Ind vs Eng 5th Test:आखिरी सेशन में छह विकेट लेकर टीम इंडिया ने की जोरदार वापसी...

Ind vs Eng 5th Test:आखिरी सेशन में छह विकेट लेकर टीम इंडिया ने की जोरदार वापसी...

India vs England: ईशांत शर्मा ने तीन विकेट लेकर इंग्‍लैंड की पारी को पटरी से उतार दिया

खास बातें

  • ईशांत शर्मा ने तीन, बुमराह और जडेजा ने दो-दो विकेट लिए
  • पहले दिन स्‍टंप्‍स के समय इंग्‍लैंड का स्‍कोर 7 विकेट पर 198 रन
  • इंग्‍लैंड के लिए कुक और मोईन अली ने बनाए अर्धशतक
लंदन:

गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बल पर भारतीय टीम आज यहां इंग्‍लैंड के खिलाफ पांचवें और अंतिम टेस्‍ट के पहले दिन के आखिरी सेशन में जोरदार वापसी करने में सफल रही. दिन का खेल खत्‍म होने के समय तक भारतीय टीम ने इंग्‍लैंड के सात विकेट गिरा दिए थे. पहले दिन स्‍टंप्‍स के समय इंग्‍लैंड का स्‍कोर 7 विकेट पर 198 रन है और जोस बटलर 11  व आदिल राशिद 4 रन बनाकर क्रीज पर हैं. चाय के समय इंग्‍लैंड टीम एक विकेट पर 123 रन बनाते हुए अच्‍छे स्‍कोर की ओर बढ़ रही थी लेकिन आखिरी सेशन की शुरुआत में ही दो ओवर में तीन विकेट निकालकर भारतीय गेंदबाजों ने मेजबान टीम को 'बैकफुट' पर ला दिया. आखिरी सेशन में भारतीय गेंदबाजी एकदम बदली हुई नजर आई और ईशांत शर्मा-जसप्रीत बुमराह की जोड़ी ने मेजबान टीम के बल्‍लेबाजों का काफी परेशानी में डाला. ईशांत शर्मा ने अब तक तीन और जसप्रीत बुमराह ने दो विकेट हासिल किए हैं. दो अन्‍य विकेट लेग स्पिनर रवींद्र जडेजा के खाते में गए हैं.

इससे पहले केनिंगटन ओवल मैदान पर हो रहे इस टेस्‍ट में इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट ने टॉस जीता और पहले बल्‍लेबाजी का निर्णय लिया. इंग्‍लैंड के दिग्‍गज बल्‍लेबाज एलिस्‍टर कुक का यह आखिरी टेस्‍ट है. कुक ने इस टेस्‍ट के बाद संन्‍यास लेने की घोषणा की है. वैसे करियर के अंतिम टेस्‍ट में कुक इस सीरीज में बल्‍लेबाजी से अपनी नाकामी को दूर करने में सफल रहे. बुमराह की गेंद पर बोल्‍ड होने से पहले उन्‍होंने 71 रन बनाए. मोईन अली ने भी मैच में 50 रनों की उपयोगी पारी खेली. भारतीय टीम इस समय पांच टेस्‍ट की सीरीज में 1-3 से पीछे है. अंतिम मैच का फैसला जो भी हो, उसका सीरीज गंवाना तय है.

Ind vs Eng: विराट कोहली ने इस मामले में लाला अमरनाथ और कपिल देव की बराबरी की...


पहला सेशन: कुक और जेनिंग्‍स ने दी अच्‍छी शुरुआत

टॉस जीतकर पहले बैटिंग के लिए उतरी इंग्‍लैंड टीम को एलिस्‍टर कुक और कीटन जेनिंग्‍स ने ठोस शुरुआत दी. करियर का अंतिम टेस्‍ट खेल रहे कुक को विदाई देने के लिए अच्‍छी खासी संख्‍या में दर्शक स्‍टेडियम पहुंचे थे. पारी का पहला चौका कुक ने ईशांत शर्मा की गेंद पर लगाया.पारी के नौवें ओवर में कुक ने बुमराह को लगातार दो चौके लगाए. विकेट से इस समय तेज गेंदबाजों को ज्‍यादा मदद नहीं मिल रही थी, ऐसे में पहले घंटे के खेल में इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाज कोई खास मुश्किल में नहीं दिखे. 13 ओवर के बाद दाएं हाथ के ऑफ स्पिनर हनुमा विहारी और दूसरे छोर से तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी को आक्रमण पर लाया गया.इंग्‍लैंड के 50 रन 17.3 ओवर में पूरे हुए. पारी के 24वें ओवर में लेग स्पिनर रवींद्र जडेजा ने जेनिंग्‍स (23 रन, 75 गेंद, दो चौके) को लेग स्लिप में केएल राहुल से कैच कराकर टीम को पहली सफलता दिलाई. पहले विकेट के लिए कुक और जेनिंग्‍स के बीच 60 रन की साझेदारी हुई. जेनिंग्‍स की जगह मोईन अली बैटिंग के लिए आए. अपने आखिरी टेस्‍ट में शानदार बल्‍लेबाजी करते हुए कुक मजबूती से पारी को आगे बढ़ा रहे थे.लंच के समय इंग्‍लैंड की पहली पारी का स्‍कोर 28 ओवर के बाद एक विकेट खोकर 68 रन था. एलिस्‍टर कुक 37 और मोईन अली 2 रन बनाकर क्रीज पर थे.

