Ind vs Eng: बॉलिंग कोच भरत अरुण लॉर्ड्स टेस्‍ट में 4 गेंदबाजों के साथ उतरने के खिलाफ, यह है कारण..

Ind vs Eng: बॉलिंग कोच भरत अरुण लॉर्ड्स टेस्‍ट में 4 गेंदबाजों के साथ उतरने के खिलाफ, यह है कारण..

भरत अरुण ने कहा, दूसरे टेस्‍ट में अतिरिक्‍त बल्‍लेबाज के साथ उतरना संकीर्ण कदम होगा (फाइल फोटो)

खास बातें

  • कहा, लॉर्ड्स की पिच गेंदबाजी के लिहाज से अनुकूल
  • ऐसे में चार बॉलरों के साथ उतरना डिफेंसिव कदम होगा
  • गावस्‍कर ने टीम में एक अतिरिक्‍त बल्‍लेबाज खिलाने की पैरवी की है
लंदन:

टीम इंडिया के बॉलिंग कोच भरत अरुण ने इंग्‍लैंड के खिलाफ 9 अगस्‍त से लॉर्ड्स में होने वाले दूसरे क्रिकेट टेस्‍ट में चार गेंदबाजों के साथ उतरने को संभावित रणनीति को 'संकीर्ण सोच' बताया है. उनका मानना है कि एजबेस्टन की तुलना में गेंदबाजों के अधिक अनुकूल लग रही लॉर्ड्स की पिच पर अतिरिक्त बल्लेबाज के साथ उतरना ‘डिफेंसिव कदम’ होगा. अरुण ने कहा कि उनकी राय में दूसरे टेस्‍ट में पांच गेंदबाज के साथ उतरना समझदारीभरा होगा. गौरतलब है कि बर्मिंघम में पहला टेस्‍ट भारत 31 रन से हार गया था और टीम इस समय सीरीज में 0-1 से पिछड़ रही है.सीरीज के पहले मैच में भारत के खराब प्रदर्शन के बाद सुनील गावस्कर जैसे पूर्व क्रिकेटर एक अतिरिक्त बल्लेबाज को खिलाने के सबसे बड़े हिमायती हैं.

गांगुली बोले, 'मेरे जिस इंस्‍टाग्राम पेज से विराट को सलाह दी गई थी, वह फर्जी है'

अरुण ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘यहां अतिरिक्त बल्लेबाज के साथ उतरना, मैं इसे संकीर्ण कदम मानता हूं. मुझे लगता है कि सब कुछ हालात पर निर्भर करेगा. यह पहले टेस्ट जितने आसान नहीं होने वाले, यहां पांच गेंदबाज के साथ खेलना अधिक समझदारी भरा है.’ भारतीय बल्लेबाजों को स्विंग लेती गेंदों के खिलाफ जूझते देखा गया लेकिन अरुण ने उनका बचाव किया.उन्होंने कहा, ‘बर्मिंघम में बल्लेबाजों ने आगे आकर खेला और अभ्यास मैच में भी उन्होंने ऐसा किया.उनका मानना है कि क्रीज में पीछे रहकर खेलने की जगह ऐसा करने से उनके पास अधिक विकल्प हैं.’ उन्होंने बल्लेबाजों के फ्रंट फुट पर आकर खेलने के संदर्भ में कहा, ‘आगे और गेंद के करीब आकर आप उस स्विंग में कमी करने की कोशिश करते हैं जो गेंदबाज हासिल कर रहा है. मुझे लगता है कि इसने बल्लेबाजों के लिए अब तक काम किया है.’


हरभजन की दो स्पिनरों को खिलाने की सलाह, बोले- इस खिलाड़ी को टीम से बाहर किया जाए

अरुण ने सीरीज में भारतीय गेंदबाजों के अब तक के प्रदर्शन पर संतोष जताया जो उपमहाद्वीप के बाहर एक बार फिर 20 विकेट चटकाने में सफल रहे.दक्षिण अफ्रीका में तीन टेस्ट को मिलाकर यह लगातार चौथा टेस्ट है जब भारतीय गेंदबाज उपमहाद्वीप के बाहर 20 विकेट लेने में सफल रहे. उन्होंने कहा, ‘हम इससे बेहतर की उम्मीद नहीं कर सकते.अब भी सुधार की गुंजाइश है लेकिन गेंदबाजों ने अच्छा काम किया है. पहली पारी की तुलना में दूसरी में काफी सुधार था और यह स्वागत योग्य है.’लॉर्ड्स के विकेट मंगलवार को काफी सूखा नजर आ रहा था, इसके मद्देनजर माना जा रहा कि भारतीय टीम इस मैच में दो स्पिन गेंदबाजों को उतार सकती है.

वीडियो: पुजारा बोले, धोनी और कोहली में यह बात है कॉमन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बहरहाल, अरुण ने कहा कि टीम कांबिनेशन पर कोई भी फैसला कल किया जाएगा. उन्होंने कहा, ‘हम कल फैसला करेंगे.हम कल विकेट देखेंगे लेकिन पिछले मैच में हमारे गेंदबाजों ने काफी अच्छा काम किया. इसलिए हमारी रणनीति में बदलाव विकेट पर निर्भर करेगा.’ उन्होंने यह खुलासा नहीं किया कि क्या रवींद्र जडेजा या कुलदीप यादव के रूप में अतिरिक्त स्पिनर खिलाया जा सकता है. अरुण ने कहा, ‘यह अच्छा विकल्प है (कुलदीप और जडेजा के बीच से चुनना), मुश्किल चयन भी. हालात और टीम को देखते हुए हम इस पर फैसला करेंगे.’ हार्दिक पंड्या ने एजबस्टन में पहले टेस्ट की पहली पारी में 10 जबकि दूसरी पारी में एक भी ओवर नहीं किया लेकिन अjqण ने इसे अच्छा संकेत बताया.उन्होंने कहा, ‘‘हार्दिक जितनी कम गेंदबाजी करेगा उतना टीम के लिए अच्छा है क्योंकि इसका मतलब हुआ कि अन्य (विशेषज्ञ) गेंदबाज काफी अच्छा कर रहे हैं.’कोच ने उमेश यादव का भी बचाव किया जिन्‍होंने पहली पारी में काफी ढीली गेंदें फेंकी थी.(इनपुट: भाषा)