IND vs ENG 5th test: केएल राहुल और ऋषभ पंत का संघर्ष बेकार, इंग्‍लैंड ने आखिरी टेस्‍ट 118 रन से जीता

Updated: 11 September 2018 23:06 IST

केएल राहुल और ऋषभ पंत की शानदार शतकीय पारियों के बावजूद भारतीय क्रिकेट टीम को आज यहां इंग्‍लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्‍ट मैच में 118 रन की हार का सामना करना पड़ा. मैच में भारतीय टीम के समक्ष जीत के लिए 464 रन का भारीभरकम लक्ष्‍य था लेकिन आज पांचवें दिन, आखिरी सेशन में भारत की दूसरी पारी 94.3 ओवर में 345 रन पर सिमट गई. इस जीत के साथ ही इंग्‍लैंड ने पांच मैचों की सीरीज 4-1 के अंतर से अपने नाम कर ली.

India vs England Live score, 5th Cricket Test Match, Day 5 at Kennington Oval, London
केएल राहुल और ऋषभ पंत के शतक के बावजूद भारत को मैच में हार का सामना करना पड़ा

लंदन:

केएल राहुल और ऋषभ पंत की शानदार शतकीय पारियों के बावजूद भारतीय क्रिकेट टीम को आज यहां इंग्‍लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्‍ट मैच में 118 रन की हार का सामना करना पड़ा. मैच में भारतीय टीम के समक्ष जीत के लिए 464 रन का भारीभरकम लक्ष्‍य था लेकिन आज पांचवें दिन, आखिरी सेशन में भारत की दूसरी पारी 94.3 ओवर में 345 रन पर सिमट गई. इस जीत के साथ इंग्‍लैंड ने पांच मैचों की सीरीज 4-1 से अपने नाम कर ली. मैच के आखिरी दिन भारतीय टीम ने आज, तीन विकेट पर 58 रन से आगे खेलना प्रारंभ किया. 121 रन तक पहुंचते-पहुंचते जब पांच विकेट आउट हो गए तो लगा कि भारत की हार में कुछ देर ही बाकी है. लेकिन इस मौके पर राहुल और पंत की जोड़ी ने जबर्दस्‍त संघर्षक्षमता का परिचय दिया और छठे विकेट के लिए 204 रन की साझेदारी करके इंग्‍लैंड का इंतजार बढ़ा दिया. जहां राहुल ने 149 रन बनाए, वहीं पंत ने 114 रन की बेहतरीन पारी खेली. ये दोनों बल्‍लेबाज आखिरी सेशन में लेग स्पिनर आदिल राशिद के शिकार बने और इनके आउट होते ही भारतीय टीम के संघर्ष ने दम तोड़ दिया. भारत आज मैच में हारा जरूर लेकिन राहुल और पंत ने अपनी पारियों से हर किसी को प्रभावित किया. ये दोनों जब तक विकेट पर थे मैच बचाने, यहां तक कि जीत की उम्‍मीदें भी बनने लगी थीं.

आखिरी विकेट शमी के रूप में गिरा जिन्‍हें जेम्‍स एंडरसन ने बोल्‍ड किया. एंडरसन का यह 564वां टेस्‍ट विकेट रहा और इसके साथ ही ऑस्‍ट्रेलिया के ग्‍लेन मैक्‍ग्राथ को पीछे छोड़कर टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बन गए हैं. टेस्‍ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट श्रीलंका के स्पिन गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन (800 विकेट) के नाम पर हैं. सैम कुरेन को इंग्‍लैंड की ओर से और विराट कोहली को भारत की ओर से सीरीज का सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी घोषित किया गया. एलिस्‍टर कुक को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया. कुक के करियर का यह आखिरी टेस्‍ट था और इंग्‍लैंड टीम ने विदाई टेस्‍ट में उन्‍हें जीत का तोहफा दिया.

