India vs England 4th Test: चेतेश्‍वर पुजारा का नाबाद शतक, भारत की पहली पारी 273 रन पर सिमटी

Updated: 01 September 2018 15:19 IST

चेतेश्‍वर पुजारा के नाबाद शतक (132 रन, 257 गेंद, 16 चौके) की बदौलत भारतीय टीम आज यहां इंग्‍लैंड के खिलाफ चौथे टेस्‍ट के दूसरे दिन 273 रन तक पहुंचने में सफल हो गई. पुजारा ने जुझारू शतकीय पारी खेली लेकिन कप्‍तान विराट कोहली (46) के अलावा अन्‍य बल्‍लेबाजों से उन्‍हें सहयोग नहीं मिल पाया.

India vs England Live score, 4th Cricket Test Match, Day 2 at Rose Bowl, Southampton
India vs England: भारत के लिए जहां पुजारा ने नाबाद शतक बनाया, वहीं कप्‍तान कोहली ने 46 रन की पारी खेली

साउथम्‍पटन:

चेतेश्‍वर पुजारा के नाबाद शतक (132 रन, 257 गेंद, 16 चौके) की बदौलत भारतीय टीम आज यहां अपनी पहली पारी में इंग्‍लैंड के खिलाफ चौथे क्रिकेट टेस्‍ट मैच के दूसरे दिन 273 रन तक पहुंचने सफल हो गई.  पुजारा ने जुझारू शतकीय पारी खेली लेकिन कप्‍तान विराट कोहली (46) के अलावा अन्‍य बल्‍लेबाजों से उन्‍हें सहयोग नहीं मिल पाया. मैच के एक समय भारतीय टीम के 8 विकेट 195 रन पर गिर गए थे और ऐसा लग रहा था कि टीम, इंग्‍लैंड के 246 के स्‍कोर को भी पार नहीं कर पाएगी. ऐसे नाजुक क्षणों में पुजारा ने पहले ईशांत शर्मा (14) और फिर जसप्रीत बुमराह (6) के साथ छोटी लेकिन महत्‍वपूर्ण साझेदारियां की और टीम के स्‍कोर को 84.5 ओवर में 273 रन तक पहुंचा दिया. आखिरी विकेट के रूप में जसप्रीत बुमराह आउट हुए. पहली पारी के आधार पर भारतीय टीम को 23 रन की बढ़त हासिल हुई है. दूसरे दिन स्‍टंप्‍स के समय इंग्‍लैंड का स्‍कोर चार ओवर में बिना विकेट खोए 6 रन है. एलिस्‍टर कुक 2 और कीटन जेनिंग्‍स 4 रन बनाकर क्रीज पर हैं. इंग्‍लैंड की टीम अभी भी भारतीय टीम से 21 रन पीछे है.

 

पहला सेशन: भारत ने राहुल और धवन के विकेट गंवाए

मैच के दूसरे दिन आज भारत ने अपनी पहली पारी, बिना विकेट खोए 19 रन से पारी आगे बढ़ाई. जेम्‍स एंडरसन के पहले ओवर में धवन के चौके सहित 6 रन बने. अगले ओवर में भी धवन ने स्‍टुअर्ट ब्रॉड को चौका लगाया.आठवें ओवर में भारतीय टीम को पहला झटका केएल राहुल (19) के रूप में लगा, जिन्‍हें स्‍टुअर्ट ब्रॉड ने एलबीडब्‍ल्‍यू किया. राहुल की जगह चेतेश्‍वर पुजारा बैटिंग के लिए आए.13वें ओवर में हरफनमौला सैम कुरेन को आक्रमण पर लाया गया. पारी के 14वें ओवर में ब्रॉड की गेंद पर धवन के खिलाफ विकेट के पीछे कैच की अपील हुई, इंग्‍लैंड टीम ने अम्‍पायर के फैसले के खिलाफ रिव्‍यू भी लिया लेकिन टीवी अम्‍पायर ने भी भारत टीम के ओपनर को नॉट आउट दिया.टीम इंडिया के 50 रन 17वें ओवर में पूरे हुए. इसी स्‍कोर पर दूसरे विकेट के रूप में शिखर धवन (23 रन, 53 गेंद, तीन चौके) आउट हो गए, उन्‍हें स्‍टुअर्ट ब्रॉड ने विकेट के पीछे बटलर से कैच कराया. धवन की जगह विराट कोहली बैटिंग के लिए आए. पुजारा ने विकेट पर सेट होने में समय लिया लेकिन इसके बाद वे विश्‍वास से भरे नजर आए. दूसरे छोर से विराट कोहली आक्रामक अंदाज में स्‍कोर आगे बढ़ा रहे थे. इंग्‍लैंड के कप्‍तान रूट ने इस साझेदारी को तोड़ने के लिए कीटन जेनिंग्‍स और दूसरे छोर से लेग स्पिनर आदिल राशिद को भी आक्रमण पर लगाया लेकिन सफल नहीं हुए. लंच के समय भारत की पहली पारी का स्‍कोर 31 ओवर के बाद दो विकेट खोकर 100 रन था.चेतेश्‍वर पुजारा 28 और विराट कोहली 25  रन बनाकर क्रीज पर थे.

