ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार ने वर्ल्ड कप के लिए खड़े किए ये पांच बहुत ही 'अहम सवाल'

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार ने वर्ल्ड कप के लिए खड़े किए ये पांच बहुत ही 'अहम सवाल'

World Cup 2019: जब केएल राहुल तीसरे ओपनर हैं, तो उन्हें पूरे मौके क्यों नहीं दिए गए?

खास बातें

  • ऋषभ पंत को लेकर असमंजस की स्थिति?
  • युजवेंद्र चहल बरकरार रहेंगे वर्ल्ड कप टीम में?
  • शंकर को मिलेगी वर्ल्ड कप की विजय?
नई दिल्ली:

करोड़ों भारतीय क्रिकेटप्रेमी सोच रहे थे कि ऑस्ट्रेलिया (#IndvAus #IndvsAus) के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज के बाद यह कमोबेश  साफ हो जाएगा कि कुछ ही महीने बाद इंग्लैंड में खेले जाने वाले वर्ल्ड कप (#WorldCup2019) के लिए संभावित भारतीय टीम क्या होगी. लेकिन सीरीज में हार के साथ ही अब जवाब कम होने के बजाय करोड़ों भारतीय क्रिकेटप्रेमियों के सवाल ज्यादा बढ़ गए हैं. पांचवें मैच के बाद हालांकि विराट कोहली (#ViratKohli) ने पुरस्कार वितरण समारोह में कहा था कि कमोबेश टीम का चयन कर लिया गया है. और एक ही जगह को लेकर तय होना बाकी है. बावजूद इसके वर्ल्ड कप को लेकर कई सवाल फिजां में तैर रहे हैं. चलिए हम बारी-बारी से पांच बड़े और वजनी सवालों से आपका परिचय करा देते हैं.  

1. ऋषभ पंत का पेंच फंस गया ?
अगर विराट की एक जगह की बात का अनुमान लगाया जाए, तो यह सवाल ऋषभ पंत को लेकर ही है, जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में सेलेक्टरों को भरोसा देने में कामयाब रहे. मोहाली में उनकी विकेटकीपिंग दोयम दर्जे की रही, तो खेले दो मैचों में ऋषभ 2 मैचों मे 26.00 के औसत से 52 रन ही बना सके. पंत के प्रदर्शन ने तो साफ कर ही दिया कि उनकी टीम में जगह नहीं बनती, लेकिन उनके प्रशंसकों और क्रिकेटप्रेमियों के एक तबके में  पंत को लेकर सवाल बना ही हुआ है. 

2. कौन होगा नंबर चार बल्लेबाज?
जब अंबाती रायडू ने पिछले महीने ही वेलिंगटन में नंबर चार पर मेजबान न्यूजीलैंड के खिलाफ 90 रन की पारी खेली, तो लगा कि नंबर-4 का डिबेट खत्म हो गया है, लेकिन इसके बाद ही अचानक से ही विराट ने टीम की जरूरत के हिसाब से नंबर-4 पर बैटिंग करने का सुर छेड़ दिया. ऐसे में विश्व कप में पहला मैच खेले जाने तक यह सवाल बना रहेगा कि नंबर-4 पर कौन बैटिंग करेगा?


यह भी पढ़ें: कुछ ऐसे प्रशंसकों ने रवि शास्त्री को सुनाई जमकर खरी-खोटी

3. कौन सा बल्लेबाज ढूंढ रहे हैं सेलेक्टर?
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के बाद एक सेलेक्टर ने  कहा था कि वर्ल्ड कप के लिए वे एक अतिरिक्त बल्लेबाज की तलाश में हैं. वहीं, इंग्लैंड में वर्ल्ड में मिलने वाले संभावित हालात को देखते हुए एकदम से ही अजिंक्य रहाणे का नाम चर्चाओं में आ गया है. रहाणे का विजय हजारे ट्रॉफी में प्रदर्शन भी उम्दा रहा था, तो वेंगसरकर सहित दिग्गजों ने रहाणे को टीम में चुने जाने की वकालत की है. बहरहाल, जब तक टूर्नामेंट के लिए फाइनल टीम सांमने नहीं आती, यह  सवाल भी क्रिकेटप्रेमियों के ज़हन में चलता रहेगा. 

4. दिनेश कार्तिक को मिलेगी जगह ?
इसमें दो राय नहीं कि केदार जाधव ने टीम में वापसी पर बेहतरीन प्रदर्शन किया है, लेकिन अभी भी जब बात नंबर छह पर फिनिशर की आती है, तो क्रिकेटप्रेमियों और पूर्व क्रिकेटरों का भरोसा दिनेश कार्तिक में कहीं ज्यादा है. वहीं कार्तिक तकनीकी रूप से भी ज्यादा मजबूत हैं और वह विकेटकीपिंग का भी विकल्प प्रदान करते हैं. सवाल में बहुत ज्यादा वजन है कि क्यों दिनेश कार्तिक टीम में नहीं होने चाहिए? 

यह भी पढ़ें: गौतम गंभीर ने की ऑस्ट्रेलिया सहित सभी देशों से पाकिस्तान के खिलाफ यह बड़ी अपील

5. केएल राहुल का क्या होगा?
केएल राहुल को तीसरे ओपनर के रूप में चुने जाने की चर्चा थी, लेकिन टीम मैनेजमेंट के रवैये से राहुल को लेकर भी सवाल खड़े हो चले हैं. उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बतौर ओपनर मौके नहीं दिए गए, तो वहीं उन्हें  मोहाली में नंबर-3 पर खिलाया गया, जहां वह खुद के लिए कॉन्फिडेंस ज्यादा बटोरते दिखाई पड़े क्योंकि 31 गेंदों पर 1 चौके से 26 रन केएल राहुल का मिजाज नहीं है. ऐसे में केएल राहुल अब वर्ल्ड कप के लिए टीम में फिट हो पाते हैं या नहीं, यह भी सवाल अहम हो चला है. 

VIDEO: वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के साथ मैच को लेकर रविशंकर प्रसाद की राय सुन लीजिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सवाल वास्तव में और भी कई हैं. लेकिन ऊपर बताए गए ये वे सवाल हैं जिनके साथ टीम की मजबूती और संतुलन जुड़ा हुआ है. और जब तक वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम घोषित नहीं हो जाती, इन सवालों के इर्द-गिर्द चर्चा चलती ही रहेगी.