KKR vs RCB | IPL 2023: KKR के स्पिनरों का चला जादू, वरूण चक्रवर्ती, सुनील नारायण और सुयश शर्मा का धमाल

KKR vs RCB: 205 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आरसीबी के बल्लेबाज़ों ने केकेआर के स्पिनरों के सामने टेके घुटने.

KKR vs RCB | IPL 2023: KKR के स्पिनरों का चला जादू, वरूण चक्रवर्ती, सुनील नारायण और सुयश शर्मा का धमाल

KKR vs RCB; IPL 2023

 KKR vs RCB | IPL 2023: कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने रहमनुल्लाह गुरबाज (57 रन) और शार्दुल ठाकुर (68 रन) के अर्धशतकों के बाद स्पिनरों (नौ विकेट) की बदौलत गुरूवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) को 81 रन से हरा दिया. ठाकुर की रिंकु सिंह (46 रन) के साथ छठे विकेट के लिए 103 रन की साझेदारी से केकेआर ने सात विकेट पर 204 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. फिर केकेआर ने अपने स्पिनर वरूण चक्रवर्ती (15 रन देकर चार विकेट), सुनील नारायण (16 रन देकर दो विकेट) और सुयश शर्मा (30 रन देकर तीन विकेट) की फिरकी में फंसाकर आरसीबी को कोई साझेदारी नहीं बनाने दी जिससे टीम 17.4 ओवर में 123 रन पर सिमट गयी.

‘इम्पैक्ट प्लेयर' सुयश शर्मा ने पदार्पण में प्रभावित किया। दिल्ली के इस लेग स्पिनर ने अपने दूसरे ओवर में दो विकेट झटके दिये जिससे 13वें ओवर में आरसीबी का स्कोर छह विकेट पर 86 रन था और वह बड़ी हार की कगार पर खड़ी थी और औपचारिकता ही बची थी. इससे पहले विराट कोहली (21 रन) और फाफ डुप्लेसी (23 रन) ने आरसीबी को अच्छी शुरूआत करायी. कोहली ने पहली ही गेंद को चौके के लिए पहुंचाया. लेकिन दोनों क्रमश: पांचवें और छठे ओवर में एक ही तरह से बोल्ड हो गये. नारायण ने कोहली के ऑफ स्टंप उखाड़े जिसका दर्शकों ने खूब जश्न मनाया.

रहस्यमयी स्पिनर चक्रवर्ती ने अपनी टीम को डुप्लेसी के रूप में एक और महत्वपूर्ण विकेट दिलाया. इससे पावरप्ले में टीम का स्कोर दो विकेट पर 50 रन था. चक्रवर्ती ने अपनी फिरकी का जादू दिखाते हुए आठवें ओवर में ग्लेन मैक्सवेल (05) और हर्षल पटेल (00) को आउट कर आरसीबी की समस्या बढ़ा दी. शाहबाज अहमद फिर नारायण की गेंद को स्वीप करने कोशिश में आउट हो गये जिससे आरसीबी ने नौ ओवर में 61 रन पर पांच विकेट खो दिए थे. मैच में सिर्फ एक विकेट ही तेज गेंदबाज के नाम रहा, वो माइकल ब्रेसवेल (19 रन) का था जिन्हें ठाकुर ने आउट किया.


वहीं केकेआर ठाकुर और रिंकु के बीच 47 गेंद में छठे विकेट के लिए शतकीय भागीदारी 200 रन के करीब पहुंचा जबकि 12वें ओवर में स्कोर पांच विकेट पर 89 रन था. ठाकुर ने संकटमोचक की भूमिका निभाते हुए अपनी 29 गेंद की पारी में नौ चौके और तीन छक्के जड़े और आईपीएल में अपना पहला अर्धशतक लगाया. इन तीनों बल्लेबाजों के अलावा केकेआर का कोई भी खिलाड़ी दोहरे अंक तक नहीं पहुंचा. गुरबाज 44 गेंद का सामना किया जिसमें छह चौके और तीन छक्के जड़े थे.

रिंकु ने भी ठाकुर का अच्छा साथ निभाते हुए 33 गेंद में दो चौके और तीन छक्के लगाये जिसमें 101 मीटर लंबा छक्का भी शामिल रहा. आरसीबी के लिए डेविड विली (एक मेडन, 16 रन देकर दो विकेट) और कर्ण शर्मा (26 रन देकर दो विकेट) ने एक ओवर में केकेआर को दोहरे झटके दिए लेकिन टीम के गेंदबाज ठाकुर की पारी पर लगाम नहीं कस सके. बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद गुरबाज और वेंकटेश अय्यर (03) अपने घरेलू मैदान पर पारी का आगाज करने उतरे.

