World Championship: Sushil Kumar पहले ही राउंड में हारे, ओलिंपिक में क्वालिफाई करने का सपना टूटा

Updated: 20 September 2019 16:04 IST

World wrestling Championship: सुशील ने मैच की दमदार शुरुआत की और उन्होंने एक समय  8-2 की अच्छी खासी बढ़त बना ली. लेकिन यहां से गधजियेव ने बेहतरीन वापसी करते हुए भारतीय पहलवान को हैरान कर दिया.

World Championship: Sushil kumar faces upset as out of even in first round
Sushil Kumar की हार से भारतीय खेलप्रेमी खासे निराश हैं

नूर सुल्तान (कजाकिस्तान):

ओलिंपिक में रजत पदक जीत चुके भारत के स्टार पहलवान सुशील कुमार (Sushil Kumar lost in first round) को विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप (World Championship) के पहले ही दौर में उलटफेर का शिकार हो गए. सुशील को पुरुषों के 74 किग्रा फ्रीस्टाइल स्पर्धा में अजरबाइजान के खादजिमुराद गधजियेव के खिलाफ 9-11 से हार झेलनी पड़ी. दो बार के ओलम्पिक पदक विजेता सुशील कुमार का अगले साल टोक्यो में होने वाले ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई करने का सपना टूट गया. सुशील शुक्रवार को विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप से बाहर हो गए और ओलिंपिक का टिकट नहीं कटा पाए. भारतीय खिलाड़ी को 74 किग्रा वर्ग के पहले दौर में अजरबैजान के खादजिमुराद गधजियेव के खिलाफ 9-11 से हार झेलनी पड़ी. इसके बाद उम्मीद थी कि अगर गधजियेव फाइनल में पहुंचते हैं तो सुशील को रेपचेज खेलने का लौका मिलेगा, लेकिन अजरबैजान के खिलाड़ी को अमेरिका के जॉर्डन बुरोग्स ने क्वार्टर फाइनल में 8-1 के बड़े अंतर से मात दी, इसके साथ ही सुशील की उम्मीदें धराशायी हो गईं.

सुशील के अलावा भारत के पहलवान करण मोर और सुमित मलिक को पहले दौर में शुक्रवार को अपने-अपने वर्ग में हार का सामना करना पड़ा. राष्ट्रमंडल खेलों के चैम्पियन सुमित को पुरुषों के 125 किग्रा वर्ग में दो बार के यूरोपीय चैम्पियन हंगरी के डेनिल लिगेटी से मात मिली. 

वहीं, भारत के पहलवान प्रवीण राणा को दूसरे दौर में शुक्रवार को करारी शिकस्त झेलनी पड़ी है. राणा ने प्रतियोगिता की शानदार शुरुआत करते हुए 92 किग्रा वर्ग के पहले दौर में दमदार जीत दर्ज की थी. दूसरे दौर में हालांकि, उन्हें यूक्रेन के लिउबोमेयर सगालीकुक ने 8-0 के बड़े अंतर से मात दी. मुकाबले की शुरुआत से ही राणा पेरशानी में नजर आए और पहले राउंड में 0-6 से पीछे रहे. राणा को मुकाबले के दूसरे राउंड में भी वापसी करने का मौका नहीं मिला. इससे पहले, राणा ने पहले दौर में टेक्निकल सुपरियोरिटी के आधार पर दक्षिण कोरिया के चांगजेई सू को 12-1 के बड़े अंतर से मात दी थी. 

वहीं, सुमित मलिक विश्व चैम्पियनशिप से बाहर हो गए हैं. राष्ट्रमंडल खेलों के चैम्पियन सुमित को पुरुषों के 125 किग्रा वर्ग में दो बार के यूरोपीय चैम्पियन हंगरी के डेनिल लिगेटी से मात मिली थी. हार झेलने बावजूद सुमित को रेपचेज दौर में पहुंचने की उम्मीद थी, लेकिन लिगेटी फाइनल में पहुंचने से पहले ही हार गए और भारतीय खिलाड़ी को प्रतियोगिता से बाहर होना पड़ा. लिगेटी को प्री-क्वार्टर फाइनल में उज्बेकिस्तान के खासानबोय राखिमोव ने 5-0 से पराजित किया। इससे पहले, हंगरी के खिलाड़ी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए सुमित को आसानी से 2-0 से हराया था. दो बार के ओलम्पिक पदक विजेता सुशील कुमार और करण मोर अभी प्रतियोगिता में बने हुए हैं। उनके रेपचेज राउंड पहुंचने की उम्मीदें बरकरार हैं

यह भी पढ़ें:  बजरंग सेमीफाइनल में हारे, पर हासिल किया ओलिंपिक कोटा, महिला वर्ग में पूजा भी हारीं

