Ind vs Eng: ग्रीम स्‍वान बोले, यदि 'ऐसा' हुआ तो टेस्‍ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन करेगी टीम इंडिया

Ind vs Eng: ग्रीम स्‍वान बोले, यदि 'ऐसा' हुआ तो टेस्‍ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन करेगी टीम इंडिया

ग्रीम स्‍वान ने इंग्‍लैंड के लिए 60 टेस्‍ट, 79 वनडे और 39 टी20 मैच खेले (फाइल फोटो)

लंदन:

मशहूर पूर्व ऑफ स्पिनर ग्रीम स्वान ने कहा है कि अगले माह से प्रारंभ होने वाली भारत-इंग्‍लैंड की टेस्‍ट सीरीज में यदि गेंद स्विंग नहीं होगी तो भारतीय टीम अच्‍छा प्रदर्शन करने में सफल रहेगी. हालांकि वे यह जोड़ने से नहीं चूके कि गेंद के स्विंग होने की स्थिति में इंग्‍लैंड का पलड़ा भारी रहेगा और वह सीरीज में जीत हासिल कर सकता है. स्पिन गेंदबाजी के मामले में स्‍वान ने भारतीय टीम को इंग्‍लैंड की तुलना में बेहतर माना है. गौरतलब है कि दोनों देशों के बीच पांच टेस्‍ट की सीरीज अगले माह से प्रारंभ हो रही है और पहला मैच एक अगस्‍त से बर्मिंघम में खेला जाएगा.

यह भी पढ़ें: धोनी के प्रोफाइल में गंभीर चूक कर हंसी का पात्र बना BCCI, फैंस ने यूं ली चुटकी..

इससे पहले दोनों टीमों के बीच टी20 और वनडे सीरीज में बराबरी का मुकाबला हुआ. जहां विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया ने तीन टी20 की सीरीज 2-1 से अपने नाम की, वहीं टीम सीरीज में इंग्‍लैंड ने इसी अंतर से भारत का हराया. टी20 और वनडे सीरीज खत्‍म होने के बाद अब क्रिकेटप्रेमियों का ध्‍यान अब टेस्‍ट सीरीज में टीम इंडिया के प्रदर्शन पर है. स्वान ने कहा कि टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम वापसी कर सकती है. उन्होंने कहा,‘गेंद यदि स्विंग नहीं करती है तो इंग्लैंड को बाद में रिवर्स स्विंग पर निर्भर रहना होगा. इंग्‍लैंड के लिए मुश्किल यह है कि जिमी एंडरसन पुरानी गेंद से वह कमाल नहीं कर सकते क्योकि जब तक गेंद रिवर्स स्विंग लेने लगेगी , कोहली के 60-70 रन बन जाएंगे.’


यह भी पढ़ें: कोहली के बारे में बयान पर ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाज कमिंस ने दी अब यह सफाई

स्‍वान ने कहा,‘गेंद के स्विंग लेने पर इंग्लैंड आसानी से सीरीज जीत सकता है. इंग्लैंड के पास टेस्ट सीरीज में अच्छा स्पिन आक्रमण नहीं है लिहाजा भारत का पलड़ा उसमें भी भारी रहेगा.’ स्वान की राय में भारतीय टीम को आर. अश्विन या रवींद्र  जडेजा की जगह 'चाइनामैन' कुलदीप यादव को पहले टेस्ट में उतारना चाहिए. यादव ने सीमित ओवरों के पांच मैचों में 14 विकेट लिए.

वीडियो: मैडम तुसाद म्‍यूजियम में विराट कोहली

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा,‘यदि मैं भारतीय होता तो चाहता कि वे टेस्ट खेलें. इंग्लैंड के बल्लेबाज उनकी गुगली भांप नहीं पा रहे हैं. भारत अगर उसका चतुराई से इस्तेमाल करे तो वह कहर बरपा सकता है. इसमें सावधानी बरतने की जरूरत है और उस पर अधिक दबाव नहीं डालना चाहिए.’गौरतलब है कि स्‍वान ने इंग्‍लैंड के लिए 60 टेस्‍ट, 79 वनडे और 39 टी20 मैच खेले. टेस्‍ट क्रिकेट में उन्‍होंने 29.97 के औसत से 255, वनडे क्रिकेट में 27.77 के औसत से 104 और टी20 इंटरनेशनल में 16.84 के औसत से 51 विकेट हासिल किए. (इनपुट: एजेंसी)