बालीवुड स्टार और केकेआर के सह मालिक शाहरूख खान भी अपनी टीम के प्रोत्साहन के लिए खचाखच भरे ईडन गार्डन्स स्टेडियम में मौजूद थे. गुरबाज ने तेज बल्लेबाजी करने की कोशिश में मोहम्मद सिराज (44 रन देकर एक विकेट) पर तीसरे ओवर में दो चौके जड़े जिससे टीम के स्कोर में 14 रन का इजाफा हुआ पर अपने पहले ओवर में केवल दो रन देने वाले विली ने अगले ओवर में एक खूबसूरत गेंद पर खराब फॉर्म में चल रहे अय्यर को बोल्ड कर घरेलू टीम को पहला झटका दिया और अगली ही गेंद पर क्रीज पर उतरे मंदीप सिंह के स्टंप उखाड़ दिये. यह ओवर मेडन रहा जो टी20 क्रिकेट में विरले ही दिखता है.

कप्तान नीतिश राणा क्रीज पर उतरे। गुरबाज ने इस दोहरे झटकों का कोई दबाव नहीं लिया और पांचवें ओवर में आकाशदीप (दो ओवर में 30 रन) पर फाइन लेग पर एक छक्के और एक चौके से 15 रन जोड़े. पावरप्ले में टीम ने दो विकेट गंवाकर 47 रन बना लिये थे. राणा भी चलते बने, उन्हें माइकल ब्रेसवेल (तीन ओवर में 34 रन देकर एक विकेट) ने विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों कैच आउट कराया। केकेआर ने इसी ओवर में 50 रन पूरे किये.

गुरबाज ने जिम्मेदारी से खेलते हुए नौंवे ओवर में ब्रेसवेल पर लांग आन में छक्का और डीप मिडविकेट पर चौका जड़ा. उन्होंने कर्ण शर्मा पर स्वीप शॉट पर छक्का जड़कर 38 गेंद में छह चौके और तीन छक्के से अपना अर्धशतक पूरा किया. केकेआर का स्कोर 10 ओवर के बाद तीन ओवर में 79 रन था. टीम की उम्मीदें गुरबाज पर टिकी थीं पर कर्ण शर्मा ने अगले ओवर में केकेआर को दो झटके दे दिए जिससे मैच का रूख बदल गया। पहले गुरबाज उनकी गेंद पर शार्ट थर्ड मैन पर आकाशदीप के हाथों कैच आउट हुए और अगली गेद पर आंद्र रसेल लांग ऑफ पर विराट कोहली को आसान कैच देकर पवेलियन पहुंच गये.

ठाकुर ने आते ही आक्रामकता बरती. उन्होंने आकाशदीप पर दो चौके और एक छक्के से 13वें ओवर में 19 रन जुटाये और इस दौरान केकेआर ने 100 रन पूरे किये. ठाकुर ने ब्रेसवेल पर लगाकार दो छक्के जड़े जिससे उनके और रिंकु के बीच 21 गेंद में 50 रन की साझेदारी भी पूरी हुई.

ठाकुर ने हर्षल पटेल (तीन ओवर में 38 रन देकर एक विकेट) पर चौका जड़कर आईपीएल में अपना पहला अर्धशतक लगाया और 20 गेंद में छह चौके और तीन छक्के से 51 रन बनाकर वह इस सत्र में सबसे तेज अर्धशतक जड़ने के मामले में जोस बटलर (20 गेंद) के साथ शामिल हो गये. फिर ठाकुर और रिंकु की बदौलत टीम ने अंतिम पांच ओवर में 64 रन जोड़े और दो विकेट गंवाये. (आईपीएल पॉइंट्स टेबल)

केकेआर vs आरसीबी स्कोरबोर्ड

केकेआर प्लेइंग XI: 

ममनदीप सिंह, रहमानुल्लाह गुरबाज़ (wk), वेंकटेश अय्यर, नितीश राणा (c), रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, शार्दुल ठाकुर, सुनील नरेन, टिम साउदी, उमेश यादव, वरुण चक्रवर्ती

आरसीबी प्लेइंग XI:

विराट कोहली, फाफ डु प्लेसिस (c), दिनेश कार्तिक (wk), ग्लेन मैक्सवेल, माइकल ब्रेसवेल, शाहबाज़ अहमद, डेविड विली, कर्ण शर्मा, हर्षल पटेल, आकाश दीप, मोहम्मद सिराज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पहली पाली में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने शार्दुल ठाकुर (68) (Shardul Thakur Half Century) और रहमनुल्लाह गुरबाज (57 रन) के अर्धशतक (Gurbaz Half Century) की मदद से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) के खिलाफ सात विकेट पर 204 रन बनाए. इन दोनों के अलावा रिंकु सिंह ने 46 रन का योगदान दिया. 


KKR vs RCB, 9th Match - Live Cricket Score, Commentary Live From Eden Gardens, Kolkata