पहला सेशन:राहुल ने शतक बनाया, टीम इंडिया ने गंवाए दो विकेट

पांचवें दिन, आज भारत के केएल राहुल और अजिंक्‍य रहाणे ने तीन विकेट पर 58 रन से स्‍कोर आगे बढ़ाया. दिन का पहला ओवर जेम्‍स एंडरसन ने फेंका जिसकी आखिरी गेंद पर चौका लगाकर राहुल ने अपना अर्धशतक पूरा किया.उन्‍होंने इस दौरान 57गेंदों का सामना कर 9 चौके लगाए. ब्रॉड की ओर से फेंके गए पारी के 22वें ओवर में 11 रन बने, इसमें लेग बॉय के जरिये मिले दो चौके शामिल रहे. राहुल और रहाणे की बल्‍लेबाजी से भारतीय टीम का स्‍कोर 100 रन के करीब पहुंचता जा रहा था.टीम इंडिया के 100 रन 32.2  ओवर में रहाणे द्वारा सैम कुरेन की गेंद पर लगाए गए चौके के साथ पूरे हुए.इंग्‍लैंड टीम को दिन की पहली सफलता ऑफ स्पिनर मोईन अली ने अजिंक्‍य रहाणे (37 रन, 106 गेंद, पांच चौके) को मिडविकेट पर जेनिंग्‍स के हाथों कैच कराकर दिलाई. टीम इंडिया का चौथा विकेट 120 के स्‍कोर पर गिरा.रहाणे के विकेट गिरने से लगे झटके से टीम इंडिया अभी संभल भी नहीं पाई थी कि अगले ओवर में बेन स्‍टोक्‍स ने पहला टेस्‍ट खेल रहे हनुमा विहारी (0)को पेवेलियन लौटा दिया. हनुमा को विकेटकीपर जॉनी बेयरस्‍टॉ ने कैच किया.हनुमा विहारी भारत की दूसरी पारी में बिना कोई रन बनाए आउट होने वाले तीसरे बल्‍लेबाज रहे. उनसे पहले चेतेश्‍वर पुजारा और कप्‍तान विराट कोहली भी अपना खाता नहीं खोल पाए थे.हनुमा की जगह ऋषभ पंत बैटिंग के लिए आए. दूसरे छोर से केएल राहुल की शानदार बल्‍लेबाजी जारी थी, उन्‍होंने 40वें ओवर में मोईन अली को लगातार दो चौके लगाए. अगले ओवर में स्‍टोक्‍स को छक्‍का और चौका लगाकर वे शतक के बेहद नजदीक पहुंच गए.इसी ओवर की आखिरी गेंद पर एक और चौका जड़कर राहुल ने अपना पांचवां टेस्‍ट शतक पूरा किया. अपनी शतकीय पारी के दौरान उन्‍होंने 118 गेंदों का सामना किया और 16 चौके व एक छक्‍का लगाया.भारत की दूसरी पारी का स्‍कोर लंच के समय 45 ओवर के बाद पांच विकेट खोकर 167  रन था. केएल राहुल 108 और ऋषभ पंत 12 रन बनाकर क्रीज पर थे.

एलिस्‍टर कुक ने अपने शतक के लिए जसप्रीत बुमराह को इसलिए दिया धन्‍यवाद...

