रेसलर बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट का नाम खेल रत्‍न के लिए प्रस्‍तावित

रेसलर बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट का नाम खेल रत्‍न के लिए प्रस्‍तावित

Bajrang Punia इस समय फ्रीस्टाइल के 65 किग्रा वर्ग में दुनिया के नम्बर-1 पहलवान हैं

खास बातें

  • कुश्‍ती महासंघ ने किया इन दोनों के नाम का प्रस्‍ताव
  • एशियाई खेलों में दोनों रेसलर जीत चुके हैं स्‍वर्ण
  • अर्जुन अवार्ड के लिए चार रेसलर के नाम प्रस्‍तावित किए
नई दिल्‍ली:

भारतीय कुश्ती महासंघ ने मशहूर रेसलर बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट का नाम इस साल देश के सर्वोच्च खेल सम्मान-राजीव गांधी खेल रत्न (Rajiv Gandhi Khel Ratna Award)के लिए प्रस्तावित किया है. बजरंग (Bajrang Punia)65 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में दुनिया के नम्बर-1 पहलवान हैं और हाल ही में आयोजित एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीता है. बजरंग के नाम एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों में भी स्वर्ण है. इसी तरह, हरियाणा के मशहूर फोगाट परिवार से संबद्ध विनेश (Vinesh Phogat)भी राष्ट्रमंडल एवं एशियाई खेलों में स्‍वर्ण जीता था. राष्ट्रमंडल खेलों में विनेश ने 50 किग्रा वर्ग में स्वर्ण जीत था जबकि एशियाई खेलों में भी उन्होंने इसी भार वर्ग में सोना जीता था.

जो सचिन तेंदुलकर भी नहीं पा सके, वह सम्मान विनेश फोगाट को मिल गया

विनेश (Vinesh Phogat) एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान है. इंडोनेशिया में पिछले साल हुए एशियाई खेलों में उन्‍होंने 50 किग्रा भार वर्ग में यह स्‍वर्णिम सफलता हासिल की थी. विनेश ने जापानी प्रतिद्वंद्वी री युकी को 6-2 से पछाड़कर यह कामयाबी हासिल की थी.  हाल में आयोजित एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप में भी विनेश ने कांस्य जीता था. विनेश प्रतिष्ठित लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड्स के लिए नामांकित होने वाली भारत की पहली एथलीट रह चुकीहैं.  


बजरंग (Bajrang Punia) और विनेश (Vinesh Phogat) के अलावा कुश्ती महासंघ ने राहुल अवारे, हरप्रीत सिंह, दिव्या काकरान और पूजा ढांढा के नाम अर्जुन पुरस्कार तथा वीरेंद्र कुमार, सुजीत मान, नरेंद्र कुमार और विक्रम कुमार का नाम द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए नामांकित किया है. इसी क्रम में भीम सिंह और जय प्रकाश को ध्यानचंद पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है. (इनपुट: एजेंसी)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: एशियन गेम्‍स के स्‍वर्ण जीतने वाले नीरज चोपड़ा से बातचीत