स्टार पहलवान सुशील की बात करें, तो उन्होंने अपने अनुभव का पूरा इस्तेमाल करते हुए 9-4 की बढ़त बना ली थी लेकिन लगातार सात अंक गंवाकर वह 74 किग्रा क्वालीफिकेशन की बाउट हार गए, सुशील ने 0-2 से पिछड़ने के बाद चार अंक के थ्रो से वापसी कर बढ़त बना ली और चार अंक के थ्रो से फिर इसे मजबूत भी कर दिया. अजरबेजान के खेमे ने इस थ्रो को चुनौती दी, लेकिन उनकी अपील ठुकरा दी गयी जिससे भारतीय पहलवान को एक अतिरिक्त अंक मिला और ब्रेक तक सुशील ने 9-4 की बढ़त बना ली. दूसरे पीरियड में अजरबेजान के पहलवान का कब्जा रहा, जिसमें उन्होंने सुशील को धक्का दिया और उन्हें नीचे गिराकर अंक जुटा लिए. 

यह भी पढ़ें:  विनेश फोगाट ने टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई किया, पूजा ढांडा हासिल कर सकती हैं 'बड़ी उपलब्धि

समय बीत रहा था लेकिन सुशील थके हुए दिख रहे थे जिससे गादजिएव ने दो और अंक जुटा लिए और फिर दो अंक के थ्रो से बाउट जीत ली. दो बार के ओलंपिक पदकधारी सुशील को अब इंतजार करना होगा क्योंकि अगर गादजिएव फाइनल में पहुंच जाते हैं तो उन्हें ओलिंपिक क्वालीफिकेशन और कांस्य पदक के लिए मौका मिल सकता है. सुशील एकमात्र भारतीय पहलवान हैं जिन्होंने 2010 में मास्को में विश्व खिताब जीता है. गैर ओलंपिक 70 किग्रा वर्ग में करण अपने क्वालीफिकेशन दौर की बाउट में उज्बेकिस्तान के इख्तियोर नावरूजोव से 0-7 से हार गए. 

वहीं, अन्य मुकाबलों में लिगेटी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए आसानी से 2-0 से जीत दर्ज की. करण भी कुछ खास अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए. उन्हें 70 किग्रा वर्ग के पहले दौर में उज्बेकिस्तान के इख्तियार नवरुजोव ने 7-0 के बड़े अंतर से हराया. भारतीय खिलाड़ी शुरुआत से ही मुकाबले में अपनी पकड़ नहीं बना पाया. पहले राउंड में करण 0-3 से पीछे रहे और फिर मुकाबले में वापसी नहीं कर पाए.

सुमित और करण अब उम्मीद करेंगे कि उन्हें हराने वाले दोनों खिलाड़ी अपने-अपने वर्ग के फाइनल में पहुंच जाएं ताकि उन्हें रेपचेज राउंड खेलने का मौका मिले. इससे पहले, भारत के दिग्गज पहलवान सुशील कुमार को भी पहले दौर में 74 किग्रा वर्ग में अजरबाइजान के खादजिमुराद गधजियेव के खिलाफ 9-11 से हार झेलनी पड़ी. 

VIDEO: कुछ दिन पहले ही पीवी  सिंधु ने एनडीटीवी के साथ खास बात की थी. 

इसके बाद, गधजियेव पूरी तरह से सुशील पर हावी हो गए और दमदार वापसी करते हुए 10-8 की बढ़त बना ली और फिर मुकाबले को 11-9 से जीत लिया
 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Comments
संबंधित खबरें
IBSF World Snooker: कुछ ऐसे Pankaj Advani ने जीता 23वां World Title
IBSF World Snooker: कुछ ऐसे Pankaj Advani ने जीता 23वां World Title
Kiren Rijiju ने किया World Championship पदक विजेताओं के लिए नकद इनाम का ऐलान, Deepak Punia को मिलेगी इतनी रकम
Kiren Rijiju ने किया World Championship पदक विजेताओं के लिए नकद इनाम का ऐलान, Deepak Punia को मिलेगी इतनी रकम
Pro Kabaddi: कुछ ऐसे Dabang Delhi प्ले-ऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बनी
Pro Kabaddi: कुछ ऐसे Dabang Delhi प्ले-ऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बनी
World Wrestling Championship: आखिरी दिन राहुल अवारे ने वर्ल्ड कुश्ती चैंपियनशिप भारत को दिलाया पांचवां पदक, लेकिन...
World Wrestling Championship: आखिरी दिन राहुल अवारे ने वर्ल्ड कुश्ती चैंपियनशिप भारत को दिलाया पांचवां पदक, लेकिन...
World Wrestling Championship: यह बड़ा लालच Deepak Punia को कुश्ती वर्ल्ड में ले आया..और बन गए "केतली पहलवान"
World Wrestling Championship: यह बड़ा लालच Deepak Punia को कुश्ती वर्ल्ड में ले आया..और बन गए "केतली पहलवान"
Advertisement