Steve Smith की बैटिंग और 'हूटिंग' सहित ये 5 बातें रहीं Ashes 2019 में चर्चा का विषय...

Updated: 16 September 2019 11:49 IST

Ashes 2019: बॉल टैम्परिंग मामले में बेन झेलने वाले तीन ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और कैमरॉन बैनक्रॉफ्ट की इंग्लैंड के फैंस द्वारा की गई लगातार हूटिंगऔर घटिया अम्पायरिंग की भी एशेज 2019 दौरान खूब चर्चा रही.

Steve Smith Booing and bad umpiring, 5 attraction of ashes 2019
इंग्‍लैंड के दर्शकों ने Sandpaper दिखाकर एशेज सीरीज में Steve Smith की हूटिंग की

लाजवाब सीरीज....एशेज सीरीज 2019 (Ashes 2019) में क्रिकेट का रोमांच फैंस के सिर चढ़कर बोला. चिर प्रतिद्वंद्वी इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज में जोरदार मुकाबला हुआ. ऑस्ट्रेलिया ने जहां सीरीज का शुरुआती टेस्ट जीता तो आखिरी यानी पांचवें टेस्ट में मेजबान इंग्लैंड ने दम दिखाया. पांच में चार टेस्ट का परिणाम निकला आखिरकार सीरीज 2-2 की बराबरी पर समाप्त हुआ. सीरीज में कई बातें चर्चा का केंद्र रहीं इसमें अगर सबसे ज्यादा चर्चा हुई तो वह है स्टीव स्मिथ (Steve Smith) की जोरदार बल्लेबाजी. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान ने बॉल टैम्परिंग मामले (Ball-Tampering Scandal)में एक साल का बैन झेलने के बाद ऐसी वापसी की कि इंग्लैंड के गेंदबाज उनके आगे 'पनाह मांगते' नजर आए. बॉल टैम्परिंग मामले में बेन झेलने वाले तीन ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर स्मिथ, डेविड वॉर्नर और कैमरॉन बैनक्रॉफ्ट की इंग्लैंड के फैंस की लगातार हूटिंग (Booing)और घटिया अम्पायरिंग (Umpiring)की भी इस दौरान खूब चर्चा रही. नजर डालते हैं सीरीज की ऐसी 5 बातों पर, जिन्हें मीडिया की सुर्खियां बटोरीं..

पूरी सीरीज में हूटिंग झेली, आखिरी पारी में आउट होने पर स्टीव स्मिथ को मिली ऐसी 'विदाई', VIDEO

इंग्लैंड के फैंस हूटिंग करते रहे और स्मिथ रन बनाते रहे
सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ (Steve Smith)ने दिखाया कि वे मानसिक तौर पर कितने मजबूत हैं. एक तरह से ऑस्ट्रेलियाई की पूरी बल्लेबाजी का भार उन्होंने अपने कंधों पर ही उठाया. स्टीव स्मिथ बॉल टैम्परिंग मामले में एक साल का बैन झेलने के बाद इस सीरीज के जरिये टेस्ट क्रिकेट में वापसी कर रहे थे. ऐसे में सीरीज के पहले वे भारी दबाव में थे. सीरीज के पहले टेस्ट में इंग्लैंड के फैंस ने बॉल टैम्परिंग मामले में इस दोषी खिलाड़ी की हूटिंग करके यह दबाव और बढ़ाने की कोशिश की. वॉर्नर के अलावा मामले से जुड़े डेविड वॉर्नर और कैमरॉन बैनक्रॉफ्ट भी इंग्लैंड के दर्शकों के निशाने पर रहे. वैसे सबसे अधिक हूटिंग जोरदार प्रदर्शन करने वाले स्टीव स्मिथ की ही हुई.  इंग्लैंड के आक्रामक समर्थक कभी सैंडपेपर (Sandpaper) दिखाते तो कभी उनके खिलाफ छींटाकशी (Sledging)करते. स्मिथ न केवल इस हूटिंग से अविचलित रहे बल्कि इस 'व्यवहार' ने उन्होंने और जबर्दस्त प्रदर्शन करने के लिए ही प्रेरित किया. उन्होंने पूरी सीरीज में 110.57 के औसत से 774 रन बनाए.  हालत यहां तक जा पहुंची कि पांचवें टेस्ट की दूसरी पारी में स्मिथ (Steve Smith) के आउट होने के बाद हूटिंग करने वाले फैंस ही उन्हें खड़े होकर विदाई देने को मजबूर हो गए.

