AFG vs IRE, Only Test: अफगानिस्तान ने दर्ज की पहली टेस्ट जीत, सात टीमों को पीछे छोड़ा

AFG vs IRE, Only Test: अफगानिस्तान ने दर्ज की पहली टेस्ट जीत, सात टीमों को पीछे छोड़ा

Rashid Khan: दूसरी पारी में राशिद खान ने पांच विकेट चटकाए थे.

खास बातें

  • सात विकेट से जीता अफगानिस्तान
  • रहमत शाह बने मैन ऑफ द मैच
  • दूसरी पारी में राशिद खान ने चटकाए 5 विकेट
देहरदून:

अफगानिस्तान (#AfgvIre #AfgvsIre) ने देहरादून में सोमवार को संपन्न हुए आयरलैंड के खिलाफ सीरीज के इकलौते  क्रिकेट टेस्ट मैच में उसे सात विकेट से मात देकर अपनी पहली टेस्ट जीत दर्ज की. अफगानिस्तान को मैच जीतने के लिए बहुत ही आसान 147 रन का टारगेट मिला था. इस टारगेट को अफगानियों (Afghanistan registered maiden test victory) ने मैच के चौथे दिन सिर्फ 47.5 ओवरों में सिर्फ तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया. उसकी ओर से रहमत शाह ने 76 और हसनुल्लाह जमात ने 65 रन बनाए. और इस बल्लेबाजी से अफगानिस्तान ने आसानी के साथ जीत दर्ज कर ली. इस जीत के साथ ही अफगानिस्तान टीम पहली टेस्ट जीत दर्ज करने के मामले में सात देशों पर भारी पड़ी.

आयरलैंड ने अपनी पहली पारी में 172 रन बनाए थे, जिसके जवाब में अफगानिस्तान की टीम 314 रन बनाकर आउट हो गई थी. दूसरी पारी में आयरलैंड ने थोड़ा बेहतर प्रदर्शन करते हुए 288 रन बनाए थे.  रहमत शाह को मैन ऑफ द मैच चुना गया. दूसरी पारी में अफगानी  वर्ल्ड क्लास स्पिनर राशिद खान ने शानदार प्रदर्शन करते हुए टेस्ट करियर में पहली बार किसी पारी में पांच विकेट चटकाए

यह भी पढ़ें:  Ipl 2019: ये 5 खिलाड़ी प्रदर्शन से बदल सकते हैं वर्ल्ड कप के लिए अपनी किस्मत


अफगानिस्तान ने चौथे दिन अपने तीसरे दिन के स्कोर 1 विकेट पर 29 रन से आगे खेलना शुरू किया. और रहमत शाह ने दूसरे विकेट के लिए नाबाद पारी खेलने वाले हसनुल्लाह के साथ 139 रन जोड़कर जीत को पूरी तरह से औपचारिकता में बदल दिया. रहमत शाह ने अपने 76 रन में 8 चौके लगए. चौथे दिन उनके अलावा आउट होने वाले एक और बल्लेबाज मोहम्मद नबी (1) रहे, जो सस्ते में निपट गए. 

VIDEO: वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ मैच पर रविशंकर प्रसाद के विचार जान लीजिए. 

इस जीत के साथ ही अफगानिस्तान ने अपनी पहली टेस्ट जीत दर्ज करने के मामले में सात टीमों को पीछे छोड़ दिया. चलिए जान लीजिए कि टेस्ट इतिहास में किस देश ने अपने कितने मैच में पहली जीत हासिल की. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


मैच                    टीम
1                     ऑस्ट्रेलिया
2                      इंग्लैंड
2                     पाकिस्तान
2                    अफगानिस्तान
06                    विंडीज
11                     जिंबाब्वे
12                   दक्षिण अफ्रीका
14                    श्रीलंका 
25                     भारत
35                    बांग्लादेश
45                   न्यूजीलैंड