IND vs ENG 1st TEST: 'इतना बुरा' हाल हुआ पहले टेस्ट में भारतीय बल्लेबाजी का

IND vs ENG 1st TEST: 'इतना बुरा' हाल हुआ पहले टेस्ट में भारतीय बल्लेबाजी का

Eng vs Ind, 1st Test: बर्मिंघम टेस्ट में भारतीय बल्लेबाजी विराट के ही इर्द-गिर्द सिमट कर रह गई

खास बातें

  • शीर्ष क्रम का पूरी तरह दम निकला!
  • दिनेश कार्तिक नहीं उठा सके मौके का फायदा
  • अजिंक्य रहाणे के बल्ले को ये क्या हुआ?
ब‍र्मिंघम:

इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिंघम में खत्म हुए पहले टेस्ट (Eng vs Ind, 1st Test, 4th Day) के चौथे दिन टीम इंडिया को मिली 31 रन की हार के बाद करोड़ों भारतीय क्रिकेटप्रेमियों में बहुत ही ज्यादा निराशा है. अच्छी-खासी तैयारी के बावजूद भारतीय बल्लेबाजी की बहुत ही ज्यादा दुर्गति हुई. और पूरा मैच एक तरह से भारतीय कप्तान विराट कोहली बनाम इंग्लैंड बनकर रह गया. यह हार कितनी ज्यादा बुरी रही, इसके बारे में हम आपको बताएंगे. उसे  पहले यह जान लीजिए कि भारतीय उपमहाद्वीप के बाहर यह भारत की कितनी नजदीकी हार रही.

दूसरी सबसे नजदीकी हार
अगर भारतीय उपमहाद्वीप के बाहर की बात करें, तो यह भारत की अभी तक की दूसरी सबसे नजदीकी हार है. चलिए आप नजर दौड़ा लीजिए कि उपमहाद्वीप के बाहर भारत सबसे कम कितने रनों के अंतर से हारा है. 

रन        जगह
16        ब्रिसबेन (1977/78)
31        बर्मिंघम (2018)
38        एडिलेड (1991/92)
38        ब्रिजटाउन (1996/97)
39        ब्रिसबेन (1967-68)


यह भी पढ़ें: IND vs ENG 1st TEST: 'कुछ ऐसे' नंबर-13 ने पहली बार भारत के टेस्ट इतिहास में खेला अपना खेल​

सबसे नजदीकी हार के बारे में तो आपने जान लिया. चलिए अब यह जान लीजिए कि ब्रिसबेन में मिली हार में भारतीय बल्लेबाजी की आखिर कितनी ज्यादा दुर्गति हुई. 

पहले टेस्ट की दोनों पारियों में हार्दिक पंड्या (22+31)  मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज रहे. वहीं विराट कोहली ने अकेले ही 200 बना डाले. कहां दो सौ और कहां 53. इससे आप खुद समझ सकते हैं कि धुरंधर बैटिंग का कितना बुरा हश्र रहा. 

VIDEO: सुनिए एनडीटीवी विशेषज्ञ की ब्रिसबेन टेस्ट को लेकर राय. तय कीजिए कि कितनी सही साबित हुई. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आप एक और बात से इस टेस्ट में भारतीय बैटिंग का स्तर समझ सकते हैं कि जहां  मैच की दोनों पारियों में विराट कोहली ने 149 और 51 का सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाया, तो वहीं पूरे मैच में दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर 31 रन का रहा, जो दूसरी पारी में हार्दिक पंड्या ने बनाया. अब आप खुद बताइए कि बाकी बल्लेबाजों को क्या कहा जाए. और क्या नाम दिया जाए.