IND vs BAN 2nd Test Preview: 'पिंक बॉल चेलैंज' के बीच विराट कोहली ब्रिगेड की नजर 'क्लीन स्वीप' पर

Updated: 21 November 2019 17:53 IST

India vs Bangladesh, 2nd Test: डे-नाइट (Day-Night Test) होने के कारण इस मैच पर हर किसी की निगाह केंद्रित है. यह टेस्ट कई मायनों में ऐतिहासिक साबित होने वाला है. भारतीय मैदान पर खेला जाने वाला यह पहला डे-नाइट टेस्ट है और इसके जरिये भारत और बांग्लादेश पिक बॉल टेस्ट की दुनिया में अपनी आमद दर्ज कराएंगे.

IND vs BAN 2nd Test: Hosts look to continue their dominance at the Eden Gardens in the historic Day-Night Test
IND vs BAN 2nd Test: इंदौर टेस्ट में जीत के साथ टीम इंडिया सीरीज में 1-0 से आगे है

India vs Bangladesh, 2nd Test: विराट कोहली की टीम इंडिया डे-नाइट टेस्ट की चुनौती से दो-दो हाथ करने को तैयार है. भारत और बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा और आखिरी टेस्ट (India vs Bangladesh, 2nd Test) शुक्रवार, 22 नवंबर से कोलकाता के ईडन गार्डंस ( Eden Gardens,Kolkata) पर खेला जाएगा. डे-नाइट (Day-Night Test) होने के कारण इस मैच पर हर किसी की निगाह केंद्रित है. यह टेस्ट कई मायनों में ऐतिहासिक साबित होने वाला है. भारतीय मैदान पर खेला जाने वाला यह पहला डे-नाइट टेस्ट है और इसके जरिये भारत और बांग्लादेश 'पिंक बॉल टेस्ट' की दुनिया में अपनी आमद दर्ज कराएंगे. पहला टेस्ट तीन दिन में ही जीत चुकी टीम इंडिया इस डे-नाइट टेस्ट मैच को जीतकर सीरीज 'क्लीन स्वीप' करने के इरादे से उतरेगी. मैच दोपहर एक बजे से शुरू होगा.

Ind vs Ban 2nd Test: बॉस सौरव गागुली ने दूसरे डे-नाइट टेस्ट के लिए दी यह गारंटी

 

भारत ने इंदौर में खेले गए पहले टेस्ट मैच में बांग्लादेश को पारी और 130 रनों से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त ले रखी है. इस जीत के साथ ही उसने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंकतालिका में अपनी बढ़त को भी मजबूत कर लिया है. दुनिया की नंबर वन टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली की टीम टेस्ट चैंपियनशिप के शुरू होने के बाद से अब तक सभी छह मैच जीत चुकी है, इसमें दो टेस्ट जीत वेस्टइंडीज, तीन दक्षिण अफ्रीका और एक बांग्लादेश के खिलाफ हैं. दोनों टीमों के लिए यह मैच ऐतिहासिक होने वाला है, क्योंकि दोनों टीमें पहली बार अपना दिन-रात टेस्ट मैच खेलने के लिए उतर रही हैं.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) अध्यक्ष बनने के बाद से सौरव गांगुली के इस काम को उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि के रूप में देख जा रहा है. गांगुली ने ही बांग्लादेश को दिन-रात टेस्ट मैच खेलने के लिए राजी करवाया है. मैच की शुरुआत से पहले आर्मी पैराट्रपर्स के जवान उड़कर ईडन गार्डन्स आएंगे और ये दोनों कप्तानों को पिंक बॉल सौपेंगे. इसके बाद टॉस होगा और फिर राजनीतिज्ञों, खेल दिग्गजों और खचाखच भरे दर्शकों की मौजूदगी में मैच की शुरुआत की जाएगी. डे-नाइट टेस्ट में ढलती शाम के समय जब फ्लट लाइट चालू हो जाती हैं, उस समय आने वाली समस्याओं से जूझना दोनों टीमों के सामने प्रमुख चुनौती होगी. यह मैच एसजी गेंद से खेला जाएगा और यह देखना दिलचस्प होगा कि यह किस तरह से बर्ताव करती है.

दोनों टीमें इन खिलाड़ियों में से चुनी जाएंगी

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, ईशांत शर्मा, शुभमन गिल, ऋषभ पंत.

बांग्लादेश : मोमिनुल हक (कप्तान), अल-अमीन हुसैन, इमरुल कायेस, शदमान इस्लाम, सैफ हसन, महामुदुल्लाह, मोसाद्देक हुसैन, मेहेदी हसन मिराज, लिटन दास, मुश्फीकुर रहीम, मोहम्मद मिथुन, तइजुल इस्लाम, नईम हसन, मुस्ताफिजुर रहमान, इबादत हुसैन.(इनपुट: एजेंसी)

वीडियो: डे-नाइट टेस्ट को लेकर यह बोले विराट कोहली

Comments
हाईलाइट्स
  • भारत-बांग्लादेश, दोनों पहली बार खेल रहे हैं डे-नाइट टेस्ट
  • सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाए हुए हैं टीम इंडिया
  • समारोहपूर्वक होगी देश में पहले डे-नाइट टेस्ट की शुरुआत
संबंधित खबरें
भारत दौरे पर एक भी मैच नहीं खेले बांग्‍लादेश के सैफ हसन लेकिन
भारत दौरे पर एक भी मैच नहीं खेले बांग्‍लादेश के सैफ हसन लेकिन 'इस कारण' देना पड़ा जुर्माना..
Yuzvendra Chahal ने Rohit Sharma को लेकर की
Yuzvendra Chahal ने Rohit Sharma को लेकर की 'चुहल', बोले-कीप इट अप यंगस्‍टर..
BCCI अध्‍यक्ष Sourav Ganguly ने इंस्‍टाग्राम पर फोटो शेयर क‍िया तो बेटी सना ने यूं ली चुटकी...
BCCI अध्‍यक्ष Sourav Ganguly ने इंस्‍टाग्राम पर फोटो शेयर क‍िया तो बेटी सना ने यूं ली चुटकी...
इसिलए सौरव गांगुली ने डे-नाइट टेस्ट की तुलना की वर्ल्ड कप फाइनल से, खुलकर की
इसिलए सौरव गांगुली ने डे-नाइट टेस्ट की तुलना की वर्ल्ड कप फाइनल से, खुलकर की 'दिल की बात'
IND vs BAN 2nd Test: विराट कोहली ने दी एलन बॉर्डर को पटखनी, अब ये दिग्गज भी नहीं बचेंगे
IND vs BAN 2nd Test: विराट कोहली ने दी एलन बॉर्डर को पटखनी, अब ये दिग्गज भी नहीं बचेंगे
Advertisement