IND vs ENG 1st TEST: विराट कोहली ने दूसरे टेस्ट से पहले साथियों से 'इन बातों' पर काम करने को कहा

IND vs ENG 1st TEST: विराट कोहली ने दूसरे टेस्ट से पहले साथियों से 'इन बातों' पर काम करने को कहा

Eng vs Ind, 1st Test: बर्मिंघम में भारतीय बल्लेबाजी विराट कोहली के इर्द-गिर्द सिमट कर रह गई

खास बातें

  • इस मैच में कुछ भी छिपाने लायक नहीं- विराट
  • रणनीति को सही तरीके से लागू करना होगा
  • निचले क्रम से सीखने की जरूरत
ब‍र्मिंघम:

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट (मैच रिपोर्ट) में मिली 31 रनों से हार के बाद कहा है कि टीम को अपने खेल में सुधार करने और अपनी रणनीति को सही तरीके से लागू करने की जरुरत है. इंग्लैंड ने अपने 1000वें टेस्ट मैच के चौथे दिन शनिवार को भारत को मात देकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है. मेजबान टीम ने भारत को 194 रनों का लक्ष्य दिया था, लेकिन मेहमान टीम 54.2 ओवरों में सिर्फ 162 रनों पर ढेर होकर मैच गंवा बैठी. इस मैच में कोहली के अलावा कोई और भारतीय बल्लेबाज रन नहीं कर सका. कोहली ने पहली पारी में 225 गेंदों में 22 चौके और एक छक्के की मदद से 149 रनों की पारी खेली थी और दूसरी पारी में भी 93 गेंदों में 51 रन बनाए थे. हालांकि किसी और से समर्थन न मिलने के कारण उनका प्रयास व्यर्थ चला गया.

मैच के बाद पुरस्कार वितरण समारोह में कोहली ने कहा कि हमारे शॉट्स का चयन बेहतर हो सकता था. हमें बल्लेबाजी में अपनी रणनीति को सही तरीके से लागू करना होगा. इंग्लैंड ने हालांकि दमदार वापसी की. हमें इस मैच से सकारात्मक चीजें सीखकर आगे जाने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि हमने जिस तरह से इंग्लैंड के खिलाफ शुरुआत की उससे हम खुश हैं. पहली पारी में निचले क्रम से सीखने की जरूरत है. ईशांत शर्मा और उमेश यादव विकेट पर टिके रहे थे. कप्तान ने कहा कि ईशांत ने प्रतिबद्धता दिखाई वहीं उमेश हार्दिक के साथ खड़े रहे.  इस मैच में कुछ भी छुपाने लायक नहीं है. हमें सकारात्मक रहने की जरूरत है.  कोहली ने पहली पारी में ईशांत के साथ नौवें विकेट के लिए 35 रन जोड़े थे तो वहीं उमेश के साथ 10वें विकेट के लिए 57 रन की साझेदारी की थी. 

यह भी पढ़ें:  IND vs ENG 1st TEST: 'कुछ ऐसे' नंबर-13 ने पहली बार भारत के टेस्ट इतिहास में खेला अपना खेल


कोहली ने मैच में रोमांचक मुकाबले की तारीफ की. उन्होंने कहा कि जो लोग स्टेडियम में आए थे या घर पर देख रहे थे उनके लिए यह शानदार मैच था। इस रोमांचक मैच का हिस्सा बनकर मैं खुश हूं. मैच में कुछ ऐसे पल थे जहां हमने वापसी की. उन्होंने कहा कि इंग्लैंड जैसी टीम हर दिन आपको अपकी मर्जी के मुताबिक नहीं खेलने देगी. उन्होंने हमें कड़ी मेहनत करने पर मजबूर किया. इससे सीरीज में रोमांच बढ़ जाएगा. पहली पारी में 149 रनों के बारे में पूछे जाने पर कोहली ने कहा कि टीम के लिहाज से देखा जाए तो मैंने पहली पारी में जो रन बनाए उसकी जरूरत थी. 

VIDEO: कुछ दिन पहले दिल्ली के तुसाद म्युजियम में विराट कोहली का पुतला लगाया गया. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कप्तान ने कहा कि अगर हम यह मैच जीत गए होते तो और अच्छा होता. दूसरी पारी में एक और साझेदारी हमें मैच जीता सकती थी. हमें सोचना होगा कि हम किस तरह से दोबारा एक साथ आकर जीत सकते हैं