आशीष नेहरा ने की वर्ल्ड कप टीम में ऋषभ पंत को चुनने की जोरदार वकालत, गिनवाए ये '4 अहम कारण'

आशीष नेहरा ने की वर्ल्ड कप टीम में ऋषभ पंत को चुनने की जोरदार वकालत, गिनवाए ये '4 अहम कारण'

ऋषभ पंत की फाइल फोटो

खास बातें

  • हाल ही में ऋषभ पंत ने बिखेरा बल्लेबाजी का जलवा
  • फटाफट क्रिकेट में अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल सके
  • प्रदर्शन में है निरंतरता का अभाव
नई दिल्ली:

करीब दो महीने के भीतर इस साल इंग्लैंड में होने वाले वर्ल्ड कप (#WorldCup2019) के लिए भारतीय टीम का चयन किया जाएगा. हाल ही में युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत (#RishabhPant) ने अपनी आतिशी बल्लेबाजी से वनडे टीम इंडिया के लिए जोरदार दावेदारी ठोकी है, लेकिन कुछ ही दिन पहले चीफ सेलेक्टर एमएसके प्रसाद ने जब यह कहा कि दूसरे विकेटकीपर के लिए दिनेश कार्तिक (#Dineshkarthik) और ऋषभ पंत (#RishabhPant) के बीच एक जगह के लिए मुकाबला है, तो पंत के चाहने वालों के मन में थोड़ा संशय पैदा हुआ है. बहरहाल, अब पूर्व सीमर आशीष नेहरा (#AshishNehra) ने पंत को वर्ल्ड कप टीम में जगह दिए जाने की जोरदार वकालत की है. और इसके पीछ आशीष ने एक दो नहीं, बल्कि पूरे चार कारण गिनवाए हैं. 

आशीष ने कहा कि निश्चित ही टीम में कई ऐसे खिलाड़ी होंगे, जो अच्छा योगदान देंगे, लेकिन वर्ल्ड कप जैसी बड़ी प्रतियोगिता में किसी भी टीम में एक्स-फैक्टर (ऐसा अपरिभाषित और अनजाना कार, जो किसी विषय को रुचिकर और मूल्यवान बना देत है) वाले खिलाड़ी होने ही चाहिए. नेहरा ने कहा कि ऋषभ पंत केवल योगदान ही नहीं देते बल्कि वह एक मैच जिताऊ बल्लेबाज हैं और उन्हें वर्ल्ड कप टीम में चुना ही जाना चाहिए. नेहरा ने कहा कि पंत को चुनने के तीन-चार अहम कारण है. 

यह भी पढ़ें: पृथ्वी शॉ सक्रिय क्रिकेट में वापसी को तैयार, लेकिन प्रशंसक हैं इस वजह से निराश


नेहरा ने कहा कि अगर आप भारत के बैटिंग क्रम को देखते हैं, तो धवन को छोड़कर शीर्ष सात बल्लेबाजों में कोई लेफ्टी नहीं है. दाएं-बाएं हत्था विविधता होनी चाहिए. और पंत इसमें फिट बैठते हैं.  दूसरा कारण यह है कि ऋषभ किसी भी क्रम पर बल्लेबाजी कर सकते हैं. एक से लेकर सातवें नंबर तक. ऐसे में विराट कोहली पंत का इस्तेमाल एक फ्लोटर के रूप में कर सकते हैं. 

पंत के चुनने के पीछे तीसरी वजह बताते हुए नेहरा बोले ने पंत पहली ही गेंद से बहुत ही शानदार और प्रयासरहित छक्के जड़ते हैं. उनका यह निर्भय रवैया दबाव वाले हालात में बहुत ही अहम साबित हो सकता है. जब बात प्रयासरहित छक्के लगाने की आती है, तो इस मामले में केवल रोहित शर्मा ही उनसे बेहतर हैं. 

VIDEO: ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए रवाना होने से पहले विराट कोहली प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नेहरा ने चौथा कारण बताते हुए कहा कि पंत ने अकेले दम पर मैच जिताने की क्षमता का प्रदर्शन किया है. नेहरा ने कहा कि भारतीय टीम में विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह के रूप में तीन मैच व विनर हैं. और इस बाबत चौथा नंबर ऋषभ पंत का आता है.