ICC Test Ranking: मयंक अग्रवाल और मोहम्मद शमी ने हालिया ICC Test ranking में हासिल की यह 'बड़ी उपलब्धि'

ICC Test Ranking: मयंक अग्रवाल और मोहम्मद शमी ने हालिया ICC Test ranking  में हासिल की यह 'बड़ी उपलब्धि'

मयंक अग्रवाल को बेहतरीन बल्लेबाजी का इनाम मिला है

खास बातें

  • भारत के चार बल्लेबाज शीर्ष 10 में शामिल
  • आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भी शीर्ष 10 में शामिल है
  • इशांत (20वां) और उमेश (22वां) एक-एक स्थान ऊपर चढ़े
दुबई:

बांग्लादेश के खिलाफ इंदौर में खेले गये पहले टेस्ट (India vs Bangladesh) मैच में भारत की पारी और 130 रन की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) और सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) ने आईसीसी की नवीनतम रैंकिंग (ICC Test Ranking) में रविवार को अपना सर्वश्रेष्ठ स्थान हासिल किया. पहली पारी में 27 रन देकर तीन और दूसरी पारी में 31 रन देकर चार विकेट लेने वाले शमी आठ स्थान की सुधार करते हुए सातवें पयदान पर पहुंच गए. उनके नाम 790 रेटिंग अंक है, जो किसी भारतीय तेज गेंदबाज के लिए टेस्ट में तीसरा सर्वश्रेष्ठ हैं. इस मामले में कपिल देव (877 अंक) और जसप्रीत बुमराह (832 अंक) क्रमश: पहले और दूसरे स्थान पर हैं.

यह भी पढ़ें: कुछ ऐसे Prithvi Shaw ने सक्रिय क्रिकेट में की शानदार वापसी, लेकिन...

बांग्लादेश के खिलाफ करियर की सर्वश्रेष्ठ 243 रन की पारी खेल मैन आफ द मैच रहे 28 साल के मयंक बल्लेबाजों की रैंकिंग में 11वें स्थान पर हैं. करियर के शुरूआती आठ टेस्ट में 858 रन बनाने वाले इस बल्लेबाज के नाम 691 रेटिंग अंक हैं.  शुरूआती आठ टेस्ट में सिर्फ सात बल्लेबाजों ने मयंक से ज्यादा रन बनाए है, जिसमें डॉन ब्रैडमैन (1210), एवर्टन वीक्स (968), सुनील गावस्कर (938), मार्क टेलर (906), जॉर्ज हेडली (904), फ्रैंक वारेल (890) और हर्बर्ट सटक्लिफ (872) शामिल हैं. 


यह भी पढ़ें: Mayank Agarwal ने "यहां" तो ब्रेडमैन को भी पीछे छोड़ डाला, इतिहास में पहली बार हुआ "ऐसा"
 
भारत के चार बल्लेबाज शीर्ष 10 में शामिल है जिनमें कप्तान विराट कोहली दूसरे, चेतेश्वर पुजारा चौथे, अजिक्य रहाणे पांचवें और रोहित शर्मा 10वें नंबर पर शामिल है. हरफनमौला रवींद्र जडेजा ने बल्लेबाजों की रैंकिंग में चार स्थान की सुधार के साथ संयुक्त रूप से 35वें स्थान पर पहुंच गए, तो तेज गेंदबाज इशांत शर्मा (20वां) और उमेश यादव (22वां) ने रैंकिंग में एक-एक स्थान का सुधार किया है. आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भी शीर्ष 10 में शामिल है जबकि वह हरफनमौल खिलाड़ियों मे चौथे स्थान पर पहुंच गये हैं. बांग्लादेश की ओर से 43 और 64 रन की पारी खेलने वाले मुशफिकुर रहीम पांच स्थानों की सुधार के साथ 30वें स्थान पर पहुंच गए.

VIDEO: हालिया दक्षिण अफ्रीका के भारत दौरे में 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लिटन दास 92वें से 86वें पायदान पर पहुंच गये. गेंदबाजों में चार विकेट लेने वाले अबु जायेद 18 स्थानों की सुधार के साथ 62वें पायदान पर है. इस बीच भारत ने आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में शीर्ष पर अपनी बढ़त और मजबूत कर ली है। टीम के नाम अब 300 अंक है जबकि श्रीलंका और न्यूजीलैंड 60-60 अंके साथ दूसरे पायदान पर हैं.