Ashes 2019: बल्लेबाजी और गेंदबाजी, दोनों में ही छाए रहे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी..

तेज गेंदबाजी की नई सनसनी जोफ्रा आर्चर का खौफ
इंग्लैंड के प्रमुख गेंदबाज जेम्स एंडरसन पहले टेस्ट के दौरान ही चोट के कारण सीरीज से बाहर हो गए. ऐसे में इंग्लैंड ने लॉर्ड्स में हुए दूसरे टेस्ट में बारबडोस में जन्मे लेकिन इंग्लैंड के लिए खेलने वाले जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer)को डेब्यू करने का मौका दिया. वर्ल्डकप 2019 में इंग्लैंड के प्रमुख गेंदबाज साबित हुए जोफ्रा आर्चर ने टेस्ट क्रिकेट में ऐसा प्रदर्शन किया कि ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज उनके आगे पूरे समय खौफ में नजर आए. लॉर्ड्स टेस्ट में आर्चर की गेंदबाजी पर स्टीव स्मिथ चोटिल हुए. टीम के एक अन्य बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन को भी उनकी गेंद लगी. हालत यह रही कि चोट के कारण स्मिथ को तीसरे टेस्ट से बाहर होना पड़ा. 145 किमी प्रति घंटे के आसपास की गति से गेंदबाजी करने वाले आर्चर (Jofra Archer) ने सीरीज में सीरीज के चार मैचों में 22 विकेट लिए. स्टुअर्ट ब्रॉड के बाद वे इंग्लैंड के सबसे सफल गेंदबाज रहे. आर्चर ने अपने इस प्रदर्शन से दुनिया के नामी बल्लेबाजों को 'चेतावनी' जारी कर दी है.

टीम इंडिया के कोच Ravi Shastri ने Rishabh Pant को दे डाली यह वॉर्निंग...

घटिया अम्पायरिंग से लोग हुए नाराज
एशेज सीरीज के दौरान घटिया अम्पायरिंग (Bad Umpiring) की भी चर्चा रहे. इस मामले में सबसे अधिक निशाने पर रहे अंपायर जोइल विल्सन, उनके फैसलों को लेकर सोशल मीडिया पर क्रिकेटप्रेमियों का गुस्सा फूटा. अम्पायर अलीम दार के भी कुछ फैसलों पर सवाल उठे. पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी के दौरान अम्पायरों के कई फैसले डीआरएस लिए जाने के बाद बदले गए. हालत यह रही कि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने यहां तक कई दिया कि आईसीसी को बड़े टूर्नामेंटों में तटस्थ अंपायरों को रखने के फैसले पर फिर से विचार करना चाहिए. लगातार आलोचना झेलने वाले अंपायर जोएल विल्सन (Umpire Joel wilson)को सीरीज के आखिरी दो मैचों से बाहर कर दिया गया.