दूसरा सेशन: भारतीय टीम ने गंवाए तीन विकेट

लंच के बाद भी चेतेश्‍वर पुजारा और विराट कोहली की जोड़ी ने शानदार बल्‍लेबाजी जारी रखी. इंग्‍लैंड का कोई गेंदबाज इन दोनों पर प्रभाव नहीं डाल पा रहा था. लंच से पहले 50 रन की साझेदारी पूरी करने के बाद ये दोनों बड़ी साझेदारी की ओर बढ़ते नजर आ रहे थे .विराट दुर्भाग्‍यशाली रहे कि अर्धशतक पूरा नहीं कर सके. उन्‍हें सैम कुरेन ने कुक से कैच कराया. शरीर से दूर शॉट खेलने की कोशिश में विराट को विकेट गंवाना पड़ा. उन्‍होंने 71 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 46 रन बनाए और पुजारा के साथ तीसरे विकेट के लिए 92 रन की महत्‍वपूर्ण साझेदारी की. कोहली के आउट होने के तुरंत बाद पुजारा ने अपना 19वां टेस्‍ट अर्धशतक पूरा किया.  इस दौरान उन्‍होंने 100 गेंद खेलीं और छह चौके लगाए. अगले ओवर में स्‍टोक्‍स को आक्रमण पर लाया गया, इस ओवर में पुजारा बाल-बाल बचे जब गेंद उनके बल्‍ले का किनारा लेते हुए विकेटकीपर और पहले स्लिप के बीच से बाउंड्री के लिए निकल गई. स्‍टोक्‍स के अगले ओवर में रहाणे को जीवनदान मिला जब स्लिप पर रूट कैच नहीं पकड़ सके.हालांकि यह जीवनदान मिलने के बाद भी रहाणे ज्‍यादा देर विकेट पर नहीं टिक सके और स्‍टोक्‍स की गेंद पर 11 रन बनाने के बाद एलबीडब्‍ल्‍यू हो गए. वैसे, यह गेंद करते हुए स्‍टोक्‍स का पैर क्रीज से थोड़ा सा आगे निकला था लेकिन अम्‍पायर ने फैसला गेंदबाज के पक्ष में दिया.टीम की बड़े स्‍कोर पर पहुंचाने की उम्‍मीदें अब बहुत कुछ चेतेश्‍वर पुजारा पर टिकी थीं.पंत ने आज अपने स्‍वभाव के विपरीत 29 गेंद खेलीं. चाय के पहले वे पांचवें विकेट के रूप में मोईन अली की गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू आउट हुए. उनके आउट होते ही चाय घोषित कर दी गई. चाय के समय स्‍कोर पांच विकेट पर 181 रन था और पुजारा 70 रन बनाकर नाबाद थे.

पुजारा का नाबाद शतक, 273 रन पर आउट हुई भारतीय टीम

चाय के बाद पंत के स्‍थान पर हरफनमौला हार्दिक पंड्या बैटिंग करने आए. उन्‍होंने मोईन अली की गेंद पर चौका लगाकर खाता खोला.चाय के पहले पंत को आउट करने वाले मोईन अली ने आखिरी सेशन की शुरुआत में ही हार्दिक पंड्या (4) को आउट करके इंग्‍लैंड को छठी सफलता दिलाई. पंड्या को मोईन ने शॉर्ट मिडविकेट पर जो रूट के हाथों कैच कराया. पंत और पंड्या के जल्‍दी-जल्‍दी आउट होने से भारत की प्रभावी बढ़त बनाने की उम्‍मीदों को करारा झटका लगा. पंड्या की जगह रविचंद्रन अश्विन बैटिंग के लिए आए. मोईन अली ने लगातार गेंदों पर अश्विन (1) और शमी (0) को आउट करके भारतीय पारी को गहरा झटका दिया. दोनों ही बल्‍लेबाज बोल्‍ड हुए. मोईन अली ने जल्‍दी-जल्‍दी चार विकेट लेकर भारतीय पारी को तहस-नहस करके रख दिया था.विकेटों की इस पतझड़ के बीच भारतीय टीम के 200 रन 64वें ओवर में पूरे हुए. मोईन अली ने ईशांत शर्मा (14) को कुक से कैच कराकर इंग्‍लैंड को न सिर्फ नौवीं सफलता दिलाई बल्कि अपने पांच विकेट भी पूरे किए. ईशांत ने नौवें विकेट के लिए पुजारा के साथ 32 रन जोड़े. पुजारा ने मोईन अली की गेंद पर दो रन लेकर अपना 15 वां टेस्‍ट शतक पूरा किया, इस दौरान उन्‍होंने 210 गेंदों का सामना करते हुए 11 चौके लगाए. बुमराह के साथ उन्‍होंने भारतीय पारी को इंग्‍लैंड के स्‍कोर के पार पहुंचा दिया था. पुजारा बुद्धिमानी से बैटिंग करते हुए बुमराह को कम से कम स्‍ट्राइक दे रहे थे और भारतीय पारी को आगे बढ़ा रहे थे. पारी के 81वें ओवर में उन्‍होंने ब्रॉड को लगाकर दो चौके लगाए. इंग्‍लैंड के स्‍कोर को पार करने के बाद भारतीय टीम के बनते हर रन के साथ इंग्‍लैंड की परेशानी बढ़ रही थी.भारत का आखिरी विकेट जसप्रीत बुमराह के रूप में गिरा, जिन्‍हें स्‍टुअर्ट ब्रॉड ने कुक से कैच कराया. भारतीय पारी 84.5 ओवर में 273 रन पर सिमटी. पुजारा ने बुमराह के साथ आखिरी विकेट के लिए 46 रन की साझेदारी की.इंग्‍लैंड की ओर से मोईन अली ने सर्वाधिक पांच और स्‍टुअर्ट ब्रॉड ने तीन विकेट लिए.

