ICC RANKING: भारत की टेस्ट रैंकिंग में बादशाहत बरकरार, लेकिन अब यह बड़ी चुनौती सामने

Updated: 02 May 2019 16:16 IST

टेबल में इंग्लैंड के कुल 150 जबकि ऑस्ट्रेलिया के कुल 98 अंक हैं. ऑस्ट्रेलिया ने 2015-16 में पांच में से चार सीरीज जीती थी और उन्हें कुल छह अंकों का नुकसान उठाना पड़ा. सातवें स्थान पर मौजूद पाकिस्तान और आठवें पायदान पर काबिज वेस्टइंडीज के बीच का अंतर भी 11 से घटकर दो अंकों का हो गया है

ICC RANKING: India Keeps maintain its No-1 position in Ranking in test, but now faces this challenge
भारतीय टीम की फाइल फोटो

दुबई:

अंतररराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के वार्षिक अपडेट के बाद भारत और इंग्लैंड की टीम टेस्ट और वनडे रैकिंग (ICC ODI Ranking) में शीर्ष पर कायम है. आईसीसी के वार्षिक अपडेट में 2015-16 में हुई सीरीज के नतीजों को हटा दिया है और 2016-17 एवं 2017-18 में हुई सीरीज को 50 प्रतिशत मायन्ता दी गई. भारतीय टीम टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Ranking) में अपडेट से पहले 116 अंकों के साथ पहले पायदान पर थी जबकि दूसरे स्थान पर मौजूद न्यूजीलैंड के कुल 108 अंक थे. लेकिन 2015-16 में दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के खिलाफ मिली जीत के हटने के कारण भारतीय टीम को तीन अंकों का नुकसान हुआ जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली हार के हटने से न्यूजीलैंड को तीन अंकों का लाभ हुआ. तालिका में केवल एक बदलाव इंग्लैंड के रूप में आया जिसने 105 अंकों के साथ ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ कर चौथा स्थान हासिल किया। 

टेबल में इंग्लैंड के कुल 150 जबकि ऑस्ट्रेलिया के कुल 98 अंक हैं. ऑस्ट्रेलिया ने 2015-16 में पांच में से चार सीरीज जीती थी और उन्हें कुल छह अंकों का नुकसान उठाना पड़ा. सातवें स्थान पर मौजूद पाकिस्तान और आठवें पायदान पर काबिज वेस्टइंडीज के बीच का अंतर भी 11 से घटकर दो अंकों का हो गया है. बहरहाल, टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर मौजूद भारत और दूसरे पायदान पर काबिज न्यूजीलैंड के बीच अब केवल दो अंकों का अंतर ही रह गया है. और ये संकेत हैं कि अगर विराट एंड कंपनी को भविष्य में अपनी नंबर-1 पायदान बरकरार रखनी है, तो उसे टेस्ट में और बेहतर  प्रदर्शन करना होगा. 

यह भी पढ़ें: 32 वर्ष के हुए रोहित शर्मा, BCCI ने 'हिटमैन' को बर्थडे विश करते हुए यह खास VIDEO किया शेयर

वहीं, वनडे रैंकिंग में इंग्लैंड पहले स्थान पर मौजूद है, लेकिन विश्व कप में नंबर-1 टीम के रूप में भाग लेने के लिए उसे आयरलैंड के खिलाफ जीत दर्ज करनी होगी और पाकिस्तान को 3-2 या उससे बेहतर अंतर से हराना होगा. दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को पछाड़कर तीसरे पायदान पर कब्जा कर लिया है जबकि वेस्टइंडीज भी श्रीलंका को हटाकर सातवें स्थान पर पहुंचने में कामयाब हुई है. कोई भी टीम शीर्ष-10 से बाहर नहीं हुई इसलिए विश्व कप में मौजूदा सभी टीमें हिस्सा लेंगी. 

यह भी पढ़ें: IPL 2019: शिखर धवन ने दिल्‍ली कैपिटल्‍स के शानदार प्रदर्शन का इन दो दिग्‍गजों को दिया श्रेय

चार में से तीन टीमों को वर्ल्ड क्रिकेट लीग डिविजन-2 की समाप्ति के बाद वनडे टीम का दर्जा दिया गया और वे जरूरी आठ क्वालीफाइंग मैच खेलने के बाद रैकिंग में शामिल होंगे. हालांकि, पापुआ न्यू गिनी ने अप्रैल 2018 से पहले कई वनडे मैच खेले जिसके कारण उसे रैकिंग में शामिल कर लिया गया है. पहले ही वनडे क्रिकेट का दर्जा पा चुकी नीदरलैंड्स को वनडे रैंकिंग में शामिल होने के लिए दो और मैच खेलने होंगे. 

VIDEO: वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले पर रविशंकर प्रसाद की राय आईसीसी मेंस टीम-20 अंतरराष्ट्रीय टीम रैकिंग का वार्षिक अपडेट तीन मई को किया जाएगा.

Comments
हाईलाइट्स
  • इंग्लैंड की वनडे में नंबर 1 पायदान बरकरार
  • वार्षिक अपडेट में 2015-16 में हुई सीरीज के नतीजों को हटाया गया
  • तीन नई टीमों को मिला वनडे का दर्जा
संबंधित खबरें
India vs Bangladesh, 2nd Test: ब्‍लैक में ब‍िक रहे डे-नाइट टेस्‍ट के ट‍िकट, 6 ग‍िरफ्तार
India vs Bangladesh, 2nd Test: ब्‍लैक में ब‍िक रहे डे-नाइट टेस्‍ट के ट‍िकट, 6 ग‍िरफ्तार
IND vs WI: भारत की टी20 और वनडे टीम घोषित, ब्रेक के बाद विराट कोहली की वापसी, इन प्लेयर्स को मिली जगह..
IND vs WI: भारत की टी20 और वनडे टीम घोषित, ब्रेक के बाद विराट कोहली की वापसी, इन प्लेयर्स को मिली जगह..
WIW vs INDW, 5TH T20: भारतीय महिला टीम का कमाल, आखिरी मैच 61 रन से जीतकर किया
WIW vs INDW, 5TH T20: भारतीय महिला टीम का कमाल, आखिरी मैच 61 रन से जीतकर किया 'क्लीन स्वीप'
Ind vs Ban 2nd Test: रिद्धिमान साहा ने कहा, गुलाबी गेंद के साथ विकेटकीपिंग करना चुनौतीपूर्ण होगा
Ind vs Ban 2nd Test: रिद्धिमान साहा ने कहा, गुलाबी गेंद के साथ विकेटकीपिंग करना चुनौतीपूर्ण होगा
सचिन तेंदुलकर बोले, पुरुषों के आंसू बहने में शर्म की कोई बात नहीं
सचिन तेंदुलकर बोले, पुरुषों के आंसू बहने में शर्म की कोई बात नहीं
Advertisement