बेन स्टोक्स की चमत्कारी पारी ने हार को जीत में बदला
सीरीज के तीसरे टेस्ट में हरफनमौला बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने इंग्लैंड की लगभग तय मानी जा रही हार को जीत में बदल दिया. स्टोक्स ने नाबाद 135 रन की पारी ऐसे वक्त खेली जब इंग्लैंड की हार लगभग तय मानी जा रही थी.  इंग्लैंड टीम को तीसरे टेस्ट में जीत के लिए 359 रन की जरूरत थी और एक समय टीम के 9 विकेट 286 रन के स्कोर पर गिर चुके थे. मेजबान इंग्लैंड को जीत के लिए उस समय 73 रन चाहिए थे और ऑस्ट्रेलिया जीत से महज एक विकेट दूर था. इस समय इंग्लैंड की हार तय नजर आ रही थी लेकिन कठिन वक्त पर स्टोक्स ने आखिरी बल्लेबाज जैक लीच के साथ 76 रन की साझेदारी करके अपनी टीम को जीत तक पहुंचा दिया.मजे की बात यह है कि इस दौरान लीच का योगदान केवल 1 रन का था. मैच के बाद दुनिया भर के पूर्व/वर्तमान क्रिकेटरों और क्रिकेट समीक्षकों ने स्टोक्स (Ben Stokes) की इस पारी की जमकर प्रशंसा की और इसे टेस्ट क्रिकेट की अब तक की सबसे विलक्षण पारियों में जगह दी.

स्टुअर्ट ब्रॉड के आगे बेबस डेविड वॉर्नर
बॉल टैम्परिंग मामले के कारण चहुंओर आलोचना के शिकार ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर (David Warner) और स्टीव स्मिथ (Steven Smith) के प्रदर्शन पर सबकी नजर खासतौर पर टिकी हुई थी. इसी सीरीज से ये दोनों खिलाड़ी टेस्ट क्रिकेट में वापसी कर रहे थे. वर्ल्डकप-2019 के शानदार प्रदर्शन के चलते माना जा रहा था कि डेविड वॉर्नर इस सीरीज में खूब रन बनाएंगे लेकिन हुआ इसके ठीक उलट. सीरीज के सभी मैचों में वॉर्नर रनों के लिए संघर्ष करते नजर आए. बाएं हाथ का यह ओपनर पांच मैचों की 10 पारियों में 9.50 के औसत से केवल 95 रन ही बना पाया. तीन बार तो वे खाता भी नहीं खोल पाए. इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) ने सीरीज में सात बार वॉर्नर को आउट किया. वे ब्रॉड के खास शिकार साबित हुए.

वीडियो: वीरेंद्र सहवाग से एनडीटीवी की खास बातचीत..

Comments
संबंधित खबरें
रिकी पोंटिंग बोले,  बॉल टैम्परिंग में बैन झेल चुके Steve Smith को फिर ऑस्ट्रेलिया टीम का कप्तान बनाया जाए..
रिकी पोंटिंग बोले, बॉल टैम्परिंग में बैन झेल चुके Steve Smith को फिर ऑस्ट्रेलिया टीम का कप्तान बनाया जाए..
ICC Test Rankings: ICC Test Rankings: शीर्ष पर काबिज स्टीव स्मिथ के बेहद करीब पहुंचे विराट कोहली, दोनों के बीच इतने अंक का है फासला
ICC Test Rankings: ICC Test Rankings: शीर्ष पर काबिज स्टीव स्मिथ के बेहद करीब पहुंचे विराट कोहली, दोनों के बीच इतने अंक का है फासला
IND vs SA 2ND Test: विराट कोहली ने बनाया 26वां टेस्ट शतक, स्टीव स्मिथ और गैरी सोबर्स के बराबर पहुंचे...
IND vs SA 2ND Test: विराट कोहली ने बनाया 26वां टेस्ट शतक, स्टीव स्मिथ और गैरी सोबर्स के बराबर पहुंचे...
कुछ ऐसे Steve Smith देवता से इंसान बन गए! Cricket Australia ने शेयर किया Video
कुछ ऐसे Steve Smith देवता से इंसान बन गए! Cricket Australia ने शेयर किया Video
ऑस्ट्रेलियाई टी20 टीम से मार्कस स्टोइनिस बाहर, Steve Smith की वापसी..
ऑस्ट्रेलियाई टी20 टीम से मार्कस स्टोइनिस बाहर, Steve Smith की वापसी..
Advertisement