विकेट पतन: 37-1 (राहुल, 7.2), 50-2 (धवन, 17.5), 142-3 (कोहली, 41.1), 161-4 (रहाणे, 46.5),181-5 (पंत, 56.3), 189-6 (पंड्या, 58.3), 195-7 (अश्विन , 60.5), 195-8 (शमी, 60.6), 227-9 (ईशांत, 70.6), , 273-10 (बुमराह, 84.5)

Ind vs Eng: तेज गेंदबाज मो. शमी को यह बात कहकर इंग्‍लैंड के जॉनी बेयरस्‍टॉ को डराया..

भारतीय टीम ने इस मैच में वही प्‍लेइंग इलेवन उतारी है जो नॉटिंघम टेस्‍ट में खेली थी. दूसरी ओर, इंग्‍लैंड ने क्रिस वोक्‍स की जगह सैम कुरेन और ओली पोप की जगह मोईन अली को टीम में जगह दी है.

Ind vs Eng: इंग्‍लैंड के इस पूर्व कप्‍तान ने कहा, सीरीज 3-2 से जीत सकता है भारत

वीडियो: पुजारा बोले, धोनी और विराट में यह बात है कॉमन

दोनों टीमें इस प्रकार हैं...

इंग्‍लैंड: जो रूट (कप्‍तान), एलिस्‍टर कुक, कीटन जेनिंग्‍स, जॉनी बेयरस्‍टॉ, बेन स्‍टोक्‍स, मोईन अली, सैम कुरेन, आदिल राशिद, स्‍टुअर्ट ब्रॉड और जेम्‍स एंडरसन.
भारत: विराट कोहली (कप्‍तान), शिखर धवन, केएल राहुल, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, ईशांत शर्मा, मोहम्‍मद शमी और जसप्रीत बुमराह.

Comments
हाईलाइट्स
  • पहली पारी के आधार पर भारतीय टीम को मिली 27 रन की बढ़त
  • पुजारा ने नाबाद 132 और विराट कोहली ने 46 रन बनाए
  • दूसरे दिन स्‍टंप्‍स के समय इंग्‍लैंड का स्‍कोर बिना विकेट खोए 6 रन
संबंधित खबरें
IND vs WI 3rd ODI: कोहली का
IND vs WI 3rd ODI: कोहली का 'विराट रिकॉर्ड', वनडे इतिहास में कोई दूसरा नहीं कर सका यह कारनामा
IND vs WI 1st ODI: ये खास
IND vs WI 1st ODI: ये खास 'पांच खास बातें' रहीं पहले वनडे मुकाबले की
इंग्‍लैंड दौरे के बाद आलोचना से घिरे टीम इं‍डिया के कोच रवि शास्‍त्री ने BCCI से किया यह आग्रह...
इंग्‍लैंड दौरे के बाद आलोचना से घिरे टीम इं‍डिया के कोच रवि शास्‍त्री ने BCCI से किया यह आग्रह...
Ind vs Eng: विराट कोहली की कप्‍तानी के बारे में महान सुनील गावस्‍कर ने कही यह बात...
Ind vs Eng: विराट कोहली की कप्‍तानी के बारे में महान सुनील गावस्‍कर ने कही यह बात...
Ind vs Eng: ऋषभ पंत की धमाकेदार शतकीय पारी के मुरीद हुए क्रिकेट दिग्‍गज, कही यह बात...
Ind vs Eng: ऋषभ पंत की धमाकेदार शतकीय पारी के मुरीद हुए क्रिकेट दिग्‍गज, कही यह बात...
Advertisement