World Cup, IND vs ENG: विराट ने बताई ऋषभ पंत को दिनेश कार्तिक की जगह इलेवन में चुनने की वजह

Updated: 30 June 2019 16:51 IST

India vs England: मैच की पूर्व संध्या पर कोच शास्त्री सहित कप्तान विराट और रवि शास्त्री की कड़ी निगरानी में ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को अभ्यास जरूर कराया गया, लेकिन यह किसी को उम्मीद नहीं थी इंग्लैंड के खिलाफ विजय शंकर को बाहर बैठा दिया जाएगा

World Cup, IND vs ENG: That
भारत बनाम इंग्लैंड: वॉर्म-अप सेशन के दौरान ऋषभ पंत

एजबस्टन:

इंग्लैंड में जारी वर्ल्ड कप (World Cup 2019) में एजबस्टन में इंग्लैंड (India vs England) के खिलाफ खेले जा रहे मुकाबले में टॉस के समय करोड़ों भारतीय क्रिकेटप्रेमी उस समय थोड़ा सा हैरान रह गए, जब इलेवन में उन्होंने ऑलराउंडर विजय शंकर (Vijay Shankar) की जगह ऋषभ पंत (Rishabh Pant) का नाम देखा. हालांकि मैच की पूर्व संध्या पर कोच शास्त्री सहित कप्तान विराट और रवि शास्त्री की कड़ी निगरानी में ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को अभ्यास जरूर कराया गया, लेकिन यह किसी को उम्मीद नहीं थी इंग्लैंड के खिलाफ विजय शंकर को बाहर बैठा दिया जाएगा. लेकिन टॉस के समय भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने ऋषभ पंत को इलेवन में चुनने के पीछे कारण बयां किए.

यह भी पढ़ें: बासित अली के टीम इंडिया पर आरोप को लेकर हरभजन सिंह का पलटवार, दिया यह जवाब..

बहरहाल, टॉस के समय जो खबर आई, वह यह रही कि विजय शंकर के पंजे में हल्की चोट है. ऐसा हो सकता है. लेकिन यह बहाना ज्यादा नजर आता है क्योंकि मैच की पूर्व संध्या पर ऐसी कोई खबर नहीं थी. और कप्तान विराट कोहली ने भी प्रेस कॉन्फ्रेंस में विजय शंकर का बचाव किया था. यह बात अलग है कि विजय शंकर अभी तक खेले गए पिछले मैचों में उम्मीदों पर खरे नहीं ही उतरे. विजय शंकर 3 मैचों की इतनी ही पारियों में 29.00 के औसत से 58 रन ही बना सके. और उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी 29 रहा. वहीं, गेंदबाजी में भी विजय शंकर ने इतने ही मैचों में 5.2 ओवर ही फेंके और उन्होंने 22 रन देकर 2 विकेट चटकाए. विंडीज के खिलाफ कप्तान विराट का उन्हें एक ओवर भी न देना यह बता गया कि धीरे-धीरे विजय शंकर स्कीम से बाहर जा रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाला पहला कीवी खिलाड़ी बना यह गेंदबाज

बहरहाल, अब क्रिकेट पंडित यह भी चर्चा कर रहे रहे हैं कि अगर नंबर चार पर मैनेजमेंट को किसी खिलाड़ी को लाना भी था, तो इस नंबर पर दिनेश कार्तिक एक बेहतर विकल्प थे. वजह यह है कि कार्तिक तकनीकी रूप से बेहतर हैं, तो वह पारी को संवारते हैं, जिसकी इस क्रम पर जरूरत होती है. वहीं, ऋषभ एक ही गीयर में रहते हुए बैटिंग करना पसंद करते हैं. बहरहाल, कप्तान विराट के ऋषभ को खिलाने के पीछे अलग की कारण हैं. और इस वजह का जिक्र उन्होंने टॉस के दौरान किया. विराट ने कहा कि ऋषभ पंत टीम में निर्भीकता लेकर आते हैं. और एजबस्टन में ऋषभ के खेलने के लिए बाउंड्रियां छोटी हैं. अगर एक बार वह 20 के स्कोर को छू लेते हैं, तो फिर हालात पूरी तरह से अलग होंगे. 

VIDEO:  पिछले मुकाबले में भारत ने विंडीज को 125 रनों के अंतर से मात दी. 

कुल मिलाकर ऋषभ पंत भाग्यशाली रहे हैं. पहले धवन की जगह उन्हें इलेवन में जगह मिली, तो अब विराट के अलग तर्कों की वजह से कार्तिक के ऊपर इलेवन में वरीयता. देखना होगा कि कप्तान के शब्दों का अपने बल्ले से कितना मान रख पाएंगे ऋषभ पंत. 

Comments
हाईलाइट्स
  • विराट ने दिए ऋषभ के पीछे के तर्क
  • चोट ने विजय को हरा दिया !!
  • क्या उम्मीद पर खरे उतरेंगे पंत?
संबंधित खबरें
IND vs RSA 1st Test: इस वजह से Virat Kohli ने Wriddhiman Saha को Rishabh Pant पर तरजीह दी
IND vs RSA 1st Test: इस वजह से Virat Kohli ने Wriddhiman Saha को Rishabh Pant पर तरजीह दी
IND vs RSA, 1st Test: यह भारतीय टीम South Africa के खिलाफ पहले टेस्ट में मैदान पर उतरेगी
IND vs RSA, 1st Test: यह भारतीय टीम South Africa के खिलाफ पहले टेस्ट में मैदान पर उतरेगी
टीम इंडिया में नंबर 4 पर बल्लेबाज की हो रही तलाश, Suresh Raina बोले,
टीम इंडिया में नंबर 4 पर बल्लेबाज की हो रही तलाश, Suresh Raina बोले, 'मैं हूं ना'
Rishabh Pant को लेकर बोले Ravi Shastri,
Rishabh Pant को लेकर बोले Ravi Shastri, 'बेवकूफी करने पर खिलाड़ी को ज़रूर डांटूंगा, तबला बजाने के लिए कोच नहीं हूं'
Yuvraj Singh ने Rishabh Pant के मामले में टीम इंडिया मैनेजमेंट को दी यह नसीहत..
Yuvraj Singh ने Rishabh Pant के मामले में टीम इंडिया मैनेजमेंट को दी यह नसीहत..
Advertisement