World Cup 2019: विराट कोहली और एरॉन फिंच ने की विवाद का कारण बनी जिंग बेल्‍स की शिकायत...

Updated: 10 June 2019 13:21 IST

World Cup 2019: मौजूदा वर्ल्ड कप में ऐसे लगभग दस मौके आये जब गेंद स्टंप पर लगी, लेकिन गिल्लियां नहीं गिरी. इसका कारण गिल्लियों का अधिक वजनी होना बताया जा रहा है. इन गिल्लियों के अंदर कई तारें जुड़ी हुई हैं ताकि गेंद के स्टंप पर लगने पर उनसे रोशनी निकले.

World Cup 2019: Virat Kohli and Aaron Finch complained of heavy bails
World Cup 2019: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली

लंदन:

World Cup 2019: वर्ल्ड कप 2019 (World Cup 2019) में भारत ऑस्ट्रेलिया (AUS vs IND) के बीच हुए मैच में भारतीय टीम ने 36 रनों से जीत दर्ज की है. इस जीत के साथ ही भारत वर्ल्ड कप के अपने दोनों मुकाबले जीत चुका है. लेकिन भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच (Aaron Finch) एलईडी की गिल्लियों (जिंग बेल्‍स)से खुश नहीं है, जिनसे गेंद लगने पर रोशनी निकलती है. हालांकि इससे टीवी अंपायरों का काम आसान हो जाता है, लेकिन कुछ अवसरों पर गेंदबाजों को इससे नुकसान उठाना पड़ रहा है. मौजूदा वर्ल्ड कप में ऐसे लगभग दस मौके आये जब गेंद स्टंप पर लगी, लेकिन गिल्लियां नहीं गिरी. इसका कारण गिल्लियों का अधिक वजनी होना बताया जा रहा है. इन गिल्लियों के अंदर कई तारें जुड़ी हुई हैं ताकि गेंद के स्टंप पर लगने पर उनसे रोशनी निकले. 

IND vs AUS: धोनी ने जड़ा छक्का तो देखते रह गए कोहली, दिया ऐसा रिएक्शन, VIDEO

ऑस्ट्रेलिया (Australia team) को कम से कम पांच बार इसका खामियाजा भुगतना पड़ा और कप्तान फिंच (Aaron Finch) इससे नाराज दिखे. उन्होंने इसे 'अनुचित' करार दिया. वहीं जब भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) से भी पूछा गया कि क्या यह एक मसला है, उन्होंने कहा, 'निश्चित तौर पर. मेरे कहने का मतलब है कि आप अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस तरह की चीजों की उम्मीद नहीं करते हो.' भारतीय कप्तान ने कहा, 'मेरा मानना है कि टेक्नोलोजी अच्छी है. जब आप स्टंप के साथ कुछ करते हो तो रोशनी निकलती है और आप जानते हो कि यह बहुत सटीक है, लेकिन आपको वास्तव में विकेटों पर बहुत जोर से मारना पड़ता है. यह मैं एक बल्लेबाज के नाते बोल रहा हूं.' कोहली को इस बात पर हैरानी है कि यहां तक तेज गेंदबाज भी गिल्लियों को नहीं गिरा पा रहे हैं. ऐसा जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के साथ हुआ जब उन्होंने डेविड वार्नर (David Warner) को आउट कर दिया था. उन्होंने कहा, 'अगर मैं देखता हूं कि ऐसा कुछ हो रहा है तो मुझे भी हैरानी होगी. और ये तेज गेंदबाज हैं. ये कोई मध्यम गति के गेंदबाज नहीं हैं.'

World Cup: भारत की जीत का असर, हफीज ने अपनी टीम से कही यह बात...

कोहली (Virat Kohli) ने कहा, 'मैं नहीं जानता कि क्या हुआ और (महेंद्र सिंह) धोनी (MS Dhoni) ने कहा कि हमने उस जगह को भी देखा जहां स्टंप खड़ा किया था. स्टंप बहुत कड़ा नहीं था, असल में वह ढीला था. इसलिए मैं नहीं जानता कि स्टंप के साथ क्या गड़बड़ी थी.' भारतीय कप्तान इसलिए ज्यादा नाखुश हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि एक अच्छी गेंद पर आप विकेट से वंचित रह सकते हैं. उन्होंने कहा, 'मुझे पक्का विश्वास है कि कोई भी टीम ऐसा नहीं चाहेगी कि किसी अच्छी गेंद पर भी आपको विकेट नहीं मिले. गेंद स्टंप को हिट करती है, लेकिन रोशनी नहीं जलती है या रोशनी जलती है और गिल्लियां नहीं गिरती है. मैंने पूर्व में ऐसा होते हुए बहुत कम देखा है.'

World Cup: वेस्टइंडीज के खिलाफ हार के सिलसिले को तोड़ना चाहेगी दक्षिण अफ्रीका

यहां तक कि आस्ट्रेलियाई कप्तान फिंच (Aaron Finch) ने भी इसे अनुचित करार दिया. फिंच ने कहा, 'हां मुझे ऐसा लगता है. आज भले ही हमें इसका फायदा मिला, लेकिन कई बार यह थोड़ा अनुचित लगता है. और मैं जानता हूं कि डेविड के स्टंप पर काफी तेजी से गेंद लगी थी.' उन्होंने कहा, 'लेकिन लगता है कि ऐसा लगातार हो रहा है जो कि दुर्भाग्यपूर्ण है, क्योंकि आप वर्ल्ड कप फाइनल या सेमीफाइनल में ऐसा होते हुए कतई नहीं देखना चाहोगे. आप किसी खिलाड़ी को आउट करने के लिये एक गेंदबाज या क्षेत्ररक्षक के रूप में जाल बिछाते हो, लेकिन आपको उसका फायदा नहीं मिलता है.' (इनपुट: एजेंसी)

वीडियो: रोहित शर्मा के शतक से भारत की वर्ल्‍डकप में पहली जीत

Comments
हाईलाइट्स
  • कोहली और फिंच नहीं है एलईडी की गिल्लियों से खुश
  • तेज गेंदबाज भी नहीं उखाड़ पा रहे हैं गिल्लियां
  • इससे विकेट मिलने में होती है परेशानी
संबंधित खबरें
इस वजह से Virat Kohli पर लटकी निलंबन की तलवार, अगले चार महीने बहुत ही महत्वपूर्ण
इस वजह से Virat Kohli पर लटकी निलंबन की तलवार, अगले चार महीने बहुत ही महत्वपूर्ण
IND vs SA 3rd T20: विराट कोहली ने बताया, बेंगलुरू में टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनने का कारण..
IND vs SA 3rd T20: विराट कोहली ने बताया, बेंगलुरू में टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनने का कारण..
IND vs SA 3rd T20I: Virat Kohli ने टीम इंडिया की हार का बताया यह कारण..
IND vs SA 3rd T20I: Virat Kohli ने टीम इंडिया की हार का बताया यह कारण..
India vs South Africa 3rd T20I: दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 9 विकेट से हराया, कप्तान डि कॉक का नाबाद अर्द्धशतक
India vs South Africa 3rd T20I: दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 9 विकेट से हराया, कप्तान डि कॉक का नाबाद अर्द्धशतक
IND vs RSA, 3rd T20I:  दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज कब्जाने उतरेगी Team India
IND vs RSA, 3rd T20I: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज कब्जाने उतरेगी Team India
Advertisement