World Wrestling Championship: बजरंग सेमीफाइनल में हारे, पर हासिल किया ओलिंपिक कोटा, महिला वर्ग में पूजा भी हारीं

Updated: 19 September 2019 18:47 IST

World Wrestling Championship: सेमीफाइनल में बजरंग का सामा कजाकिस्तान के दायलेट नियाजबेकोव से होगा. बरजंग ने इससे पहले इस चैंपियनशिप के अपने पहले मुकाबले में पहलवान क्रिज्सिटोफ बीनकोवस्की को 9-2 से करारी शिकस्त देकर प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया था.

World Wrestling Championship: Bajrang Punia & Ravi Kumar gets Olympic Quota
Bajrang Punia उम्मीदों पर पूरी तरह खरे उतरे

नूर सुल्तान (कजाकिस्तान):

दुनिया के नंबर-1 भारतीय पहलवान बरजंग पुनिया (Bajrang Punia)  पुनिया गुरुवार को विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में बेहतरीन प्रतिस्पर्धा के बाद भी हार गए. बजरंग को 65 किलोग्राम भारवर्ग के सेमीफानल में कजाकिस्तान के दौलत नियाजबेकोव ने बराबरी का स्कोर रहने के बाद भी मात दे दी. दोनों खिलाड़ियों का स्कोर 9-9 रहा लेकिन काजाकिस्तान के खिलाड़ी ने एक दाव चार अंक का लगाया जिसके कारण बजंरगा को हार मिली. इस फैसले से हालांकि बजरंग नखुश दिखे. और रेफरी पर भी सवाल उठ रहे हैं. बजंरग अब कांस्य पदक के लिए मुकाबल करेंगे. दौलत ने बजरंग को टेकडाउन से पटक दो अंक ले अच्छी शुरुआत की. बजरंग ने हालांकि तुरंत वापसी करते हुए स्कोर बराबर कर लिया. पहले राउंड केबाद स्कोर 2-2 से बराबर था. बहरहाल, बजरंग पूनिया ने सेमीफाइनल में पहुंचने के साथ ही ओलिंपिक कोटा हासिल कर लिया था.

वहीं, महिला वर्ग में पूजा ढांडा (Pooja Dhanda) को  59 किलोग्राम भारवर्ग में कांस्य पदक मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा है. पूजा को चीन की पेई शिनगरू ने 5-3 से मात दे कांस्य पदक जीतने से रोक दिया. चीन की खिलाड़ी ने 1-0 की बढ़त ले ली थी. पूजा ने भी एक अंक ले स्कोर बराबर किया. पेई ने हालांकि दो अंक का दांव लगाकार स्कोर 3-1 से अपने पक्ष में कर लिया। इसके बाद पेई ने टेकडाउन से दो अंक ले 5-1 की बढ़त ले ली. आखिरी दौर में पूजा ने चैलेंज से दो अंक ले हार के अंतर को कम किया.

बहरहाल, बजरंग की बात करें, तो उन्होंने दूसरे राउंड में अच्छा खेल दिखाया. दौलत ने उन्हें मैट के कोने में घसीटने का प्रयास किया, लेकिन बजरंग ने बचाव कर लिया, लेकिन रैफरी ने कजाकिस्तान के खिलाड़ी को चार अंक दिए। इसे बजरंग ने चैलेंज किया जो असफल रहा जिससे दौलत 7-2 से आगे हो गए। दौलत ने फिर दो अंक ले 9-2 की बढ़त के साथ बजरंग की मुश्किलें बढ़ा दीं. बजंरग ने हालांकि हरा नहीं मानी और दो अंक लेकर स्कोर 4-9 किया। 90 सेकेंड़ का खेल बचा था और बजरंग ने लगातार अंक ले स्कोर 9-9 कर दिया, चार अंक के दाव के कारण दौलत के हिस्से जीत आई. 

इससे पहले (Bajrang Punia) (65 किग्रा) और रवि कुमार (57 किग्रा) ने क्वार्टर फाइनल मुकाबला जीतने के साथ ही अगले साल होने वाले टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic) के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है. पिछली बार विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाले बजरंग ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में कोरिया के जोंग चोलसोन को 8-1 से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया और अपना पहला ओलिंपिक कोटा हासिल किया. 

यह भी पढ़ें:  कुछ ऐसे हुई पीवी सिंधु की स्तब्धकारी हार, चीन ओपन से हुईं बाहर

सेमीफाइनल में बजरंग का सामा कजाकिस्तान के दायलेट नियाजबेकोव से होगा. बरजंग ने इससे पहले इस चैंपियनशिप के अपने पहले मुकाबले में पहलवान क्रिज्सिटोफ बीनकोवस्की को 9-2 से करारी शिकस्त देकर प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया था. प्री-क्वार्टर फाइनल में फिर उन्होंने स्लोवाकिया के डेविड हबाट को 3-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में कदम रखा था.

यह भी पढ़ें:  कुछ ऐसे रेंकीरेडडी और चिराग शेट्टी की जोड़ी की हो गई चीन ओपन से छुट्टी

वहीं, रवि ने क्वार्टर फाइनल में पूर्व विश्व चैम्पियन और 2017 के एशियाई चैम्पियन जापान के यूकी ताकाहाशी को 6-1 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया और साथ ही भारत को टोक्यो ओलिंपिक का दूसरा कोटा भी दिलाया. रवि सेमीफाइनल में रूस के जवुर यूगेव से भिड़ेगे.रवि ने मुकाबले में अच्छी शुरूआत की और पहले 2-0 की बढ़त बनाने के बाद 4-1 की बढ़त ले ली. उन्होंने इसके बाद 6-1 से मुकाबला जीतकर अंतिम चार में प्रवेश कर लिया और ओलंपिक टिकट भी कटा लिया. 

VIDEO:  कुछ दिन पहले पीवी सिंधु ने एनडीटीवी से खास बात की थी. 

रवि ने इससे पहले, प्री-क्वार्टर फाइनल में अर्मेनिया के आर्सेन हारुतयुनयान को 18-6 से करारी मात देकर अंतिम आठ में प्रवेश किया था. उन्होंने दिन के अपने पहले मुकाबले में कोरिया के किम सुंग ग्वोन को एकतरफा अंदाज में 11-0 से शिकस्त देकर प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी. 
 

Comments
संबंधित खबरें
इसलिए Bajrang Punia अपने कांस्य पदक को जीत नहीं मानते
इसलिए Bajrang Punia अपने कांस्य पदक को जीत नहीं मानते
इसलिए योगेश्वर दत्त ने बजरंग पूनिया के मैच में अंपायरिंग पर उठाया सवाल
इसलिए योगेश्वर दत्त ने बजरंग पूनिया के मैच में अंपायरिंग पर उठाया सवाल
World Wrestling Championship: बजरंग सेमीफाइनल में हारे, पर हासिल किया ओलिंपिक कोटा, महिला वर्ग में पूजा भी हारीं
World Wrestling Championship: बजरंग सेमीफाइनल में हारे, पर हासिल किया ओलिंपिक कोटा, महिला वर्ग में पूजा भी हारीं
World Championship: कुछ ऐसे Bajrang Punia ने शुरू किया World Championship में विजयी अभियान, साक्षी हारीं
World Championship: कुछ ऐसे Bajrang Punia ने शुरू किया World Championship में विजयी अभियान, साक्षी हारीं
Advertisement