Ipl 2019: ये 5 खिलाड़ी प्रदर्शन से बदल सकते हैं वर्ल्ड कप के लिए अपनी किस्मत

Ipl 2019: ये 5 खिलाड़ी प्रदर्शन से बदल सकते हैं वर्ल्ड कप के लिए अपनी किस्मत

Dinesh Karthik: ऋषभ पंत की नाकामी ने दिनेश कार्तिक को वर्ल्ड कप का बड़ा दावेदार बना दिया है

खास बातें

  • आईपीएल का आगाज 23 मार्च से
  • चेन्नई और बेंगलोर के बीच है पहला मुकाबला
  • सेलेक्टर होंगे पॉलिसी बदलने पर मजबूर?
नई दिल्ली:

पिछले दिनों ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खत्म हुई सीरीज से टीम इंडिया के वर्ल्ड कप के लिए सवाल कम होने के बजाय और ज्यादा बढ़ गए हैं. सभी सोच रहे थे कि ऑस्ट्रेलिया सीरीज तक भारतीय टीम कमोबेश फाइनल हो जाएगी. विराट कोहली ने भी कहा था कि एक-दो जगह ही भरनी बाकी हैं, लेकिन जो हालात वर्तमान में दिखाई पड़ रहे हैं, उसमें आईपीएल (#Ipl2019) में असाधारण प्रदर्शन सेलेक्टरों पर दबाव बना सकता है. कारण यह है कि न ही नंबर-4 को लेकर स्थिति साफ है. और न ही तीसरे ओपनर की जगह स्पष्ट हो सकी है. ऐसे में अगले कुछ दिनों के भीतर शुरू होने जा रही आईपीएल (#IPl2019) में अगर चर्चाओं में चल रहे खिलाड़ी कुछ धमाकेदार प्रदर्शन करने में कामयाब रहते हैं, तो हो सकता है कि इनमें से कुछ को वर्ल्ड कप का टिकट मिल जाए. चलिए हम आपको बारी-बारी से इन खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं. 

1. श्रेयस अय्यर 
कुछ दिन पहले ही घरेलू क्रिकेटर में मुंबई के इस बल्लेबाज का बल्ला जमकर बोला है. श्रेयस अय्यर ने जहां 43.07 के औसत से 603 प्रथण श्रेणी रन बनाए, तो उन्होंने वनडे में 56.64 के औसत से 793 रन बनाए. टी20 फॉर्मेट में भी श्रेयस ने 60.50 के औसत से 484 रन बनाए हैं. आईपीएल का शुरू होने जा रहा सत्र अय्यर के लिए इस लिहाज से खासा अहम है कि कुछ अच्छी पारियां नंबर-4 के लिए चयनकर्ताओं पर दबाव बना सकती हैं. 

2. दिनेश कार्तिक
निदास ट्रॉफी में धमाकेदार मैच जिताऊ पारी खेलने के बाद  पिछले एक साल के भीतर दिनेश कार्तिक को बहुत अवसर मिले हैं, लेकिन कार्तिक मौकों को भुनाने में नाकाम रहे हैं. लेकिन ऋषभ पंत के औसत प्रदर्शन ने कार्तिक को फिर से होड़ में ला दिया है. बता दें कि साल 2017 चैंपियंस ट्रॉफी के बाद से कार्तिक ने 17 वनडे मैचों में 47.22 के औसत से 425 रन बनाए हैं. इनमें से 264 रन उन्होंने नंबर 4 पर 52.80 के औसत से बनाए हैं. वह मैच फिनिशिर भी हैं. इसीलिए वह मैनेजमेंट को कई विकल्प दे रहे हैं. और यहां से आईपीएल में हर बेहतरीन पारी आईपीएल में उनके दावे को मजबूत बनाएगी. 


यह भी पढ़ें: IPL 2019: विराट कोहली बोले, वजह है विश्व कप दावेदारों के लिए आईपीएल में मैचों की संख्या तय नहीं हो सकती

3. रवींद्र जडेजा 
विजय शंकर की फॉर्म और हार्दिक के पहले सी ही नंबर-7 को कब्जाने से टीम इंडिया को तीसरे ऑलराउंडर की बमुश्किल ही दरकार है. लेकिन इंग्लैंड की पिचें जडेजा की गेंदबाजी शैली के काफी अनुकूल हैं और वह खासे प्रभावी साबित हो सकते हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में सेलेक्टरों उन्हें परखा और जडेजा ने गेंद से अच्छा असर छोड़ा. चेन्नई सुपर किंग्स के लिए जडेजा का हर बेहतर प्रदर्शन सेलेक्टरों पर बहुत ही ज्यादा दबाव बनाएगा. लेकिन हर नाकामी भी उनकी दावेदारी पर उलट प्रभाव डालेगी. 

4. खलील अहमद
मोहम्मद शमी के उम्दा प्रदर्शन ने युवा लेफ्ट-आर्म सीमर खलील अहमद को समीकरणों से बाहर कर दिया है. लेकिन कई दिग्गजों ने टीम में चौथे सीमर की वकालत की है. उनका यह भी कहना है कि खलील का प्रदर्शन विविधता प्रदान करेगा. एशिया कप में पिछले साल खलील ने 3 मैचों में 4 विकेट चटकाए. आईपीएल में खलील का प्रदर्शन उनकी दावेदारी को और बल प्रदान करेगा, लेकिन वर्ल्ड कप के लिए उन्हें टिकट मिलना इसी बात पर निर्भर करेगा कि क्या टीम मैनेजमेंट चार सीमर ले जाने के लिए तैयार है. 

यह भी पढ़ें: IPL 2019: इसलिए केसी करियप्पा और संदीप वारियर बाकियों को पछाड़ बन गए केकेआर का हिस्सा

5. उमेश यादव 
पिछले 18 महीनों में भारत ने मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर, सिद्धार्थ कौल और शार्दूल ठाकुर सहित कई सीमरों को आजमाया. इनमें उमेश यादव वनडे में सबसे पीछे दिखाई पड़े, लेकिन उमेश यादव का अंतरराष्ट्रीय अनुभव बाकी गेंदबाजों पर बहुत भारी दिखाई पड़ रहा है. उमेश सीम और स्विंग दोनों कराते हैं. गति अच्छी है, तो यॉर्कर भी फेंकते हैं. आईपीएल का बेहतरीन प्रदर्शन सेलेक्टरों को विचारने का मौका दे सकता है. 

VIDEO: वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ मैच पर रविशंकर प्रसाद की राय सुन लीजिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टीम इंडिया की फिलहाल की तस्वीर यह बताने और समझाने के लिए काफी है कि इस टीम को एक-दो नहीं, कई खिलाड़ियों की जरूरत है. कारण यह है कि पिछले दिनों आजमाए गए विकल्प अपनी फॉर्म से भरोसा देने में नाकाम रहे. ऐसे में आईपीएल का असाधारण प्रदर्शन सेलेक्टरों को कहीं न कहीं जरूर मजबूर करेगा.