हरभजन की दो स्पिनरों को खिलाने की सलाह, बोले- इस खिलाड़ी को टीम से बाहर किया जाए

हरभजन की दो स्पिनरों को खिलाने की सलाह, बोले- इस खिलाड़ी को टीम से बाहर किया जाए

Eng vs Ind, 2nd Test: हरभजन सिंह

खास बातें

  • हार्दिक पंड्या को खिलाने का मतलब नहीं-भज्जी
  • पहले टेस्ट में भी दो स्पिनरों के साथ उतरना था
  • इस वजह से लॉर्ड्स में होने चाहिएं दो स्पिनर
लंदन:

अब जबकि इंग्लैंड के साथ लॉर्ड्स में दूसरा टेस्ट मैच (Eng vs Ind 2nd Test) शुरू होने में एक ही दिन का समय रह गया है, तो क्रिकेट पंडितों और प्रशंसकों के बीच टीम इंडिया की फाइनल इलेवन को लेकर चर्चा जोर पकड़ती जा रही है. पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने विराट कोहली को सलाह देते हुए कहा था कि वह दूसरे टेस्ट के लिए इलेवन में बिल्कुल भी बदलाव न करें, तो ज्यादातर लोग टीम में बदलाव का समर्थन कर रहे हैं. और अपने समय के दिग्गज ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan advocated to play with two spinner) ने तो नया सुझाव देते हुए इलेवन में दो स्पिनरों को खिलाने की मांग कर डाली है. वैसे एक खास बात जरूर है, जिसके चलते मेजबान इंग्लैंड ही नहीं, बल्कि भारत भी इलेवन में दो स्पिनर खिलाने को मजबूर हो सकता है. 

पूर्व स्पिनर ने कहा कि भारत ने एजबैस्टन में केवल एक स्पिनर खिलाकर गलती की. पहले टेस्ट में भारत ने चार सीमर और एक स्पिनर का संयोजन चुना, लेकिन इससे ज्यादा फायदा नहीं हुआ. हालांकि, भारतीय गेंदबाजों ने अच्छी गेंदबाजी की, लेकिन टीम मैनेजमेंट हालात को बेहतर ढंग से नहीं पढ़ सका. हरभजन ने सीधे तौर पर हार्दिक पंड्या पर उगंली उठाते हुए कहा कि हार्दिक ने टीम मैनेजमेंट की उम्मीदों के अनुसार न तो गेंदबाजी की की और न ही बल्लेबाजी. ऐसे में सवाल है कि उन्हें दूसरे टेस्ट की इलेवन में जगह क्यों दी जाए?

यह भी पढ़ें: अब सौरव गांगुली ने दूसरे टेस्ट के लिए विराट कोहली को दी यह 'अहम सलाह'


हरभजन ने एजबैस्टन मे विराट कोहली के एक स्पिनर के साथ उतरने की आलोचना करते हुए कहा कि टीम मैनेजमेंट को इस बात को लेकर ज्यादा सतर्क होना चाहिए था. खासतौर पर इस तरह के शुष्क हालात में. भज्जी ने साफ कहा कि हार्दिक पंड्या को पहले टेस्ट में खिलाना एक सही फैसला नहीं था. हरभजन ने यह भी कहा कि वह क्यों दूसरे टेस्ट के लिए हार्दिक पंड्या और रवीद्र जडेजा से पहले कुलदीप यादव को इलेवन में जगह देंगे

VIDEO:  अजय रत्रा की विराट कोहली के बारे में राय सुनिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भज्जी बोले कि कुलदीप उल्टे हाथ से गुगली और लेग स्पिन फेंकता है. अगर भारत टॉस हारने पर पहले गेंदबाजी करता है, तो कलदीप के लिए लॉर्ड्स की पिच बहुत अच्छी है. चाहे दाएं हत्था बल्लेबाज हो या बाएं हत्था, वह विकेट  लेने के आसार पैदा करेगा क्योंकि वह दोनों तरीके से गेंद को घुमा सकता है. दोनों टीमों के दूसरा स्पिनर शामिल करने की ओर लालायित होने की एक वजह लंदन के तापमान का तीस डिग्री के आस-पास का होना है. यहां ग्राउंड स्टॉफ के अच्छी क्रिकेट सुनिश्चित करने के लिए पिच में अच्छी नमी बनाए रखना बड़ी चुनौती है.