दूसरा सेशन: कुक-मोईन के आगे संघर्ष करते रहे भारतीय गेंदबाज

लंच के बाद भारत के लिए गेंदबाजी की शुरुआत ईशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह ने की. दूसरे सेशन के पहले पांच ओवर मेडन रहे. 31वें ओवर में एलिस्‍टर कुक को उस समय जीवनदान मिला जब ईशांत की गेंद पर गली में अजिंक्‍य रहाणे कैच नहीं पकड़ पाए. 34वें ओवर में बुमराह की गेंद पर भारतीय टीम ने मोईन के खिलाफ एलबीडब्‍ल्‍यू की जोरदार अपील की. अम्‍पायर के फैसले के खिलाफ कप्‍तान कोहली ने रिव्‍यू भी लिया लेकिन गेंद विकेट के ऊपर से जा रही थी और आखिरी फैसला बल्‍लेबाज के पक्ष में गया. अपने फेयरवेल टेस्‍ट में कुक धीरे-धीरे अर्धशतक के करीब पहुंच रहे थे. 46वें ओवर में जडेजा की गेंद पर चौका जड़कर कुक 49 रन तक पहुंचे. इसी चौके के साथ इंग्‍लैंड की पारी के 100 रन की भी पूरे हुए. शमी के अगले ओवर में दो रन देकर कुक ने 57वां अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 139 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके जमाए. विकेट पर निगाहें जमने के बाद कुक की बल्‍लेबाजी रंग में आती जा रही थी. उनके हर स्‍कोरिंग शॉट को मैदान पर मौजूद दर्शकों की भरपूर सराहना मिल रही थी. कुक और मोईन के बीच की साझेदारी टीम इंडिया के लिए मुश्किल बनती जा रही थी.पहले दिन चाय के समय इंग्‍लैंड की पहली पारी का स्‍कोर 59 ओवर के बाद एक विकेट खोकर 123 रन था. कुक 66  और मोईन अली 23 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए थे. दूसरे सेशन में 31 ओवर में धीमी बल्‍लेबाजी करते हुए इंग्‍लैंड ने 55 रन बनाए लेकिन महत्‍वपूर्ण बात यह रही कि इस दौरान टीम ने को‍ई विकेट नहीं गंवाया था.

 