दूसरा सेशन:राहुल-पंत की साझेदारी ने जगाई उम्‍मीद

दूसरे सेशन में इंग्‍लैंड की गेंदबाजी की शुरुआत स्पिन जोड़ी मोईन अली और आदिल राशिद ने की. इस दौरान राहुल की तुलना में पंत ज्‍यादा आक्रामक मूड में नजर आए. इसी दौरान पंत ने टेस्‍ट क्रिकेट के अपने पिछले सर्वोच्‍च स्‍कोर 24 रन (नॉटिंघम टेस्‍ट) को पार किया.राहुल और पंत की साझेदारी धीरे-धीरे बढ़कर 100 रन के करीब पहुंच रही थी.टीम इंडिया के 200 रन 52.3 ओवर में पंत के चौके के जरिये पूरे हुए. इंग्‍लैंड के दोनों स्पिनर की गेंदों पर भारतीय बल्‍लेबाज खुलकर रन बना रहे थे.इसी कारण इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट को बेन स्‍टोक्‍स को आक्रमण पर लाना पड़ा. पंत और राहुल के बीच 100 रन की साझेदारी 110 गेंदों पर पूरी हुई.चौथी पारी में भारत की छठवें विकेट के लिए यह केवल तीसरी शतकीय साझेदारी रही. पंत का अर्धशतक 78 गेंदों पर सात चौकों और एक छक्‍के की मदद से पूरा हुआ. दूसरे सेशन के पहले घंटे के खेल में भारतीय टीम ने कोई विकेट नहीं गंवाया था, ऐसे में टेस्‍ट बचाने की उम्‍मीद लगा रहे भारतीय फैंस के चेहरे पर मुस्‍कान आती जा रही थी.हैरानी की बात यह थी कि स्पिन गेंदबाजों के असरदार साबित नहीं होने के बावजूद रूट ने अपने  प्रमुख गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन और स्‍टुअर्ट ब्रॉड को इस सेशन में अब तक आक्रमण पर नहीं लगाया था.राहुल और पंत की शानदार बैटिंग के चलते टीम इंडिया के 250 रन 64.2 ओवर में पूरे हुए.पारी आगे बढ़ने के साथ पंत अपने रंग में आते जा रहे थे, 67वें ओवर में उन्‍होंने स्‍टोक्‍स को तीन चौके लगाए. 69वें ओवर में दोनों बल्‍लेबाजों के बीच 150 रन की साझेदारी पूरी हुई. इन दोनों बल्‍लेबाजों के हर रन को मैदान पर मौजूद भारतीय क्रिकेटप्रेमियों को भरपूर समर्थन मिल रहा था.इन दोनों बल्‍लेबाजों की साझेदारी बढ़ती देखकर एंडरसन और ब्रॉड को गेंदबाजी पर लाया गया.पारी के 74वें ओवर में पंत ने आदिल राशिद को छक्‍का जड़कर अपना पहला टेस्‍ट शतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 117 गेंदों का सामना किया और 14 चौके व तीन छक्‍के लगाए.पांचवें दिन चाय के समय टीम इंडिया का स्‍कोर 75 ओवर में पांच विकेट खोकर 298 रन था. केएल राहुल 142 और ऋषभ पंत 101 रन बनाकर क्रीज पर थे. राहुल और पंत ने दूसरा सेशन पूरी तरह से भारत के नाम कर दिया था. इन दोनों ने टेस्‍ट बचाने की उम्‍मीद जगा दी थी. इंग्‍लैंड की टीम दूसरे सेशन में कोई विकेट हासिल नहीं कर पाई थी.

तीसरा सेशन: राहुल और पंत के आउट होते ही भारतीय उम्‍मीदें धराशायी

तीसरे सेशन का आगाज भी ऋषभ पंत ने धमाकेदार अंदाज में किया. इस सेशन के पहले ही ओवर में उन्‍होंने आदिल राशिद को छक्‍का लगाया. इसी छक्‍के के साथ भारतीय पारी के 300 रन पूरे हुए. राहुल और पंत की साझेदारी इंग्‍लैंड के लिए सिरदर्द बनती जा रही थी.दोनों बल्‍लेबाजों के बीच 200 रन की साझेदारी 258 गेंदों पर पूरी हुई. इन दोनों की बल्‍लेबाजी ने इंग्‍लैंड टीम को बैकफुट पर ला दिया था.मुश्किल के इस वक्‍त में दाएं हाथ के लेग स्पिनर आदिल राशिद इंग्‍लैंड के लिए महत्‍वपूर्ण सफलता लेकर आए, उन्‍होंने केएल राहुल (149 रन, 224 रन, 20 चौके, एक छक्‍का) की बेहतरीन पारी का अंत करते हुए उन्‍हें बोल्‍ड कर दिया.राहुल और पंत के बीच छठे विकेट के लिए 204 रन की साझेदारी हुई.84वें ओवर में ऋषभ पंत के भी आउट होने के साथ टीम इंडिया का संघर्ष लगभग समाप्‍त हो गया. पंत (114 रन, 146 गेंद, 15 चौके, चार छक्‍के) का विकेट भी आदिल राशिद के खाते में गया. कैच मोईन अली ने लपका. आखिरी सेशन में जल्‍दी-जल्‍दी दोनों सेट बैट्समैन को आउट करके राशिद ने मैच में इंग्‍लैंड की स्थिति मजबूत कर दी थी.पारी के 87वें ओवर में जडेजा को उस समय जीवनदान मिला जब एंडरसन की गेंद पर जॉनी बेयरस्‍टॉ ने कैच ड्रॉप कर दिया.भारतीय टीम का आठवां विकेट ईशांत शर्मा (5) के रूप में गिरा, उन्‍हें सैम कुरेन ने विकेटकीपर बेयरस्‍टॉ से कैच कराया.टीम इंडिया ने आखिरी दो विकेट रवींद्र जडेजा और शमी के रूप में गंवाए. जहां जडेजा को कुरेन ने आउट किया, वहीं शमी का विकेट एंडरसन के खाते में गया. भारतीय पारी 94.3 ओवरर में 345 रन पर सिमटी.इंग्‍लैंड के लिए जेम्‍स एंडरसन ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए.

