सनथ जयसूर्या बोले, 'मेरे खिलाफ सबूत नहीं फिर भी ICC ने लगाया दो साल का बैन'

सनथ जयसूर्या बोले, 'मेरे खिलाफ सबूत नहीं फिर भी ICC ने लगाया दो साल का बैन'

भ्रष्टाचार निरोधक जांच में अड़चन डालने के लिए आईसीसी ने सनथ जयसूर्या पर दो साल का बैन लगाया है (फाइल फोटो)

खास बातें

  • कहा, मैंने सारी जानकारी आईसीसी एसीयू को मुहैया कराई थी
  • इसके बावजूद आचार संहिता के उल्‍लंघन का आरोप लगाया गया
  • जयसूर्या पर है भ्रष्‍टाचार निरोधक जांच में बाधा डालने का आरोप
कोलंबो:

भ्रष्टाचार निरोधक जांच में अड़चन डालने के लिए दो साल के लिये प्रतिबंधित श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर सनथ जयसूर्या (Sanath Jayasuriya) ने इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC)के इस फैसले को ‘दुर्भाग्यपूर्ण' करार दिया है. वर्ष 1996 में वर्ल्‍डकप चैंपियन (1996 World Cup) बनने वाली श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के सदस्‍य रहे जयसूर्या ने दावा किया कि ICC के पास उनके खिलाफ ‘भ्रष्टाचार, सट्टेबाजी या आंतरिक सूचना के दुरूपयोग' कोई सबूत नहीं है.इस बीच, श्रीलंका के पूर्व कप्‍तान महेला जयवर्धने ने सनथ जयसूर्या पर लगे दो साल के बैन को श्रीलंकाई क्रिकेट के लिहाज से काला दिन करार दिया है. उन्‍होंने ट्वीट करके कहा, 'यह श्रीलंका क्रिकेट के लिए काला दिन है. अपने पसंदीदा बेटे पर आईसीसी की ओर से दो साल का प्रतिबंध लगते देखना दुखद है. सहयोग क्‍यों नहीं किया? यदि कोई देश में क्रिकेट के खेल को प्‍यार करता हैं कि उसे भ्रष्‍टाचारियों के नाम को उजागर करना चाहिए.'

'इस वजह' से सनथ जयसूर्या भ्रष्टाचार पर आए आईसीसी के निशाने पर

गौरतलब है कि 49 वर्षीय सनथ जयसूर्या ने वर्ष 1989 से 2011 के बीच श्रीलंका के लिए 110 टेस्‍ट, 445 वनडे और 31 टी20 मैच खेले. उनकी गिनती श्रीलंका के दिग्‍गज क्रिकेटरों में की जाती थी. जयसूर्या ने टेसट में 6973, वनडे में 13430 और टी20I में 629 रन बनाए. टेस्‍ट में 14 और वनडे में 28 शतक उनके नाम पर दर्ज हैं. जयसूर्या ने अपनी स्पिन गेंदबाजी से टेस्‍ट में 98, वनडे में 323 और टी20 इंटरनेशनल में 19 विकेट हासिल किए. श्रीलंकाई क्रिकेट में बड़े स्तर पर फैले भ्रष्टाचार की आईसीसी की जांच के दौरान जयसूर्या से पूछताछ की गई थी. उन्हें आईसीसी आचार संहिता (ICC Anti-Corruption Code)के अनुच्छेद 2.4.6 और 2.4.7 के उल्लंघन का दोषी पाया गया है. इसमें अनुच्छेद 2.4.6 ‘बिना किसी उचित कारण के एसीयू की किसी जांच में सहयोग नहीं करना या उसमें नाकाम रहने' तथा अनुच्छेद 2.4.7 ‘एसीयू की किसी जांच में देरी या बाधा पहुंचाने 'से संबंधित हैं.


सनथ जयसूर्या पर आईसीसी ने लगाए भ्रष्टाचार से जुड़े आरोप

दो साल के लिए प्रतिबंधित किए जाने के बाद अपना पक्ष रखते हुए जयसूर्या (Sanath Jayasuriya)ने कहा, ‘यह दुर्भाग्यपूर्ण है. मैंने अधिकारियों द्वारा मांगी गयी सारी जानकारी आईसीसी एसीयू को उपलब्ध करायी लेकिन आईसीसी एसीयू ने मुझ पर संहिता के तहत आरोप लगाना उचित समझा. हालांकि भ्रष्टाचार, सट्टेबाजी या आंतरिक सूचना के दुरूपयोग का कोई आरोप नहीं था.'जयसूर्या (Sanath Jayasuriya) ने दावा किया कि उन्होंने हमेशा उच्च मानदंडों के साथ यह खेल खेला. उन्होंने कहा, ‘मैंने हमेशा देश को सबसे पहले रखा और श्रीलंका की क्रिकेटप्रेमी जनता इसका गवाह रही है. मैं श्रीलंका की जनता और अपने प्रशंसकों का आभार व्यक्त करता हूं जो इस मुश्किल दौर में मेरे साथ खड़ी है.' (इनपुट: एजेंसी)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज जीत पर यह बोले विराट कोहली