ICC RANKING: आखिरकार टीम इंडिया को मिला प्रमोशन, विराट कोहली को कोई चैलेंज नहीं

ICC RANKING: आखिरकार टीम इंडिया को मिला प्रमोशन, विराट कोहली को कोई चैलेंज नहीं

ICC ODI RANKING: विराट कोहली की बादशाहत बरकरार है

खास बातें

  • ट्रेंट बोल्ट बने दुनिया के नंबर तीन गेंदबाज
  • भारत के खिलाफ सीरीज में चटकाए 12 विकेट
  • महेंद्र सिंह धोनी ने लगाई तीन पायदान की छलांग
दुबई:

पिछले काफी दिनों से आईसीसी की वनडे रैंकिंग ( ICC ODI Team Rankings) में खुद को आगे बढ़ाने में जी जान से जुटी टीम इंडिया  (Team India)को आखिरकार न्यूजीलैंड के खिलाफ 4-1 से मिली शानदार जीत का फायदा मिला है. विराट कोहली के नेतृत्व में न्यूजीलैंड (#INDvNZ #INDvsNZ) के खिलाफ सीरीज के अंतिम परिणाम से पहले ही अजेय बढ़त हासिल कर चुकी भारतीय टीम अब टेस्ट की तरह ही वनडे में भी नंबर एक की ओर बढ़ चल पड़ी है. वनडे रैंकिंग (#ICCODIRANKING) में फिलहाल नंबर एक पायदान पर इंग्लैंड (126 प्वाइंट्स) का कब्जा है. वहीं, सीरीज में बेहतर करने वाले युजवेंद्र चहल (Yujvendra Chahal), भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) सहित महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) को भी फायदा हुआ है. 

युजवेंद्र चहल एक पायदान की छलांग लगाकर गेंदबाजों की रैंकिंग में पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं, जबकि भुवनेश्वर कुमार ने छह पायदान की छलांग लगाते हुए नंबर 17 पर कब्जा कर लिया है. लगातार तीन अर्धशतक जड़ने का इनाम महेंद्र सिंह धोनी को भी मिला है. धोनी बल्लेबाजों की रैंकिंग में तीन स्थान ऊपर चढ़कर 17वें नंबर पर आ गए हैं., तो केदार जाधव आठ स्थान आगे बढ़कर वनडे में दुनिया के 35वें नंबर के बल्लेबाज बन गए हैं. 

यह भी पढ़ें: श्रीलंकाई एंजेलो परेरा ने दोहराया 'सबसे बड़ा इतिहास', 200 साल में सिर्फ दूसरी बार हुआ ऐसा


विराट के चाहने वालों के लिए खुशखबरी यह है कि आखिरी दो मैचों में न खेलने के बावजूद उनकी नंबर एक पायदान को चैलेंज करने वाला कोई नहीं है. विदेशी खिलाड़ियों की बात करें, तो हाशिम अमला 16वें से 13वें नंबर पर पहुंच गए हैं. सीरीज में 12  विकेट चटकाने वाले कीवी लेफ्टी तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट सात पायदान की छलांग लगाकर दुनिया के नंबर तीन गेंदबाज बन गए हैं. लेकिन असल बाद टीम इंडिया को उसकी मेहनत का सही इनाम मिलना रहा. 

VIDEO: ऑस्ट्रेलिया रवाना होने से पहले विराट कोहली प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यूं तो भारतीय टीम को 4-1 से जीत के बाद सिर्फ एक ही पायदान का फायदा हुआ है. और वह अब तीसरे से दुनिया की नंबर दो टीम बन गई है. लेकिन अब उसके और इंग्लैंड के बीच सिर्फ 4 ही अंकों का अंतर है. 122 प्वाइंट्स के साथ विराट के वीरों ने इंग्लैंड को मैसेज भेज दिया है कि वे उसे निगलने के लिए तैयार हैं.