तीसरा सेशन: भारतीय गेंदबाजों ने दिखाई चमक

चाय के बाद दूसरे ही ओवर में ईशांत की गेंद पर कुक के खिलाफ एलबीडब्‍ल्‍यू की अपील हुई. टीम इंडिया ने अम्‍पायर के फैसले के खिलाफ रिव्‍यू भी लिया लेकिन रिप्‍ले में दिखा कि गेंद विकेट के ऊपर से जा रही थी और यह रिव्‍यू बेकार गया. आखिरी सेशन के शुरुआती क्षणों का खेल बेहद रोमांचक रहा और भारतीय टीम ने जल्‍दी-जल्‍दी तीन विकेट लेकर वापसी कर ली. शानदार बैटिंग कर रहे कुक (71 रन, 190 गेंद, आठ चौके ) की पारी का अंत 64वें ओवर की दूसरी गेंद पर बुमराह ने बोल्‍ड करके किया. कुक बदकिस्‍मत रहे कि शानदार बल्‍लेबाजी करने के बावजूद अपने आखिरी टेस्‍ट की पहली पारी में शतक नहीं बना सके. इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर बुमराह ने जो रूट (0) को एलबीडब्‍ल्‍यू कर दिया. अगले ओवर में ईशांत शर्मा ने जॉन बेयरस्‍टॉ को खाता खोलने का मौका भी नहीं दिया. बेयरस्‍टॉ का कैच विकेटकीपर पंत ने लपका. दो रन के अंदर मेजबान टीम के तीन विकेट लेने के बाद भारतीय गेंदबाज पूरे जोश में आ चुके थे.रूट केवल तीन और बेयरस्‍टॉ चार गेंद खेल सके. बेयरस्‍टॉ का तो यह पिछली चार पारियों में तीसरा 0 रहा. इंग्‍लैंड के 150 रन 72.1 ओवर में पूरे हुए. चार विकेट गिरने के बाद इंग्‍लैंड की स्थिति को मोईन ने स्‍टोक्‍स के साथ मिलकर कुछ संभाला और स्‍कोर को 150 रन के पार पहुंचाया. ऋषभ पंत ने आज भी पिछले दो मैचों की तरह बाय के रूप में काफी रन दिए. मोईन धीरे-धीरे लेकिन मजबूती से अर्धशतक की ओर बढ़ रहे थे. भारतीय टीम को पांचवी सफलता रवींद्र जडेजा ने बेन स्‍टोक्‍स (11 रन, 40 गेंद, दो चौके) को एलबीडब्‍ल्‍यू करके दिलाई. स्‍टोक्‍स के आउट होने से अभी इंग्‍लैंड टीम संभल भी नहीं पाई थी कि ईशांत शर्मा ने एक ही ओवर में मोईन अली (50 रन, 170 गेंद, चार चौके) और सीरीज में अब तक भारत के लिए मुश्किल का सबब बने सैम कुरेन (0 ) को आउट करके उसे दो और झटके दे डाले. मोईन ने अपना अर्धशतक 167 गेंदों पर चार चौकों की मदद से पूरा किया था लेकिन इसके तुरंत बाद वे ईशांत की गेंद पर विकेटकीपर पंत को कैच थमा बैठे. इसी ओवर में कुरैन भी पंत के हाथों लपके गए. पहले बुमराह और फिर ईशांत ने एक ओवर में दो-दो विकेट लेकर इंग्‍लैंड की पारी पटरी से उतार दी थी. पारी के 87वें ओवर में शमी की गेंद पर अम्‍पायर ने बटलर को भी एलबीडब्‍ल्‍यू आउट दे दिया था लेकिन रिव्‍यू लेकर वे बच निकले.पहले दिन स्‍टंप्‍स के समय इंग्‍लैंड का स्‍कोर 7 विकेट पर 198 रन था और जोस बटलर 11  व आदिल राशिद 4 रन बनाकर क्रीज पर थे.

विकेट पतन: 60-1 (जेनिंग्‍स, 23.1), 133-2 (कुक, 63.2), 133-3 (रूट, 63.5), 134-4 (बेयरस्‍टॉ, 64.4), 171-5 (स्‍टोक्‍स, 77.5), 177-6 (मोईन, 82.3), 181-7 (कुरेन, 82.5)

हनुमा विहारी 'इस मामले' में हैं दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाज..

भारत की ओर से हनुमा विहारी इस मैच से अपने टेस्‍ट करियर का आगाज कर रहे हैं. मध्‍यक्रम के बल्‍लेबाज हनुमा विहारी को हार्दिक पंड्या की जगह टीम में स्‍थान दिया गया है. वे टेस्‍ट क्रिकेट खेलने वाले भारत के 292वें खिलाड़ी हैं. इसके अलावा रविचंद्रन अश्विन की जगह लेग स्पिनर रवींद्र जडेजा को प्‍लेइंग इलेवन में मौका दिया गया है. भारत के लिहाज से बात करें तो विराट कोहली, चेतेश्‍वर पुजारा और अजिंक्‍य रहाणे के अलावा अन्य बल्लेबाजों के बल्ले रन न निकल पाना टीम इंडिया के चुनौती पैदा कर रहा है. भारतीय तेज गेंदबाजों ने इस सीरीज में अपनी जिम्‍मेदारी बूखबी निभाई है लेकिन बल्‍लेबाज अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतरे. सीरीज पहले ही अपने नाम कर चुकी मेजबान इंग्लैंड की टीम इस मैच को जीतकर सलामी बल्लेबाज एलिस्टेयर कुक को शानदार विदाई देना चाहेगी.मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि लंदन में अगले पांच दिन तक बारिश नहीं होगी. ऐसे में मैच का परिणाम निकलने की संभावना है.

वीडियो: मैडम तुसाद म्‍यूजियम में विराट कोहली

दोनों टीमें इस प्रकार हैं...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), एलिस्टर कुक, कीटन जेनिंग्स, मोईन अली, जॉनी बेयरस्‍टॉ, बेन स्टोक्स, जोस बटलर, सैम कुरेन, आदिल राशिद, स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन.
भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे,ऋषभ पंत, हनुमा विहारी, रवींद्र जडेजा, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह.