World Cup 2019, SA vs IND: रोहित शर्मा का नाबाद शतक, टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 6 विकेट से किया पस्‍त

Updated: 06 June 2019 13:34 IST

SA vs IND:रोहित शर्मा के दमदार शतक (नाबाद 122) और युजवेंद्र चहल की शानदार गेंदबाजी (4 विकेट) की बदौलत टीम इंडिया ने वर्ल्‍डकप 2019 (World Cup2019) में अपने अभियान का जीत के साथ आगाज किया है. साउथम्‍पटन में खेले गए मैच में टीम इंडिया ने आज दक्षिण अफ्रीका को आसानी से 6 विकेट से पराजित किया.

World Cup 2019 Live Cricket Score SA vs IND match from The Rose Bowl, Southampton
SA vs IND: रोहित शर्मा ने नाबाद 122 रन की बेहतरीन पारी खेली (BCCI फोटो)

साउथम्प्टन:

SA vs IND Live Score: रोहित शर्मा के दमदार शतक (नाबाद 122) और युजवेंद्र चहल की शानदार गेंदबाजी (4 विकेट) की बदौलत टीम इंडिया ने वर्ल्‍डकप 2019 (World Cup2019) में अपने अभियान का जीत के साथ आगाज किया है. साउथम्‍पटन में खेले गए मैच में टीम इंडिया ने आज दक्षिण अफ्रीका को आसानी से 6 विकेट से पराजित किया. दक्षिण अफ्रीका की ओर से दिए गए 228 रन के टारगेट को भारतीय टीम ने 47.3 ओवर में महज 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया. रोहित शर्मा ने अपनी पारी के दौरान 144 गेंदों का सामना किया और 13  चौके और दो छक्‍के लगाए. दक्षिण अफ्रीका के लक्ष्‍य का पीछा करते हुए भारत की समूची पारी हिटमैन रोहित शर्मा के इर्दगिर्द केंद्रित रही. टीम ने शिखर धवन (8)और विराट कोहली  (18) के विकेट जल्‍दी गंवा दिए लेकिन रोहित ने इसके बाद राहुल (26)के साथ 95 और एमएस धोनी (34) के साथ 74 रन की साझेदारी करके टीम को संभाल लिया. रोहित ने हार्दिक पंड्या (नाबाद 15 ) के साथ मिलकर टीम को जीत तक पहुंचाया. रोहित ने आज शतक जरूर जमाया लेकिन उनकी पारी बेदाग नहीं रही. अपनी शतकीय पारी के दौरान उन्‍हें दो जीवनदान मिले. इससे पहले, फिरकी गेंदबाज युजवेंद्र चहल की अगुवाई में टीम इंडिया ने  फाफ डु प्‍लेसिस की टीम को 50 ओवर में 9 विकेट पर 227 रन तक ही सीमित कर दिया था. जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने दक्षिण अफ्रीका के दोनों ओपनरों अमला और डिकॉक को सस्‍ते में आउट करके टीम इंडिया को अच्‍छी शुरुआत दी, इसके बाद चहल (Yuzvendra Chahal) ने लगातार विकेट लेते हुए दक्षिण अफ्रीका के मध्‍यक्रम पर करारी चोट की. दक्षिण अफ्रीका के लिए क्रिस मॉरिस ने सर्वाधिक 42 और कप्‍तान फाफ डुप्‍लेसिस ने 38 रन की पारी खेली.

साउथम्‍पटन मैदान पर फाफ डु प्‍लेसिस ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने लगातार विकेट लेकर इस फैसले को गलत साबित कर दिया. दक्षिण अफ्रीका की लगातार यह तीसरी हार है. लगातार मिलती हार के कारण उसके सेमीफाइनल में स्‍थान बनाने की उम्‍मीदें धुंधली पड़ती जा रही हैं. रोहित शर्मा को प्‍लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया.

