राहुल द्रविड़ ने दिए डे-नाइट टेस्ट मैच लोकप्रिय बनाने के लिए ये सुझाव

Updated: 19 November 2019 19:59 IST

उन्होंने कहा कि इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट क्रिकेट कैलेंडर होता है और इसलिए वहां पर दर्शक टेस्ट मैच देखने आते हैं. द्रविड़ ने बॉक्सिंग डे और लॉर्डस टेस्ट का उदाहरण देते हुए आगे कहा, "इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट क्रिकेट अच्छी स्थिति में है, लेकिन

Rahul Dravid gives such suggestion to make Day-night Test popular
राहुल द्रविड़ की फाइल फोटो

नई दिल्ली:

पूर्व भारतीय कप्तान और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) प्रमुख राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने कहा है कि एक ओर जहां पिंक बॉल टेस्ट क्रिकेट में दर्शकों को स्टेडियम की ओर आकर्षित करेगी तो वहीं स्टेडियम के अंदर दर्शकों को बेहतर सुविधाएं देने की जरूरत है. द्रविड़ ने कहा, "यह न केवल टेस्ट क्रिकेट को पूर्नजीवित करने का हल है, लेकिन यह उन चीजों में से एक है, जिसे हमें करने की जरूरत है. अगर हम केवल ओस को नियंत्रित करने में सक्षम होते हैं तो भारत में दिन-रात टेस्ट वार्षिक कार्यक्रम बन सकता है. जब गेंद गीला होगा और गेंदबाजी मुश्किल हो जाएगी क्योंकि गेंद स्विंग नहीं होगी." द्रविड़ ने कहा कि इसके अलावा भी कई अन्य चीजें है, जिस पर ध्यान देने की जरूरत है ताकि दर्शकों को स्टेडियम की ओर आकर्षित किया जा सके. उन्होंने कहा, "टॉयलेट, सीट और कार पार्किंग, ऐसी बेसिक चीजें हैं, जिसपर कि ध्यान देने की जरूरत है"

यह भी पढ़ें:  इस सीरीज से जसप्रीत बुमराह की होगी टीम इंडिया में वापसी, लेकिन भुवनेश्वर कुमार...

पूर्व कप्तान का कहना है कि बेहतरीन टीवी आने की वजह से लोग मैच देखने के लिए मैदान में नहीं आते हैं. उन्होंने कहा कि पहले यह सुविधा नहीं थी और लोगों को मैदान में आना पड़ता था. पूर्व बल्लेबाज ने कहा, "जब हम कहते हैं कि 2001 में ईडन गार्डन्स में 100000 लोग थे, तो हम इसे याद नहीं कर रहे हैं. उस समय, कोई एचडी टेलीविजन नहीं था जो आपको घर पर बेहतर अनुभव की गारंटी दे सकता था, मोबाइल पर कोई क्रिकेट नहीं था. और यदि आप देखना चाहते थे तो आपको मैदान में आना पड़ता था." 

यह भी पढ़ें: IND vs BAN 2nt Test: दूसरे टेस्ट से पहले पिंक बॉल की चर्चा, बीसीसीआई ने बयां की तमाम खासियत

उन्होंने कहा कि इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट क्रिकेट कैलेंडर होता है और इसलिए वहां पर दर्शक टेस्ट मैच देखने आते हैं. द्रविड़ ने बॉक्सिंग डे और लॉर्डस टेस्ट का उदाहरण देते हुए आगे कहा, "इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट क्रिकेट अच्छी स्थिति में है. लेकिन वहां ऐसा इसलिए है क्योंकि उनके पास टेस्ट क्रिकेट कैलेंडर है और हमारे पास नहीं है"

VIDEO: हाल ही में दक्षिण अफ्रीकी टीम के भारत दौरे में दूसरे टेस्ट से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान विराट कोहली.

द्रविड़ ने कहा, "लोग दिसंबर में बॉक्सिंग डे टेस्ट और एक साल पहले ही जुलाई में लॉर्डस टेस्ट की योजना बना सकते हैं. हमें भारतीय क्रिकेट में ऐसा करने की जरूरत है. इसके अलावा, हमें स्टेडियम में बेहतर सुविधाओं की जरूरत है."
 

Comments
संबंधित खबरें
Rahul Dravid बोले, क्र‍िकेट जैसे मुश्‍क‍िल खेल में Mental health बनाए रखना चुनौती..
Rahul Dravid बोले, क्र‍िकेट जैसे मुश्‍क‍िल खेल में Mental health बनाए रखना चुनौती..
राहुल द्रविड़ ने दिए डे-नाइट टेस्ट मैच लोकप्रिय बनाने के लिए ये सुझाव
राहुल द्रविड़ ने दिए डे-नाइट टेस्ट मैच लोकप्रिय बनाने के लिए ये सुझाव
आखिरकार Rahul Dravid हुए हितों के टकराव के आरोपों से बरी
आखिरकार Rahul Dravid हुए हितों के टकराव के आरोपों से बरी
हितों का टकराव मामला:  Rahul Dravid को मिला 12 नवंबर को पेश होने का निर्देश..
हितों का टकराव मामला: Rahul Dravid को मिला 12 नवंबर को पेश होने का निर्देश..
हितों का टकराव मामले में BCCI के आचरण अधिकारी के समक्ष पेश हुए  Rahul Dravid
हितों का टकराव मामले में BCCI के आचरण अधिकारी के समक्ष पेश हुए Rahul Dravid
Advertisement