IND vs ENG 3rd Test: भारत का इंग्लैंड पर पलटवार, तीसरे टेस्ट में 203 रनों से धोया

IND vs ENG 3rd Test: भारत का इंग्लैंड पर पलटवार, तीसरे टेस्ट में 203 रनों से धोया

Eng vs Ind, 3rd Test, India tour of England, 2018: विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच चुना गया

खास बातें

  • भारत ने आखिरी दिन पूरी की जीत की औपचारिकता
  • विराट कोहली बने मैन ऑफ द मैच
  • जसप्रीत बुमराह का जीत में अहम योगदान
नॉटिंघम:

विराट को वीरों ने मेजबान इंग्लैंड को तीसरे टेस्ट मैच में 203 रन के विशाल अंतर से हराकर मेजबान पर पलटवार करते हुए पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का स्कोर 2-1 कर दिया है. मैच के पांचवें दिन भारत को इंग्लैंड के ताबूत में आखिरी कील ठोकने के लिए सिर्फ एक ही विकेट चटकाना था. और दिन के तीसरे ही ओवर में अश्विन ने पुछल्ले जेम्स एंडरसन को आउट कर भारत की जीत की औपचारिकता पूरी कर दी. भारत ने अपनी पहली पारी में 329 रन बनाए थे, तो जवाब में इंग्लैंड की पहली ही पारी 161 पर सिमट गई थी. 

जवाब में भारत ने अपनी दूसरी पारी में सात विकेट पर 352 रन बनाकर घोषित कर दी थी. इससे विराट कोहली ने मेजबान टीम को जीत के लिए 521 का लक्ष्य दिया, जिसके जवाब में इंग्लिश टीम अपनी दूसरी ही पारी में 317 पर सिमट गई. और भारत ने 203 के विशाल अंतर से मैच अपनी झोली में डाल लिया. विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच चुना गया. 

यह भी पढ़ें: IND vs ENG 3rd Test: यह सीक्रेट बताया जसप्रीत बुमराह ने अपनी शानदार परफॉरमेंस का


इंग्लैंड को इस स्कोर तक समेटने में जसप्रीत बुमराह का अहम योगदान रहा. उन्होंने 85 रन देकर पांच विकेट लिए. उनके अलावा ईशांत शर्मा ने दो, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी और हार्दिक पांड्या ने एक-एक विकेट लिए. इंग्लैंड ने मैच के चौथे दिन अपनी दूसरी पारी में 311 रनों के कुल स्कोर पर ही नौ विकेट खो दिए थे। आदिल राशिद 30 और जेम्स एंडरसन आठ रन बनाकर नाबाद लौटे थे. 

अश्विन ने पांचवें दिन के तीसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर जेम्स एंडरसन (11) को अजिंक्य रहाणे का हाथों कैच करा भारत को जीत दिलाई. भारतीय गेंदबाजों ने पहली पारी में भी शानदार प्रदर्शन किया था। पहली पारी में पांड्या ने पांच विकेट अपने नाम किए थे. 

VIDEO: सुनिए कि अजय रत्रा ने क्या कहा जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड के बारे में.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

निश्चित ही, यह जीत भारतीयों को वह जरूरी आत्मविश्वास देगी, जिसकी जरूरत टीम इंडिया को आगे के दोनों मैचों में पड़ेगी.और अगर यहां से विराट कोहली के वीर सीरीज की तस्वीर बदलने में कामयाब रहते हैं, तो यह एक बड़ी कामयाबी होगी.