SCORECARD

COMMENTARY

SEE MATCH GRAPHICS

भारतीय पारी: खूब खेला टीम इंडिया का 'हिटमैन'

जवाब में भारतीय टीम की शुरुआत शिखर धवन और रोहित शर्मा की जोड़ी ने की. बॉलिंग की शुरुआत लेग ब्रेक बॉलर इमरान ताहिर ने की. रोहित खुशकिस्‍मत रहे कि दूसरे ओवर में कगिसो रबाडा की गेंद पर फाफ डु प्‍लेसिस ने स्लिप में कैच छोड़ दिया. तीसरे ओवर में शिखर धवन ने क्रिस मॉरिस को भारतीय पारी का पहला चौका जड़ा.चौथे ओवर में रबाडा की 146 किमी/ घंटा रफ्तार की लो फुलटॉस को झेलने में धवन का बल्‍ला ही टूट गया. जल्‍द ही रबाडा ने धवन (8) को विकेटकीपर डिकॉक से कैच कराकर द. अफ्रीका को पहली कामयाबी दिला दी. छठे ओवर में ही विराट कोहली को बैटिंग के लिए आना पड़ा.रोहित शर्मा ने परेशानी का कारण बन रहे रबाडा के खिलाफ आक्रमण की नीति अपनाते हुए आठवें ओवर में छक्‍का और दो चौके जड़े.10 ओवर (पहला पावरप्‍ले) के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर एक विकेट खोकर 34  रन था. स्‍वभाव के विपरीत विराट कोहली मैच में रन बनाने में काफी वक्‍त ले रहे थे. 12वें ओवर में रोहित के खिलाफ LBW की जोरदार अपील हुई. बॉलर फेलुकवायो ने रिव्‍यू भी लिया लेकिन रोहित बचने में सफल रहे.टीम इंडिया के 50 रन 14.5 ओवर में पूरे हुए. पारी के 16वें ओवर में फेलुकवायो ने किंग कोहली (18 रन, 34 गेंद) को आउट करके भारत को बड़ा झटका दे डाला. विकेटकीपर डिकॉक ने जोरदार कैच लेकर उन्‍हें पवेलियन लौटने पर मजबूर कर दिया. क्रीज पर अब रोहित का साथ देने केएल राहुल थे.वक्‍त गुजरने के साथ रोहित की बैटिंग परवान चढ़ती जा रही थी. 23वें ओवर में उन्‍होंने शम्‍सी को छक्‍का जड़ा और इसके बाद सिंगल लेकर अपना 42वां अर्धशतक पूरा किया. उनके 50 रन 70 गेंदों पर चार चौकों और दो छक्‍कों की मदद से पूरे हुए. 25 ओवर में स्‍कोर दो विकेट पर 95 रन था.

टीम इंडिया के 100 रन 25.5 ओवर में पूरे हुए. तीसरे विकेट के लिए रोहित ने राहुल के साथ मिलकर 85 रन जोड़े. इस दौरान ज्‍यादातर रन रोहित शर्मा के बल्‍ले से ही निकले. टीम इंडिया जब मजबूत स्थिति में नजर आ रही थी तभी रबाडा ने राहुल (26) को डु प्‍लेसिस से कैच कराकर दक्षिण अफ्रीका को तीसरी कामयाबी दिलाई. राहुल की जगह एमएस धोनी बैटिंग के लिए आए. रोहित शर्मा मजबूती से शतक की ओर बढ़ रहे थे और भारत का स्‍कोर उन्‍हीं के इर्दगिर्द केंद्रित था.टीम इंडिया के 150 रन 34.5 ओवर में पूरे हुए. रोहित के वनडे करियर का 23वां शतक 128 गेंदों पर 10 चौकों और दो छक्‍कों की मदद से पूरा हुआ. शतक पूरा करने के बाद रोहित को एक और जीवनदान मिला जब रबाडा की गेंद पर डेविड मिलर ने कैच ड्रॉप कर दिया.टीम इंडिया के 150 रन 34.5 ओवर में पूरे हुए. रोहित के वनडे करियर का 23वां शतक 128 गेंदों पर 10 चौकों और दो छक्‍कों की मदद से पूरा हुआ. शतक पूरा करने के बाद रोहित को एक और जीवनदान मिला जब रबाडा की गेंद पर डेविड मिलर ने कैच ड्रॉप कर दिया. टीम इंडिया का चौथा विकेट धोनी (34) के रूप में गिरा. रोहित ने 122 और हार्दिक पंड्या ने 15 रन पर नाबाद रहते हुए 47.3 ओवर में टीम इंडिया को जीत तक पहुंचा दिया. दक्षिण अफ्रीका के कगिसो रबाडा ने सर्वाधिक दो विकेट लिए.

