Eng vs Pak: दूसरे दिन शान मसूद के बेहतरीन शतक ने पाकिस्तान को पहुंचाया 300 के पार

Eng vs Pak: इस बीच सुबह 46 रन से आगे खेलते हुए मसूद ने दूसरे ओवर में अपना अर्धशतक पूरा किया जिसके लिये उन्होंने 156 गेंद खेली. वह 77 रन तक 225 गेंदों में पहुंचे. उनके साथ गेंदबाज हरफनमौला शादाब खान एक रन बनाकर खेल रहे हैं.

Eng vs Pak: दूसरे दिन शान मसूद के बेहतरीन शतक ने पाकिस्तान को पहुंचाया 300 के पार

बाबर आजम अपनी पारी को लंबा नहीं खींच सके

मैनचेस्टर:

Eng vs Pak: इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन (Day 2) खबर लिखे जाने तक लेफ्टी बल्लेबाज शान मसूद ने बेहतरीन शतक से पाकिस्तान को तीन सौ के पार पहुंचा दिया है. शान मसूद ने स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट होने से पहले 159 रन  की की पारी खेली. इससे पहले वीरवार को लंच तक तीन और विकेट सस्ते में निकाल दिये जिससे मेहमान टीम पांच विकेट पर 187 रन ही बना सकी. तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड और क्रिस वोक्स ने दबाव बनाते हुए एक-एक विकेट लिया. अगले पांच ओवर में पाकिस्तान को नयी गेंद भी मिल जाएगी. लंच के समय शान मसूद 77 रन बनाकर खेल रहे थे जो इंग्लैंड में पिछले 24 साल में खेली गई गेंदों के हिसाब से पाकिस्तान के किसी सलामी बल्लेबाज की सबसे लंबी पारी है. SCORE BOARD

 शान मसूद के शतक और शादाब खान के साथ शतकीय साझेदारी की मदद से पाकिस्तान ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन गुरूवार को वापसी करते हुए चाय ब्रेक तक आठ विकेट पर 312 रन बनाये. पहले सत्र में तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड और क्रिस वोक्स ने दबाव बनाते हुए एक एक विकेट लिया था जबकि पाकिस्तान ने सिर्फ 48 रन जोड़े थे. लंच ब्रेक के बाद मसूद और खान ने पहले पांच ओवर में 27 रन बनाये. इसके बाद इंग्लैंड ने दूसरी नयी गेंद ली लेकिन पाकिस्तानी जोड़ी खासकर खान काफी आत्मविश्वास के साथ खेल रहे थे. दोनों ने स्ट्राइक रोटेट करना जारी रखा और पाकिस्तान के रन तेजी से बने । दूसरे सत्र में पाकिस्तान ने 125 रन जोड़े. चाय के समय मसूद 121 रन बनाकर खेल रहे थे जो उनके कैरियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. खान 45 रन बनाकर आउट हुए । इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने लगातार दो गेंदों पर दो विकेट लिये लेकिन शाहीन शाह अफरीदी ने उनकी हैट्रिक नहीं बनने दी.


लंच के समय 77 रन पर खेल रहे मसूद ने अगले 23 रन 26 गेंद में बनाकर शतक पूरा किया. इंग्लैंड में पाकिस्तान के किसी सलामी बल्लेबाज का 24 साल में यह पहला शतक है जो 251 गेंद में 13 चौकों की मदद से बना. इससे पहले उनका सर्वोच्च टेस्ट स्कोर 135 रन था जो उन्होंने दिसंबर में श्रीलंका के खिलाफ कराची में बनाया था. इसके अलावा फरवरी में रावलपिंडी में बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने 100 रन बनाये थे. मसूद और खान की साझेदारी खतरनाक हो चली थी जिसे स्पिनर डोम बेस ने तोड़ा । बेस की गेंद पर खराब शॉट खेलकर मसूद मिडआन में जो रूट को कैच दे बैठे. आर्चर ने यासिर शाह (पांच) को पगबाधा आउट किया जबकि अगली गेंद पर मोहम्मद अब्बास खाता खोले बिना आउट हो गए.इस बीच मसूद ने बेस को पारी का पहला छक्का जड़ा और फिर दोबारा भी वही शॉट खेला. अफरीदी चाय के समय एक रन बनाकर मसूद के साथ क्रीज पर थे.


इससे पहले बाबर आजम, असद शफीक और मोहम्मद रिजवान पहले सत्र में सिर्फ 48 रन बनाकर आउट हो गए. बाबर की विफलता पाकिस्तान के लिये बड़ा झटका रही जो दिन के पहले ही ओवर में अपने कल के स्कोर 69 रन पर आउट हो गए. एंडरसन की गेंद पर उन्होंने पहली स्लिप में जो रूट को कैच थमाया शफीक सात रन बनाकर ब्रॉड की फुललैंग्थ गेंद पर गलत शॉट खेल बैठक और दूसरी स्लिप में बेन स्टोक्स ने डाइव लगाकर उनका कैच लपका. रिजवान ने नौ रन बनाये जिन्हें वोक्स ने विकेट के पीछे लपकवाकर पवेलियन भेजा. वोक्स अब तक 28 रन देकर दो विकेट ले चुके हैं. बाबर आजम, असद शफीक और मोहम्मद रिजवान इस सत्र में सिर्फ 48 रन बनाकर आउट हो गए. बाबर की विफलता पाकिस्तान के लिये बड़ा झटका रही जो दिन के पहले ही ओवर में अपने बुधवार के स्कोर 69 रन पर आउट हो गए. एंडरसन की गेंद पर उन्होंने पहली स्लिप में जो रूट को कैच थमाया. शफीक सात रन बनाकर ब्रॉड की फुललेंथ गेंद पर गलत शॉट खेल बैठक और दूसरी स्लिप में बेन स्टोक्स ने डाइव लगाकर उनका कैच लपका रिजवान ने नौ रन बनाये जिन्हें वोक्स ने विकेट के पीछे लपकवाकर पवेलियन भेजा. वोक्स अब तक 28 रन देकर दो विकेट ले चुके हैं. इस बीच सुबह 46 रन से आगे खेलते हुए मसूद ने दूसरे ओवर में अपना अर्धशतक पूरा किया जिसके लिये उन्होंने 156 गेंद खेली. वह 77 रन तक 225 गेंदों में पहुंचे. उनके साथ गेंदबाज हरफनमौला शादाब खान एक रन बनाकर खेल रहे हैं.

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com