IND vs ENG 4th Test:...तो न चेतेश्वर पुजारा का शतक ही बनता, न ही भारत को बढ़त हासिल होती

IND vs ENG 4th Test:...तो न चेतेश्वर पुजारा का शतक ही बनता, न ही भारत को बढ़त हासिल होती

Eng vs Ind, 4th Test, 2nd Day: चेतेश्वर पुजारा की पारी लंबे समय तक याद रहेगी.

खास बातें

  • करियर का 15वां शतक जड़ा पुजारा ने
  • टेस्ट करियर में फिर से डाली जान
  • पुजारा के नाबाद 132 रन
साउथंप्टन:

इंग्लैंड के खिलाफ साउथंप्टन में खेले जा रहे  चौथे टेस्ट के दूसरे दिन के खेल के बाद चेतेश्वर पुजारा के चौतरफा चर्चें हैं. अगर यह कहा जाए कि नाबाद 132 रन की पारी से अगर चेतेश्वर पुजारा ने फिर से अपने करियर में जान डाल दी है, तो एक बार को गलत नहीं ही होगा. वास्तव में चेतेश्वर पुजारा की यह पारी करोड़ों भारतीय क्रिकेटप्रेमियों को लंबे समय तक याद रहेगी. लेकिन भारत को मिली 27 रन की बढ़त के लिए सिर्फ पुजारा का नाबाद शतक ही नहीं रहा. खुद पुजारा के शतक और बढ़त के लिए अन्य बातें भी अहम रहीं. और अगर ये घटित नहीं हुई होतीं, तो न तो पुजारा का शतक ही पूरा होता और न ही भारत 27 रन क छोटी बढ़त लेकर मनोवैज्ञानिक लाभ ही हासिल कर पाता. 

दरअसल जब मोहम्मद शमी आउट हुए और ईशांत शर्मा बैटिंग के लिए आए, तो टीम इंडिया का स्कोर 8 विकेट पर 195 रन था और चेतेश्वर पुजारा 78 रन बनाकर नाबाद थे. जाहिर है कि इस स्थिति को देखते हुए पुजारा के शतक पर बड़ी तलवार लटक रही थी. लेकिन यहां से ईशांत शर्मा ने पुजारा का बेहतरीन साथ दिया. और इन दोनों ने नौवें विकेट के लिए 32 रन की साझेदारी की. इस पार्टनरशिप ने पुजारा के शतक पर लटकी तलवार की धार को कुंद तो किया, लेकिन यह बरकरार रही

यह भी पढ़ें: Asia Cricket Cup 2018: 'यह' है एशिया कप के लिए भारत की संभावित टीम, शनिवार को आधिकारिक ऐलान​


वजह यह रही कि जब ईशांत नौवें बल्लेबाज के रूप में आउट हुए, तो भारत इंग्लैंड की पहली पारी से 19 रन तो पीछे था, तो पुजारा भी 96 पर अटके हुए थे. लेकिन इसके बाद आखिरी बल्लेबाज जसप्रीत बुमराह भले ही 6 रन बनाकर आउट हो गए, लेकिन उन्होंने 24 गेंदें खेलकर दसवें विकेट के लिए 46 रन की भागीदारी कर डाली. वास्तव में ये आखिरी दो विकेट ही थे, जिनके सहयोग से पुजारा ने करियर का 15वां शतक बनाया और भारत को 27 रन की बढ़त भी दिला दी. 

VIDEO: जानिए कि विराट कोहली के बारे में क्या कह रहे हैं अजय रात्रा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आखिरी दो विकेट की साझेदारियों से भारत को 78 रन जोड़ने में मदद मिली. इस दौरान इंग्लैंड ने 143 गेंद फेंकी. इसमें पुजारा ने 92 गेंदों का सामना किया और 54 रन बनाए, तो नंबर-10 ईशांत और बुमराह को पुजारा ने 51 गेंदें ही खेलने दीं. इन पलों में पुजारा और आखिरी दो बल्लेबाजों का रवैया बहुत ही शानदार रहा. और ये जोड़े गए 78 रन भारत के लिए बहुत ही अहम साबित हो सकते हैं.