विकेट पतन: 13-1 (धवन, 5.1), 54-2 (विराट, 15.3), 139-3 (राहुल, 31.3), 213-4 (धोनी, 46.1)

दक्षिण अफ्रीकी पारी: चहल और बुमराह का शानदार प्रदर्शन

पहले बैटिंग करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने शुरुआत में ही हाशिम अमला और क्विंटन डिकॉक के विकेट गंवा दिए. ये दोनों विकेट जसप्रीत बुमराह ने लिए. अमल और डिकॉक ने पहले दो ओवर संभलकर खेले.पारी के तीसरे ओवर में अमला (6) ने भुवी को पारी की पहली बाउंड्री लगाई लेकिन चौथे ओवर में उनकी विदाई हो गई. जसप्रीत बुमराह ने दूसरे स्लिप में उन्‍हें रोहित शर्मा से कैच कराकर टीम इंडिया को अच्‍छी शुरुआत दी. पांचवें ओवर में भुवी को डु प्‍लेसिस का विकेट मिल सकता था लेकिन रोहित स्लिप में कैच नहीं पकड़ पाए. यह कैच उनसे थोड़ा आगे गिरा.पारी के छठे ओवर में बुमराह एक और कामयाबी लेकर आए, उन्‍होंने दूसरे ओपनर डिकॉक (10) को तीसरे स्लिप में कप्‍तान विराट कोहली से कैच करा दिया. दक्षिण अफ्रीका शुरुआत में ही विकेट गंवाकर मुश्किल में आ गई थी.पहले पावरप्‍ले (10 ओवर) में दक्षिण अफ्रीका के खाते में केवल 34 रन जुटे थे और दो विकेट गिर गए थे.10 ओवर के बाद हार्दिक पंड्या और चाइनामैन कुलदीप यादव आक्रमण पर आए.दक्षिण अफ्रीका के 50 रन 14.1 ओवर में पूरे हुए.ऐसे समय जब डु प्‍लेसिस (38)और वान डेर (22) की तीसरे विकेट की साझेदारी दक्षिण अफ्रीका के लिए सहारा बनती नजर आ रही थी, 20वें ओवर में युजवेंद्र चहल ने इन दोनों सेट बल्‍लेबाजों को पवेलियन लौटा दिया. चतुर चहल ने इन दोनों की डिफेंस भेदी और इन्‍हें बोल्‍ड कर दिया. क्रीज पर अब दो नए बल्‍लेबाज डेविड मिलर और जेपी डुमिनी थे.चहल के बाद बारी कुलदीप यादव की थी, उन्‍होंने अपनी बेहतरीन गेंद पर जेपी डुमिनी (3) को चकमा देकर LBW कर दिया. बल्‍लेबाज ने अंपायर के निर्णय के खिलाफ रिव्‍यू भी लिया लेकिन फैसला बरकरार रहा. 25 ओवर के बाद स्‍कोर 103 रन था और दक्षिण अफ्रीका की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी.

