IND vs WI 1st Test: डेब्‍यू टेस्‍ट में सबसे तेज शतक लगाने वाले तीसरे बल्‍लेबाज हैं पृथ्‍वी शॉ

IND vs WI 1st Test: डेब्‍यू टेस्‍ट में सबसे तेज शतक लगाने वाले तीसरे बल्‍लेबाज हैं पृथ्‍वी शॉ

पृथ्‍वी शॉ ने दूसरे विकेट के लिए चेतेश्‍वर पुजारा के साथ 206 रन की साझेदारी की (AFP फोटो)

खास बातें

  • शॉ ने 99 गेंदों पर पूरा किया अपना शतक
  • धवन ने डेब्‍यू टेस्‍ट में 85 गेंदों पर जमाया था शतक
  • ड्वेन स्मिथ ने शतक तक पहुंचने के लिए 93 गेंदें ली थीं
राजकोट:

मुंबई के युवा ओपनर पृथ्‍वी शॉ ने गुरुवार को वेस्‍टइंडीज के खिलाफ अपने डेब्‍यू टेस्‍ट में बेहतरीन शतकीय पारी खेली. करियर के पहले टेस्‍ट में पृथ्‍वी शुरुआत से ही विश्‍वास से भरे नजर आए और विपक्षी गेंदबाजों के खिलाफ उन्‍होंने खुलकर स्‍ट्रोक लगाए. पृथ्‍वी ने अपना शतक 99 गेंदों पर पूरा किया. डेब्‍यू टेस्‍ट में सबसे कम गेंदों पर शतक लगाने के मामले में वे तीसरे स्‍थान पर हैं. भारत के शिखर धवन और वेस्‍टइंडीज के ड्वेन स्मिथ ही अब तक डेब्‍यू टेस्‍ट में उनसे कम गेंदों पर शतक बना पाए हैं. शिखर धवन ने वर्ष 2012-13 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाप मोहाली में महज 85 गेंदों पर शतक जमाया था. इसी तरह ड्वेन स्मिथ में अपने डेब्‍यू टेस्‍ट में 93 गेंदों पर सैकड़ा पूरा किया था.

पृथ्‍वी शॉ ने पिता को समर्पित किया डेब्‍यू टेस्‍ट का शतक, कही यह बात..

-पृथ्‍वी शॉ ने गुरुवार को अपने डेब्‍यू टेस्‍ट में शतक बनाया. इस समय उनकी उम्र 18 वर्ष, 329 दिन है. शॉ से कम उम्र में तीन बल्‍लेबाज अपने डेब्‍यू टेस्‍ट में शतक लगा चुके हैं. बांग्‍लादेश के मोहम्‍मद अशरफुल ने 17 वर्ष, 61 दिन की उम्र में अपने डेब्‍यू टेस्‍ट में श्रीलंका के खिलाफ (वर्ष 2001, कोलंबो) शतक बनाया था. इस मामले में दूसरे स्‍थान पर जिम्‍बाब्‍वे के बल्‍लेबाज हेमिल्‍टन मसाकाद्जा हैं. मसाकाद्जा ने अपने डेब्‍यू टेस्‍ट में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ (वर्ष 2001) जब हरारे में शतक बनाया था, तब उनकी उम्र 17 वर्ष, 352 दिन थी. पाकिस्‍तान के सलीम मलिक इस मामले में तीसरे स्‍थान पर हैं. मलिक ने वर्ष 1982 में श्रीलंका के खिलाफ कराची में जब अपने डेब्‍यू टेस्‍ट में शतक बनाया था, तब उनकी उम्र 18 वर्ष 323 दिन थी. दूसरे शब्‍दों में कहें डेब्‍यू टेस्‍ट में शतक लगाते समय सलीम मलिक की उम्र पृथ्‍वी शॉ से छह दिन कम थी. टेस्‍ट डेब्‍यू में शतक लगाने वाले पृथ्‍वी शॉ भारत के 15वें बल्‍लेबाज हैं.


डेब्‍यू टेस्‍ट में शतक जड़कर सबके चहेते बने पृथ्‍वी शॉ, क्रिकेट के दिग्‍गजों ने यूं दी बधाई...

-पृथ्‍वी शॉ ने आज भारत के लिए टेस्‍ट मैच की पहली गेंद का सामना किया. उनसे कम उम्र में अब तक केवल तीन बल्‍लेबाों ने किसी टेस्‍ट की पहली गेंद का सामना किया है. ये तीन बल्‍लेबाज हैं-जिम्‍बाब्‍वे के हेमिल्‍टन मसाकाद्जा, बांग्‍लादेश के तमीम इकबाल और पाकिस्‍तान के इमरान फरहत. भारत के लिए पृथ्‍वी शॉ से पहले बुधी कुंदरन ने वर्ष 1959-60 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ जब टेस्‍ट की पहली गेंद का सामना किया था तब उनकी उम्र 20 वर्ष 113 दिन थी.

वीडियो: पुजारा बोले, धोनी और कोहली में यह बात है कॉमन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

-पृथ्‍वी शॉ ने अपने टेस्‍ट डेब्‍यू से पहले 14 प्रथम श्रेणी मैच खेले, जिसमें उनका औसत 56.72 (सात शतक) का रहा. राजकोट का मैदान शॉ के लिए लकी रहा है. वर्ष 2016-17 में उन्‍होंने अपने पहले रणजी ट्रॉफी मैच में तमिलनाडु के खिलाफ राजकोट में ही शतक बनाया था. संयोग देखिए, पृथ्‍वी ने अपना पहला टेस्‍ट शतक भी राजकोट में ही बनाया है.