Wrestling: 'इस वजह' से बजरंग पूनिया अपने वर्ग में दुनिया के नंबर एक पहलवान बन गए

Wrestling: 'इस वजह' से बजरंग पूनिया अपने वर्ग में दुनिया के नंबर एक पहलवान बन गए

बजरंग पूनिया की फाइल फोटो

खास बातें

  • इस साल एशियाई खेलों में जीता स्वर्ण, विश्व चैंपियन में रजत
  • भारत की पांच महिला पहलवान शीर्ष दस में जगह बनाने में सफल
  • पूजा ढांडा महिलाओं के 57 किग्रा वर्ग में छठे नंबर पर

स्टार भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया ने शनिवार को कुश्ती के 65 किग्रा वर्ग में शीर्ष विश्व रैंकिंग हासिल कर ली है. बजरंग के लिए यह सत्र शानदार रहा और वह बुडापेस्ट विश्व चैंपियनशिप में वरीयता पाने वाले एकमात्र भारतीय पहलवान रहे थे. बजरंग ने दूसरे स्थान पर मौजूद क्यूबा के एलेजांद्रो एनरिक व्लाडेस टोबियर पर मजबूत बढ़त बना रखी है जिनके 66 अंक हैं. बजरंग ने विश्व चैंपियनशिप के करीबी सेमीफाइनल में टोबियर को हराया था. रूस के अखमद चाकेइव (62) तीसरे जबकि नए विश्व चैंपियन ताकुतो ओटोगुरो (56) चौथे स्थान पर हैं. 

इनके बाद तुर्की के सेलाहतिन किलिसाल्यान (50) का नंबर आता है. बजरंग देश के एकमात्र पुरुष पहलवान हैं जिन्हें रैंकिंग में शीर्ष 10 में जगह मिली है. बजरंग ने इस सत्र में पांच पदक जीतने वाले 24 साल के बजरंग यूडब्ल्यूडब्ल्यू की सूची में 96 अंक के साथ रैंकिंग तालिका में शीर्ष पर चल रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: WRESTLING: इसलिए सुशील कुमार खुश हैं साथी पहलवानों के लिए


इस साल बजरंग ने राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के अलावा विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक हासिल किया थ. और इन्हीं उपलब्धियों ने उन्हें 65 किग्रा भार वर्ग में नंबर-1 पहलवान बनने में अहम भूमिका निभायी. वहीं, भारत की पांच महिला पहलवान अपने-अपने वर्ग में शीर्ष 10 में जगह बनाने में सफल रही हैं. विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले सिर्फ चौथी भारतीय महिला पहलवान बनी पूजा ढांडा महिलाओं के 57 किग्रा वर्ग में 52 अंक के साथ छठे स्थान पर हैं. 

VIDEO: एशियाई खेलों में सुशील कुमार ने बहुत ही ज्यादा निराश किया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पूजा ने विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था. रितु फोगाट महिलाओं के 50 किग्रा वर्ग में 33 अंक के साथ 10वें स्थान पर हैं. सरिता मोर 59 किग्रा वर्ग में 29 अंक के साथ सातवें जबकि नवजोत कौर (32) और किरण (37) क्रमश: 68 और 76 किग्रा वर्ग में नौवें स्थान पर काबिज हैं.