World Cup 2019: वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाला पहला कीवी खिलाड़ी बना यह गेंदबाज

Updated: 30 June 2019 12:07 IST

World Cup 2019: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए बोल्ट (Trent Boult) ने आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर पहले बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा (Usman Khawaja) (88) को आउट किया और फिर अगली दो गेंदों पर क्रमश: मिशेल स्टार्क (Mitchell Starc) और जेसन बेहरनडॉर्फ (Jason Behrendorff) को आउट कर अपनी हैट्रिक पूरी की.

World Cup 2019: New Zealand
World Cup 2019: वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले पहले कीवी खिलाड़ी बने ट्रेंट बोल्‍ट

लंदन:

AUS vs NZ, Trent Boult: आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 (World Cup 2019) में लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड (AUS vs NZ) के बीच हुए मैच में ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket team) ने भले ही 86 रनों से जीत दर्ज की हो, लेकिन न्यूजीलैंड (New Zealand Cricket team) के गेंदबाजों ने भी कमाल का प्रदर्शन किया. न्यूजीलैंड के लिए गेंदबाजी करते हुए ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult) ने हैट्रिक ली. टूर्नामेंट में ऐसा करने वाले वह पहले कीवी खिलाड़ी बन गए हैं. साथ ही वर्ल्ड कप में हैट्रिक लगाने वाले 10वें गेंदबाज भी. वर्ल्ड कप में अभी तक कुल 11 हैट्रिक लगी हैं, जिनमें से दो हैट्रिक श्रीलंका के लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने लगाई हैं. बॉल्ट की यह हैट्रिक इस वर्ल्ड कप में दूसरी हैट्रिक है. उनसे पहले भारत के मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) 22 जून को साउथपम्टन में अफगानिस्तान (IND vs AFG) के खिलाफ हैट्रिक लगा चुके हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए बोल्ट ने आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर पहले बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा (Usman Khawaja) (88) को आउट किया और फिर अगली दो गेंदों पर क्रमश: मिशेल स्टार्क (Mitchell Starc) और जेसन बेहरनडॉर्फ (Jason Behrendorff) को आउट कर अपनी हैट्रिक पूरी की. 

Pak vs Afg: इस 'बड़ी गलती' से अफगानिस्तान ऐतिहासिक जीत से चूक गया 

यह बोल्ट (Trent Boult) के वनडे करियर की दूसरी हैट्रिक है. इससे पहले वह पाकिस्तान (Pakistan team) के खिलाफ सात नवंबर 2018 को वनडे में अपनी पहली हैट्रिक लगा चुके हैं. तब उनके शिकार फखर जमां (Fakhar Zaman), बाबर आजम (Babar Azam) और मोहम्मद हफीज (Mohammad Hafeez) हुए थे. वहीं अफगानिस्तान के खिलाफ मोहम्मद शमी (Mohammad Shmai) ने आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर मोहम्मद नबी (Mohammad Nabi), अफताब आलम (Aftab Alam) और फिर मुजीब उर रहमान (Mujeeb Ur Rahman) को आउट कर अपने वनडे करियर की पहली हैट्रिक लगाई. शमी से पहले 1987 में चेतन शर्मा (Chetan Sharma) ने भारत के लिए वर्ल्ड कप में पहली हैट्रिक लगाई थी. इत्तेफाक से चेतन वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज भी हैं. उनके बाद 12 साल बाद पाकिस्तान के सकलैन मुश्ताक (Saqlain Mushtaq) ने इंग्लैंड में ही खेले गए वर्ल्ड कप 1999 (World Cup 1999) में जिम्बाब्वे (Zimbabwe cricket team) के खिलाफ हैट्रिक लगाई थी. 

IND vs ENG: टीम विराट के सामने मेजबान इंग्लैंड बहुत ही ज्यादा दबाव में

दक्षिण अफ्रीका में खेले गए वर्ल्ड कप 2003 (World Cup 2003) में दो हैट्रिक लगीं थीं. श्रीलंका के चामिंडा वास (Chaminda Vaas) ने बांग्लादेश (Bangladesh team) के खिलाफ और ब्रेट ली (Brett Lee) ने केन्या के खिलाफ हैट्रिक लगाई थीं. वेस्टइंडीज में खेले गए वर्ल्ड कप 2007 (World Cup 2007) मे लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने अपनी पहली हैट्रिक ली थी. उन्होंने यह उपलब्धि दक्षिण अफ्रीका (South Africa team) के खिलाफ हासिल की थी. मलिंगा ने वर्ल्ड कप 2011 (World Cup 2011) में भी हैट्रिक ली थी, लेकिन इस बार सामने केन्या (Kenya Cricket team) थी. इसी वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज के केमर रोच (Kemar Roach) ने भी नीदरलैंड्स (Netherlands cricket team) के खिलाफ हैट्रिक लगाई थी. वर्ल्ड कप 2015 (World Cup 2015) में भी दो हैट्रिक लगा थीं. यहां इंग्लैंड के स्टीवन फिन (Steven Finn) और दक्षिण अफ्रीका के ज्यां पॉल जेपी डुमिनी(JP Duminy) ने हैट्रिक लगी थी. फिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तो वहीं ड्यूमिनी ने श्रीलंका के खिलाफ. वर्ल्ड कप में एक से ज्यादा हैट्रिक लेने का रिकार्ड मलिंगा के नाम ही है. वह इस वर्ल्ड कप में भी खेल रहे हैं. (इनपुटः IANS)

VIDEO: भारत ने पाकिस्तान को 89 रन के अंतर से मात दी. 

Comments
हाईलाइट्स
  • इसी वर्ल्ड कप में बाउल्ट से पहले मोहम्मद शमी ने ली थी हैट्रिक
  • शमी से पहले भारत के चेतन शर्मा ने ली थी वर्ल्ड कप में सबसे पहले हैट्रिक
  • वर्ल्ड कप में दो बार हैट्रिक ले चुके हैं श्रीलंका के लसिथ मलिंगा
संबंधित खबरें
टी20 सीरीज के लिए केन विलियम्सन और ट्रेंट बोल्ट को आराम, टिम साउदी होंगे कप्तान
टी20 सीरीज के लिए केन विलियम्सन और ट्रेंट बोल्ट को आराम, टिम साउदी होंगे कप्तान
SL vs NZ: जब शॉट खेलते समय ट्रेंट बोल्‍ट के हेलमेट में फंसी बॉल, देखें फिर क्‍या हुआ, VIDEO
SL vs NZ: जब शॉट खेलते समय ट्रेंट बोल्‍ट के हेलमेट में फंसी बॉल, देखें फिर क्‍या हुआ, VIDEO
न्‍यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्‍ट ने बताया, किस तरह करेंगे वर्ल्‍डकप के फाइनल की हार को भुलाने की कोशिश..
न्‍यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्‍ट ने बताया, किस तरह करेंगे वर्ल्‍डकप के फाइनल की हार को भुलाने की कोशिश..
World Cup Final: ओवर-थ्रो विवाद पर ईसीबी निदेशक एश्ले जाइल्स ने कुछ ऐसे किया बचाव
World Cup Final: ओवर-थ्रो विवाद पर ईसीबी निदेशक एश्ले जाइल्स ने कुछ ऐसे किया बचाव
England vs New Zealand: न्यूजीलैंड पर
England vs New Zealand: न्यूजीलैंड पर 'दुर्भाग्य' की मार, इंग्लैंड हुआ सेमीफाइनल के रथ पर सवार
Advertisement