BAN vs AFG Test: राशिद खान की घातक गेंदबाजी, अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को हराकर किया 'धमाका'

Updated: 09 September 2019 18:05 IST

Rashid Khan: इस मैच में अफगान टीम को जीत दिलाने में राशिद ने अहम भूमिका निभाई. पहली पारी में 51 रन की पारी खेलने वाले राशिद ने मैच में कुल 11 विकेट लिए. पहली पारी में पांच विकेट लेने के बाद राशिद ने दूसरी पारी में भी छह बांग्लादेशी बल्लेबाजों को पवेलियन लौटाया.

BAN vs AFG: Rashid Khan spins Afghanistan to famous Test triumph over Bangladesh
Rashid Khan ने मैच में 11 विकेट लेकर बांग्लादेशी बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी (AFP फोटो)

चटगांव:

करिश्माई लेग स्पिनर राशिद खान (Rashid Khan) की अगुवाई में अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने से ऊंची रैंकिंग वाले बांग्लादेश को एकमात्र टेस्ट मैच (Bangladesh vs Afghanistan, Only Test) में 224 रन से हरा दिया है. राशिद (Rashid Khan) ने अपनी कप्तानी के पहले ही टेस्ट में अफगानिस्तान को यह जीत दिलाई. इस मैच में अफगान टीम को जीत दिलाने में राशिद ने अहम भूमिका निभाई. पहली पारी में 51 रन की पारी खेलने वाले राशिद ने मैच में कुल 11 विकेट लिए. पहली पारी में पांच विकेट लेने के बाद राशिद ने दूसरी पारी में भी छह बांग्लादेशी बल्लेबाजों को पवेलियन लौटाया. अफगानिस्तान ने पहली पारी में 342 और दूसरी पारी में 260 रन बनाए थे, जवाब में मेजबान बांग्लादेश के बल्लेबाजों ने बुरी तरह से निराश किया. शाकिब अल हसन की कप्तानी वाली बांग्लादेशी टीम पहली पारी में 205 और दूसरी पारी में 173 रन बनाकर ढेर हो गई. मेहमान टीम ने इस तरह मेजबान बांग्लादेश के सामने जीत के लिए 398 रनों का लक्ष्य रखा था.

इस जीत के साथ ही अफगानिस्तान ने अपने ऑलराउंडर मोहम्मद नबी को विजयी विदाई दी. नबी ने कुछ दिन पहले ही कहा था कि वह इस मैच के बाद टेस्ट से संन्यास ले लेंगे. राशिद खान को उनके दोहरे प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.अफगानिस्तान की तीन टेस्ट मैचों में यह दूसरी जीत है. उसने अपना डेब्यू टेस्ट भारत के खिलाफ खेला था जिसमें उसे हार का सामना करना पड़ा था. बांग्लादेश से पहले अफगानिस्तान टीम टेस्ट क्रिकेट में आयरलैंड को भी हरा चुकी है.

इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज हार्मिसन की स्मिथ के खिलाफ विवादित टिप्पणी, बोले-उन्हें हमेशा...

मैच के चौथे दिन की समाप्ति पर ही बांग्लादेश टीम अपनी दूसरी पारी में 44.2 ओवर में 136 रन के स्कोर पर छह विकेट गंवा चुकी थी और उसकी हार तय मानी जा रही थी. खेल के अंतिम दिन बारिश की बाधा आई. ऐसे में बांग्लादेशी फैंस की हार से बचने की उम्मीद जीवित हो गई थीं. हालांकि खेल जब दोबारा शुरू हुआ तो अफगान गेंदबाजों ने विपक्षी पारी को समेटने में ज्यादा वक्त नहीं लगाया.

बांग्लादेश टीम को नाबाद बल्लेबाज और कप्तान शाकिब अल हसन (44) से उम्मीद थी लेकिन जहीर खान ने पारी के 47वें ओवर में उन्हें जाजई के हाथों कैच करा दिया. बांग्लादेश ने अगले तीन विकेट मेहदी हसन (12), ताइजुल इस्लाम (0) और सौम्य सरकार  (15) के रूप में गंवाए. ये तीनों विकेट राशिद (Rashid Khan) के खाते में गए. उन्होंने 21.4 ओवर में 49 रन देकर छह विकेट लिए और बांग्लादेशी पारी को 61.4 ओवर में 173 रन के स्कोर पर समेट दिया. 

वीडियो: वीरेंद्र सहवाग से एनडीटीवी की खास बातचीत..

Comments
संबंधित खबरें
बांग्लादेश के खिलाफ जीत में अफगानिस्तान टीम और राशिद खान ने बनाए यह रिकॉर्ड..
बांग्लादेश के खिलाफ जीत में अफगानिस्तान टीम और राशिद खान ने बनाए यह रिकॉर्ड..
BAN vs AFG Test: राशिद खान की घातक गेंदबाजी, अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को हराकर किया
BAN vs AFG Test: राशिद खान की घातक गेंदबाजी, अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को हराकर किया 'धमाका'
BAN vs AFG, Only Test, Day 4: बांग्लादेश के खिलाफ ऐतिहासिक जीत से अफगानी सिर्फ चार विकेट दूर
BAN vs AFG, Only Test, Day 4: बांग्लादेश के खिलाफ ऐतिहासिक जीत से अफगानी सिर्फ चार विकेट दूर
BAN vs AFG, Day 3: कुछ ऐसे अफगानिस्तान ने तीसरे दिन बांग्लादेश पर कसा शिकंजा
BAN vs AFG, Day 3: कुछ ऐसे अफगानिस्तान ने तीसरे दिन बांग्लादेश पर कसा शिकंजा
BAN vs AFG, Only Test, Day 2: कुछ ऐसे राशिद खान ने
BAN vs AFG, Only Test, Day 2: कुछ ऐसे राशिद खान ने 'दोहरे प्रहार' से बांग्लदेश को बैकफुट पर भेजा
Advertisement