IND vs ENG 5th Test: इस वजह से हनुमा विहारी को कहा जाता है घरेलू सर्किट का वीवीएस लक्ष्मण

IND vs ENG 5th Test: इस वजह से हनुमा विहारी को कहा जाता है घरेलू सर्किट का वीवीएस लक्ष्मण

Ind vs Eng 5th Test: अपनी टेस्ट कैप के साथ हनुमा विहारी

खास बातें

  • नौ साल के नियमित प्रदर्शन ने दिलाई जगह
  • हनुमा का यह औसत कुछ कहता है!
  • बने भारत के 292वें टेस्ट खिलाड़ी

लगातार मेहनत का इनाम भले ही देर से मिले, लेकिन मिलता जरूर है. इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट (मैच रिपोर्ट) में अपने करियर का आगाज करने वाले आंध्र प्रदेश के हनुमा विहारी (Vihari gets his Test cap) के बारे में यही कहा जा सकता है. जारी दौरे में बल्लेबाजों की नाकामी और परिस्थितियों को देखते हुए पहले से ही इस बात के आसार थे कि हनुमा विहारी (Hanuma Vihari becomes the 292nd Test player to represent India) को आखिरी टेस्ट में खिलाया जाना चाहिए. और करीब साल 2010 में अपने प्रथम श्रेणी करियर का आगाज करने के बाद शुक्रवार को हनुमा विहारी का भारत के लिए टेस्ट कैप पहनने का सपना सच हो ही गया. 

आंध्र प्रदेश की राजधानी हैदराबाद में जन्म हनुमा विहारी साल 2012 में अंडर-19 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य थे. हालांकि, हनुमा इस प्रतियोगिता में बल्ले से प्रभावित नहीं कर सके, लेकिन इस दयंहत्था बल्लेबाज ने सिर्फ अंडर-19 विश्व कप की विफलता के गम में ही खुद को समेटने में गवारा नहीं समझा. हनुमा ने हैदराबाद के लिए लगातार रणजी ट्रॉफी में रन बनाना जारी रखा. और यही वजह रही कि सनराइजर्स हैदराबाद ने इस बल्लेबाज को साल 2013 आईपीएल के अपनी टीम में जगह दी. 

यह भी पढ़ें: इसलिए 'इस परफॉरमर' के एशिया कप के लिए चयनित न होने पर फूटा हरभजन सिंह का गुस्सा


हनुमा विहारी का प्रथम श्रेणी रिकॉर्ड
मैच    पारी    रन    बेस्ट    औसत 
63    97    5142    302    59.79    


आईपीएल में बल्ले और गेंद से जलवा बिखरने के बाद हनुमा ने साल 2016 में आंध्र प्रदेश की जगह हैदराबाद के लिए खेलने का फैसला किया. हनुमा को टीम की कमान भी सौंपी, तो इसी साल उनके बल्ले से 302* की पारी निकली. और शुरुआती 63 मैचों में यह उनका 59.79 का औसत ही था, जिसने राष्ट्रीय चयनकार्तओं को उन्हें पहले भारत ए और फिर टीम इंडिया में जगह देने पर मजबूर कर दिया.  हनुमा विहारी की राष्ट्रीय क्रिकेट में धीमी, लेकिन बहुत ही मजबूती के साथ प्रगति हुई. 

VIDEO: सुनिए कि विराट कोहली के बारे में क्या कह रहे हैं अजय रात्रा.

बहुत ही शानदार और शांत टेम्प्रामेंट वाले हनुमा विहारी को घरेलू क्रिकेट में उनके स्थायित्व भरे प्रदर्शन के कारण दूसरा वीवीएस लक्ष्मण भी कहा जाता है. और रणजी ट्रॉफी में तो उनका औसत कुछ ऐसा ही साबित करता है. अब यह देखने की बात होगी कि टीम इंडिया के लिए हनुमा विहारी का यह रन बरसाने का अंदाज बरकरार रहता है या नहीं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com