IND v WI 2nd Test: दूसरे टेस्ट में इशांत शर्मा तोड़ सकते हैं कपिल देव का यह रिकॉर्ड

IND v WI 2nd Test: दूसरे टेस्ट में इशांत शर्मा तोड़ सकते हैं कपिल देव का यह रिकॉर्ड

ईशांत शर्मा की फाइल फोटो

खास बातें

  • यह भारतीय गेंदबाजों का दम है !
  • तीन सीमरों की स्पीड का दम!
  • स्पिनर भी नहीं रहे हैं पीछे
नई दिल्ली:

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा (IND vs WI 2nd Test) और आखिरी टेस्ट मैच जमैका में शुक्रवार से  खेला जाएगा. इस मैच को जीत कर भारत की कोशिश जहां टेस्ट सीरीज पर कब्ज़ा करने की होगी वहीं विंडीज (IND vs WI) टीम के पास भारत को चौकने का आखिरी मौका होगा.  इसके अलावा इस मैच में सभी की निगाहें अनुभवी तेज गेंदबाज़ इशांत शर्मा पर टिक गई है. इशांत वेस्टइंडीज के खिलाफ एक विकेट लेते ही एशिया के बाहर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय तेज़ गेंदबाज़ बन जाएंगे.  वो इस समय इस सूची में कपिल देव के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर मौजूद हैं. दोनों ही खिलाड़ियों ने एशिया के बाहर 45 टेस्ट मैचों में  155 विकेट हासिल किए हैं. वहीं भारत की तरफ से एशिया के बाहर सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड महान लेग स्पिनर अनिल कुंबले के नाम दर्ज हैं.  उन्होंने 50 मैचों में 200 विकेट लिए हैं. 

यह भी पढ़ें: मार्टिन गप्टिल ने वर्ल्डकप 2019 के फाइनल को बताया अपना सर्वश्रेष्ठ और सबसे खराब दिन

गौरतलब है कि भारत ने पहले टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज को एंटीगा में एकतरफा मुकाबले में 318 रन से हरा दिया था.  इस मैच में इशांत शर्मा का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा था.  उन्होंने इस मैच में 8 विकेट हासिल किये थे जबकि पहली पारी में उन्होंने जडेजा के साथ मिलकर  आठवें विकेट के लिये 60 रन की पार्टनरशिप की थी.  इस साझेदारी की दम पर ही भारत पहली पारी में मजबूत स्कोर खड़ा कर सका था, उन्होंने इस साझेदारी में 18 रन का अमूल्य योगदान दिया था. 


यह भी पढ़ें: दूसरे टेस्ट के लिए घोषित विंडीज टीम से बाहर हुए मिगुएल कमिंस

साल 2007 में बांग्लादेश के खिलाफ डेब्यू करने के बाद ही इशांत का करियर चोटों से ख़ासा प्रभावित रहा है. हालांकि उन्होंने हर बार चोट से वापसी कर खुद को मैदान में अपने अच्छे प्रदर्शन से साबित किया है. ऐसे में विंडीज के खिलाफ शुक्रवार को एक विकेट हासिल करते ही इशांत शर्मा के पास अपना नाम कपिल देव के साथ लिखाने का सुनहरा मौका होगा. 

VIDEO:  धोनी के संन्यास पर युवा क्रिकेटरों के विचार सुन लीजिए. 

भारत की तरफ एशिया के बाहर सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज इस प्रकार हैं:-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

खिलाड़ी                मैच        पारी        विकेट 
अनिल कुंबले         50          92         200
कपिल देव             45         77         155
इशांत शर्मा            45         79         155
ज़हीर खान            38         66          147
बिशन सिंह बेदी      34        58           123