विकेट पतन:- 1-1 (धवन, 2.3), 1-2 (पुजारा, 2.6), 2-3 (विराट, 3.2), 120-4 (रहाणे, 35.3), 121-5 (विहारी, 36.4), 325-6 (राहुल, 81.1), 328-7 (पंत, 83.6), 336-8 (ईशांत, 91.6), 345-9 (जडेजा, 93.4), 345-10 (शमी, 94.3)

VIDEO: सुनिए कि विराट कोहली के बारे में क्या कह रहे हैं अजय रात्रा.

भारतीय टीम इस मैच में हारी जरूर, लेकिन केएल राहुल और ऋषभ पंत की बल्‍लेबाजी ने इंग्‍लैंड की जीत की राह को कठिन बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी. कुल मिलाकर इंग्‍लैंड का दौरा भारत के लिए निराशाजनक रहा. पांच टेस्‍ट की सीरीज टीम इंडिया ने 1-4 से गंवाई जबकि वनडे सीरीज में उसे  1-2 से हार का सामना करना पड़ा. तीन मैचों की टी20 सीरीज जरूर टीम इंडिया के नाम पर रही. भारतीय टीम ने टी20 सीरीज पर 2-1 से कब्‍जा जमाया था.

Comments
हाईलाइट्स
  • इंग्‍लैंड ने सीरीज 4-1 से अपने नाम की
  • भारत की दूसरी पारी 345 रन पर सिमटी
  • राहुल ने 149 और पंत ने 114 रन बनाए
संबंधित खबरें
Ind vs Aus: इयान चैपल बोले, ऑस्‍ट्रेलिया की तेज गेंदबाजी बनेगी भारतीय बल्‍लेबाजों के लिए चुनौती..
Ind vs Aus: इयान चैपल बोले, ऑस्‍ट्रेलिया की तेज गेंदबाजी बनेगी भारतीय बल्‍लेबाजों के लिए चुनौती..
इंग्‍लैंड दौरे के बाद आलोचना से घिरे टीम इं‍डिया के कोच रवि शास्‍त्री ने BCCI से किया यह आग्रह...
इंग्‍लैंड दौरे के बाद आलोचना से घिरे टीम इं‍डिया के कोच रवि शास्‍त्री ने BCCI से किया यह आग्रह...
Asia Cup: टीम इंडिया का टूर्नामेंट में रहा है दबदबा, काफी पीछे रहा है पाकिस्‍तान...
Asia Cup: टीम इंडिया का टूर्नामेंट में रहा है दबदबा, काफी पीछे रहा है पाकिस्‍तान...
महेंद्र सिंह धोनी ने बताया, इस कारण उन्‍होंने विराट कोहली के लिए छोड़ी थी कप्‍तानी...
महेंद्र सिंह धोनी ने बताया, इस कारण उन्‍होंने विराट कोहली के लिए छोड़ी थी कप्‍तानी...
हार्दिक पंड्या ने इंस्‍टाग्राम पर फोटो पोस्‍ट किया तो फैंस ने करियर को लेकर दे डाली यह सलाह...
हार्दिक पंड्या ने इंस्‍टाग्राम पर फोटो पोस्‍ट किया तो फैंस ने करियर को लेकर दे डाली यह सलाह...
Advertisement