दक्षिण अफ्रीका को बड़ा झटका, स्टेन विश्व कप से बाहर, इस खिलाड़ी ने ली जगह

चहल की गेंदबाज आज बेहद धारदार रही, उन्‍होंने डेविड मिलर (31) को हाथ खोलने से पहले ही पवेलियन लौटा दिया. मिलर और फेलुकवायो के बीच छठे विकेट के लिए 46 रन की साझेदारी हुई. 39वें ओवर में फेलुकवायो ने कुलदीप यादव को दक्षिण अफ्रीकी पारी का पहला छक्‍का जमाया. चहल ने जल्‍द ही फेलुकवायो (34) को भी धोनी से स्‍टंप कराके भारत को सातवीं कामयाबी दिला दी. दक्षिण अफ्रीका लगातार विकेट गंवा रहा था और क्रिस मॉरिस का साथ देने अब कगिसो रबाडा क्रीज पर थे.40 ओवर के बाद स्‍कोर 7 विकेट पर 161 रन था. मॉरिस ने चहल को दो छक्‍के जड़कर स्‍कोर को आगे बढ़ाते हुए 200 के करीब पहुंचाया.चहल ने अपने 10 ओवर के स्‍पैल में 51 रन देकर चार विकेट लिए.दक्षिण अफ्रीका के 200 रन 45.5 ओवर में पूरे हुए.दक्षिण अफ्रीका का आठवां और नौवां विकेट पारी के आखिरी ओवर में गिरा. भुवनेश्‍वर ने क्रिस मॉरिस (42) को इस ओवर की दूसरी गेंद पर और इमरान ताहिर (0) को पारी की आखिरी गेंद पर आउट किया. भारत के लिए चहल ने चार विकेट लिए जबकि जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्‍वर कुमार ने दो-दो विकेट लिए. 50 ओवर में दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर 9 विकेट खोकर 227 रन रहा.

विकेट पतन: 11-1 (अमला, 3.2), 24-2 (डिकॉक, 5.5), 78-3 (वान डेर, 19.1), 80-4 (डु प्‍लेसिस, 19.6),  89-5 (डुमिनी, 22.6), 135-6 (मिलर, 35.3), 158-7 (फेलुकवायो, 39.3), 224-8 (मॉरिस, 49.2), 227-9 (ताहिर, 49.6)

टीम इंडिया ने प्‍लेइंग इलेवन में मोहम्‍मद शमी के स्‍थान पर भुवनेश्‍वर को स्‍थान दिया है. केएल राहुल और केदार जाधव भी टीम में हैं. दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीकी टीम में हाशिम अमला की वापसी हुई है.

सरफराज अहमद की फिटनेस के मुद्दे पर शोएब अख्‍तर और मोईन खान में छिड़ी 'जंग'....

दोनों टीमें इस प्रकार थीं...

दक्षिण अफ्रीका: फाफ डु प्‍लेसिस (कप्‍तान), क्विंटन डिकॉक, हाशिम अमला, डेविड मिलर, रैसी वैन डर डुसेन, जेपी डुमिनी, एन्डिले फेलुकवायो, क्रिस मॉरिस, कगिसो रबाडा, इमरान ताहिर और तबरेज शम्सी

भारत: विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, केएल राहुल, केदार जाधव, एमएस धोनी, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह.

वीडियो: विराट कोहली बोले, यह वर्ल्‍डकप हमारे लिए चुनौतीपूर्ण

Comments
हाईलाइट्स
  • दक्षिण अफ्रीका ने 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 227 रन बनाए
  • भारत ने लक्ष्‍य 47.3 ओवर में 4 विकेट खोकर हासिल किया
  • रोहित शर्मा ने जड़ा नाबाद शतक, मैन ऑफ द मैच रहे
संबंधित खबरें
कुछ ऐसे विराट कोहली ने विस्तार से बयां किया ड्रेसिंग रूम का माहौल और...
कुछ ऐसे विराट कोहली ने विस्तार से बयां किया ड्रेसिंग रूम का माहौल और...
सीओए ने कहा, भारतीय टीम में खिलाड़ियों में कोई मतभेद नहीं, मतलब यह कि...
सीओए ने कहा, भारतीय टीम में खिलाड़ियों में कोई मतभेद नहीं, मतलब यह कि...
ICC टेस्ट रैंकिंग में भारतीय कप्तान विराट कोहली शीर्ष पर बरकरार, लेकिन...
ICC टेस्ट रैंकिंग में भारतीय कप्तान विराट कोहली शीर्ष पर बरकरार, लेकिन...
युजवेंद्र चहल को जन्मदिन पर दिग्गजों ने दी बधाई, रोहित शर्मा ने खोल दी
युजवेंद्र चहल को जन्मदिन पर दिग्गजों ने दी बधाई, रोहित शर्मा ने खोल दी 'निकनेम' की पोल
कुछ ऐसे शुबमन गिल ने अनदेखी के बाद दिया करारा जवाब
कुछ ऐसे शुबमन गिल ने अनदेखी के बाद दिया करारा जवाब
Advertisement