एशेज में 'सुपरहिट' रहे स्टीव स्मिथ की बैटिंग तकनीक का Sachin Tendulkar ने यूं किया विश्लेषण, देखें VIDEO

Updated: 19 September 2019 19:01 IST

Sachin Tendulkar: सचिन ने कहा, 'पहले टेस्ट में इंग्लैंड के गेंदबाजों ने स्लिप और गली लगाकर स्मिथ को विकेट के पीछे कैच कराने की कोशिश की लेकिन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने लेग स्टंप से 'शफल' करते हुए गेंद की लाइन को कवर किया और इस रणनीति को नाकाम कर दिया.

Sachin Tendulkar does an analysis of Steve Smith’s batting technique in Ashes 2019, Watch VIDEO
Sachin Tendulkar ने Steve Smith की बल्लेबाजी तकनीक का बारीकी से विश्लेषण किया है

Steve Smith: एशेज सीरीज 2019 (Ashes 2019) में चिर प्रतिद्वंद्वी इंग्लैंड के खिलाफ जबर्दस्त बल्लेबाजी करने वाले स्टीव स्मिथ (Steve Smith) इस समय हर कहीं चर्चा में हैं. सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने जो दो टेस्ट जीते, उसमें स्मिथ की बल्लेबाजी की अहम भूमिका रही. ऑस्ट्रेलिया के इस पूर्व कप्तान ने अपनी बल्लेबाजी से इंग्लैंड के सभी गेंदबाजों को खासा परेशान किया और स्मिथ को आउट करने में उन्हें काफी पसीना बहाना पड़ा. सीरीज के चार टेस्ट मैच खेले स्मिथ ने सात पारियों में 110.57 के औसत से 774 रन बनाए, जिसमें तीन शतक और इतने ही अर्धशतक शामिल रहे. टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो स्मिथ को इस समय सर डॉन ब्रैडमैन के बाद दूसरा सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज माना जा रहा है. स्मिथ (Steve Smith)  ने अब तक 68 टेस्ट मैचों में 64.56 के जबर्दस्त औसत से 6973 रन बनाए हैं जिसमें 26 शतक शामिल हैं. क्रिकेट समीक्षक इस बात पर हैरानी जता रहे हैं कि तकनीक के मामले में 'कमजोर' होने के बावजूद स्मिथ आखिर कैसे इतनी सफलता हासिल कर रहे हैं. किसी भी खिलाड़ी की बैटिंग तकनीक का विश्लेषण करना हो तो मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar)से बेहतर भला कौन हो सकता है (Sachin Tendulkar analysis of Steve Smith's batting) . सचिन ने एक वीडियो ट्वीट करते हुए स्मिथ की एशेज में बैटिंग का बारीक विश्लेषण किया है और उनकी सफलता के राज बताए हैं.

Steve Smith की बैटिंग और 'हूटिंग' सहित ये 5 बातें रहीं Ashes 2019 में चर्चा का विषय..

स्मिथ (Steve Smith) की बैटिंग तकनीक एक हद तक गैरपारंपरिक हैं. इस ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर की बैटिंग का एनालिसिस करते हुए सचिन ने वीडियो में उनके खेल से जुड़े हर पहलू पर रोशनी डाली. सचिन ने कहा, 'पहले टेस्ट में इंग्लैंड के गेंदबाजों ने स्लिप और गली लगाकर स्मिथ को विकेट के पीछे कैच कराने की कोशिश की लेकिन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने लेग स्टंप से 'शफल' करते हुए गेंद की लाइन को कवर किया और इस रणनीति को नाकाम कर दिया. वे बेहतरीन अप्रोच रही.' लॉर्ड्स में हुए दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड ने लेग स्लिप लगाकर शॉर्टपिच गेंदबाजी से स्मिथ का 'टेस्ट' लिया. इस दौरान जोफ्रा आर्चर की गेंदों पर वे न केवल चोटिल हुए बल्कि परेशानी में भी दिखे.

पूरी सीरीज में हूटिंग झेली, आखिरी पारी में आउट होने पर स्मिथ को मिली ऐसी 'विदाई', VIDEO

शॉर्टपिच गेंदबाजी का सामना करने के दौरान आदर्श तकनीक का जिक्र करते हुए सचिन ने कहा, 'किसी भी बल्लेबाज के लिए सबसे अहम बात सिर की पोजीशन को आगे रखना होता है. स्मिथ (Steve Smith) की पोजीशन में ऐसी नहीं रही और संभवत: इसी कारण वे चोटिल हुए. ' बहरहाल चौथे और पांचवें टेस्ट में स्मिथ एक बार फिर विश्वास से भरे नजर आए. वे दूसरे टेस्ट की तुलना में बैटिंग करते हुए ज्यादा नियंत्रण में दिखे. सचिन के अनुसार, 'एशेज के आखिरी दो टेस्ट में स्मिथ ने गेंदों को बेहतर तरीके से छोड़ा और वे बेहतर पोजीशन में दिखे. ' सचिन (Sachin Tendulkar) ने कहा, 'स्मिथ ने अपनी तकनीक पर बेहतर तरीके से काम किया. इसलिए मैं कहता हूं कि जटिल तकनीक (Complicated Technique)के बावजूद उनका माइंडसेट बेहद व्यवस्थित (Extremely Organised)है. यही बात स्मिथ को दूसरे बल्लेबाजों से अलग श्रेणी में रखती है. '

Comments
संबंधित खबरें
Yashasvi Jaiswal के इस कड़े संघर्ष की मिसाल दे रहे हैं लोग, ऐतिहासिक रिकॉर्ड से बने स्टार
Yashasvi Jaiswal के इस कड़े संघर्ष की मिसाल दे रहे हैं लोग, ऐतिहासिक रिकॉर्ड से बने स्टार
इसलिए Sachin Tendulkar को भाया  Super Over में ICC का बदलाव
इसलिए Sachin Tendulkar को भाया Super Over में ICC का बदलाव
सचिन तेंदुलकर सहित कई पूर्व क्रिकेटरों ने  देशवासियों को दीं Vijayadashami की शुभकामनाएं..
सचिन तेंदुलकर सहित कई पूर्व क्रिकेटरों ने देशवासियों को दीं Vijayadashami की शुभकामनाएं..
आप Sachin Tendulkar का यह प्रैक्टिस का तरीका देखकर हैरान रह जाएंगे, VIDEO
आप Sachin Tendulkar का यह प्रैक्टिस का तरीका देखकर हैरान रह जाएंगे, VIDEO
Sachin Tendulkar का खुलासा, वनडे में ओपनिंग के लिए करना पड़ा था
Sachin Tendulkar का खुलासा, वनडे में ओपनिंग के लिए करना पड़ा था 'ऐसा', फैंस को दिया संदेश..
Advertisement