टीम विराट को वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ खेलना ही होगा, आईसीसी ने ठुकराया बीसीसीआई का प्रस्ताव, लेकिन...

टीम विराट को वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ खेलना ही होगा, आईसीसी ने ठुकराया बीसीसीआई का प्रस्ताव, लेकिन...

आईसीसी का लोगो

खास बातें

  • बीसीसीआई ने लिखा था लेटर
  • शशांक मनोहर ने खुद की बैठक में चर्चा
  • पाकिस्तान के साथ 16 जून को है मैच
दुबई:

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) कुछ ही दिनों बाद वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से खेले जाने वाला मुकाबला न खेलने के कितने ही तर्क ढूंढे, इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) उसे नहीं ही मानने जा रहा है. आईसीसी ने बीसीसीआई की उस मांग को ठुकरा दिया है, जिसके तहत उसने आतंकवाद पैदा करने वाले देशों से क्रिकेट रिश्ते तोड़ लेने की बात कही थी. आईसीसी के भारतीय अध्यक्ष शशंका मनोहर ने शनिवार को हुई तिमाही बैठक में यह मुद्दा उठाया था. 

पिछले दिनों 14 फरवरी को पुलवामा आतंकी हमले में मारे गए 40 सीआरपीएफ जवानों के शहीद होने के बाद बीसीसीआई ने आईसीसी को पत्र लिखकर आतंवाद से ग्रस्त देशों से क्रिकेट रिश्ते खत्म करने की मांग की थी. मिली जानकारी के अनुसार बीसीसीआई के कार्यकारी सचिव और आईसीसी बोर्ड में भारतीय प्रतिनिधि अमिताभ चौधरी मीटिंग के दौरान पत्र लेकर नही आए थे. ऐसे में शशांक मनोहर ने खुद ही मीटिंग में यह मुद्दा उठाया. 

यह भी पढ़ें: IND vs AUS 1st ODI: कुछ इस तरह एमएस धोनी ऑस्ट्रेलिया के लिए कहर बन गए 2019 में


मनोहर ने बीसीसीआई से मिले पत्र का संक्षिप्त ब्योरा बैठक में देते हुए कहा कि आईसीसी का मुख्य काम क्रिकेट के हितों से जुड़ा है. पिछले महीने ही क्रिकेट प्रशासकीय कमेटी के अध्यक्ष  विनोद राय ने कहा था कि खेल समुदाय को पाकिस्तान पर उसी तरह बैन लगाने की जरूरत है जैसा आईसीसी ने रंगभेद नीति के कारण कभी दक्षिण अफ्रीका पर लगाया था.  यह प्रतिक्रिया भारत में एकदम तेजी से बढ़ी इस मांग के बाद आई थी जिसके तहत हर तबका यह कह रहा था कि भारत को 30 जून को पाकिस्तान के मैच का बहिष्कार करना चाहिए. लेकिन इसके बाद कैग के पूर्व अध्यक्ष विनोद राय ने एक मैच के बजाय बड़ा खाका तैयार करते हुए यह मांग की थी आतंवाद पैदा करने वाले किसी देश के खिलाफ मैच नहीं खेला जाना चाहिए. 

VIDEO:  वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेलने पर रविशंकर प्रसाद की राय सुन लीजिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पत्र की यह भाषा का आधार पाकिस्तान के फाइनल या सेमीफाइनल में संभावित भिड़ंत को देखते हुए भी तय किया गया था. बहरहाल, आईसीसी के प्रस्ताव ठुकराने के बाद अब साफ है कि भारत को वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से मैच खेलना ही होगा. वैसे बीसीसाई के पास अभी भी न खेलने का विकल्प खुला हुआ है, लेकिन अगर वह नहीं खेलता है, तो फिर उसे इसकी कीमत दो अंक गंवाने और नॉकआउट मुकाबले में खिताब को गंवाकर चुकानी होगी.