आशीष नेहरा ने की वर्ल्ड कप टीम में ऋषभ पंत को चुनने की जोरदार वकालत, गिनवाए ये '4 अहम कारण'

Updated: 14 February 2019 17:13 IST

ऋषभ पंत ने अपनी आतिशी बल्लेबाजी से टीम  में जोरदार दावेदारी ठोकी है, लेकिन कुछ ही दिन पहले चीफ सेलेक्टर एमएसके प्रसाद ने जब यह कहा कि दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत के बीच एक जगह के लिए मुकाबला है, तो पंत के चाहने वालों के मन में थोड़ा संशय पैदा हुआ है

Ashish Nehra gives four reasons for the Rishabh pant must be selected in World Cup Team
ऋषभ पंत की फाइल फोटो

नई दिल्ली:

करीब दो महीने के भीतर इस साल इंग्लैंड में होने वाले वर्ल्ड कप (#WorldCup2019) के लिए भारतीय टीम का चयन किया जाएगा. हाल ही में युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत (#RishabhPant) ने अपनी आतिशी बल्लेबाजी से वनडे टीम इंडिया के लिए जोरदार दावेदारी ठोकी है, लेकिन कुछ ही दिन पहले चीफ सेलेक्टर एमएसके प्रसाद ने जब यह कहा कि दूसरे विकेटकीपर के लिए दिनेश कार्तिक (#Dineshkarthik) और ऋषभ पंत (#RishabhPant) के बीच एक जगह के लिए मुकाबला है, तो पंत के चाहने वालों के मन में थोड़ा संशय पैदा हुआ है. बहरहाल, अब पूर्व सीमर आशीष नेहरा (#AshishNehra) ने पंत को वर्ल्ड कप टीम में जगह दिए जाने की जोरदार वकालत की है. और इसके पीछ आशीष ने एक दो नहीं, बल्कि पूरे चार कारण गिनवाए हैं. 

आशीष ने कहा कि निश्चित ही टीम में कई ऐसे खिलाड़ी होंगे, जो अच्छा योगदान देंगे, लेकिन वर्ल्ड कप जैसी बड़ी प्रतियोगिता में किसी भी टीम में एक्स-फैक्टर (ऐसा अपरिभाषित और अनजाना कार, जो किसी विषय को रुचिकर और मूल्यवान बना देत है) वाले खिलाड़ी होने ही चाहिए. नेहरा ने कहा कि ऋषभ पंत केवल योगदान ही नहीं देते बल्कि वह एक मैच जिताऊ बल्लेबाज हैं और उन्हें वर्ल्ड कप टीम में चुना ही जाना चाहिए. नेहरा ने कहा कि पंत को चुनने के तीन-चार अहम कारण है. 

यह भी पढ़ें: पृथ्वी शॉ सक्रिय क्रिकेट में वापसी को तैयार, लेकिन प्रशंसक हैं इस वजह से निराश

नेहरा ने कहा कि अगर आप भारत के बैटिंग क्रम को देखते हैं, तो धवन को छोड़कर शीर्ष सात बल्लेबाजों में कोई लेफ्टी नहीं है. दाएं-बाएं हत्था विविधता होनी चाहिए. और पंत इसमें फिट बैठते हैं.  दूसरा कारण यह है कि ऋषभ किसी भी क्रम पर बल्लेबाजी कर सकते हैं. एक से लेकर सातवें नंबर तक. ऐसे में विराट कोहली पंत का इस्तेमाल एक फ्लोटर के रूप में कर सकते हैं. 

पंत के चुनने के पीछे तीसरी वजह बताते हुए नेहरा बोले ने पंत पहली ही गेंद से बहुत ही शानदार और प्रयासरहित छक्के जड़ते हैं. उनका यह निर्भय रवैया दबाव वाले हालात में बहुत ही अहम साबित हो सकता है. जब बात प्रयासरहित छक्के लगाने की आती है, तो इस मामले में केवल रोहित शर्मा ही उनसे बेहतर हैं. 

VIDEO: ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए रवाना होने से पहले विराट कोहली प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान. 

नेहरा ने चौथा कारण बताते हुए कहा कि पंत ने अकेले दम पर मैच जिताने की क्षमता का प्रदर्शन किया है. नेहरा ने कहा कि भारतीय टीम में विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह के रूप में तीन मैच व विनर हैं. और इस बाबत चौथा नंबर ऋषभ पंत का आता है. 

Comments
हाईलाइट्स
  • हाल ही में ऋषभ पंत ने बिखेरा बल्लेबाजी का जलवा
  • फटाफट क्रिकेट में अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल सके
  • प्रदर्शन में है निरंतरता का अभाव
संबंधित खबरें
ऋषभ पंत को इस तरह की बातों की अनदेखी करनी होगी, सौरव गांगुली ने कहा
ऋषभ पंत को इस तरह की बातों की अनदेखी करनी होगी, सौरव गांगुली ने कहा
Ind vs Wi 1st T20I: विराट कोहली ने किया ऋषभ पंत का समर्थन और कारण भी बताया
Ind vs Wi 1st T20I: विराट कोहली ने किया ऋषभ पंत का समर्थन और कारण भी बताया
Ind vs Ban: इस वजह से ऋषभ पंत और शुबमन गिल को किया गया रिलीज, नया विकेटकीपर टीम इंडिया से जुड़ा
Ind vs Ban: इस वजह से ऋषभ पंत और शुबमन गिल को किया गया रिलीज, नया विकेटकीपर टीम इंडिया से जुड़ा
IND vs BAN 3rd T20: कप्तान रोहित शर्मा ने किया ऋषभ पंत का समर्थन, की यह खास अपील
IND vs BAN 3rd T20: कप्तान रोहित शर्मा ने किया ऋषभ पंत का समर्थन, की यह खास अपील
Kumar Sangakkara बोले,
Kumar Sangakkara बोले, 'Rishabh Pant अपनी विकेटकीपिंग और बल्लेबाजी में करें सुधार'
Advertisement