World Cup 2019, IND vs SL:आखिरकार रोहित शर्मा ने तीन में से ये दो बड़े रिकॉर्ड तोड़ ही डाले

Updated: 06 July 2019 22:50 IST

India vs Sri Lanka: बता दें कि  रोहित शर्मा  जारी संस्करण में सबसे ज्यादा बनाने के मामले में बांग्लादेश के शाकिब अल-हसन को पीछे छोड़ते हुए न केवल पहली पायदान पर आ गए हैं, बल्कि उनका औसत भी सौ के पार पहुंच गया है. रोहित फिलहाल सौ का औसत जमा करने वाले वर्ल्ड कप में इकलौते बल्लेबाज हैं

World Cup 2019, IND vs SL: After Rohit Sharma breaks two big records out of three
World cup 2019: रोहित शर्मा

मैनचेस्टर:

टीम विराट के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के बल्ले की धूम वर्ल्ड कप में (World Cup 2019) में लगातार जारी है. अपने आखिरी राउंड रॉबिन लीग मुकाबले (मैच रिपोर्ट) में श्रीलंका (INDvsSL) के खिलाफ लीड्स में मैदान पर उतरने से पहले रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के निशाने पर तीन बड़े रिकॉर्ड थे. और हमने आपको इनके बारे में बताया भी था. और इनमें से रोहित ने दो बड़े रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. इसमें से उनका गुरु सचिन तेंदुलकर का भी एक रिकॉर्ड शामिल हैं. हालांकि सचिन का एक बड़ा रिकॉर्ड अभी बाकी रह गया है, लेकिन लगता है कि यह भी रोहित के हाथ से नहीं ही बचेगा.  

हम आपको इन तीनों रिकॉर्ड के बारे में बताएंगे, लेकिन पहले बता दें कि  रोहित शर्मा  जारी संस्करण में सबसे ज्यादा बनाने के मामले में बांग्लादेश के शाकिब अल-हसन को पीछे छोड़ते हुए पहली पायदान पर आ गए हैं. अब रोहित शर्मा की मैन ऑफ द टूर्नामेंट बनने के लिए ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच और डेविड वॉर्नर से रेस लगी हुई है. यह रेस कौन जीतेगा, यह तो समय ही बताएगा. फिलहाल रोहित द्वारा तोड़े तीन में दो बड़े रिकॉर्डों की चर्चा कर लेते हैं. और सचिन के उस रिकॉर्ड की भी, जो उनसे कुछ ही दूरी पर खड़ा है. 

यह भी पढ़ें: कुछ ऐसे एमएस धोनी ने संन्यास की खबरों को लेकर कसा तंज

1.  बन ही शतक सबसे बड़े शतकवीर! 
श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले से पहले यही सवाल था कि क्या रोहित शर्मा एक और शतक जड़कर वह बड़ा कारनामा करेंगे, जो वर्ल्ड कप के इतिहास में कोई नहीं कर  सका था. जी हां, वर्ल्ड कप के 44 साल के इतिहास में किसी एक संस्करण में सबसे ज्यादा शतक लगाने का कारनामा इससे पहले तक रोहित और कुमार संगकारा के नाम पर संयुक्त रूप से था. दोनों के ही चार-चार शतक थे. संगकारा ने साल 2015 में ये चार शतक बनाए थे, लेकिन अब इस रिकॉर्ड पर रोहित ने पांचवां शतक जड़ते हुए अपना नाम लिखवा लिया. 

2. ...बस अब यही रिकॉर्ड बाकी रह गया !

यहां पर हम बात कर रहे हैं एक संस्करण में सबसे ज्यादा रन बनाने की. और कारनामा भी भारत के सचिन तेंदुलकर के नाम पर है, जो उन्होंने साल 2003 वर्ल्ड कप में किया था. तब सचिन ने 673 रन बनाए थे. फिलहाल रोहित के (647) रन हैं और वह सचिन के आंकड़े से अब कुछ ही दूरी पर हैं. बस अब देखने की बात होगी कि कब रोहित शर्मा सचिन के इस रिकॉर्ड पर पानी फेरकर वर्ल्ड कप के इतिहास में एक संस्करण में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बनते हैं. 

यह भी पढ़ें: ओह! जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी का यह बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने से बाल-बाल चूक गए

3. गुरु सचिन के इस रिकॉर्ड पर तो पानी फेर दिया. 

यह एक और तीसरा रिकॉर्ड था, जो श्रीलंका के खिलाफ मैच से पहले रोहित के निशाने पर था. मतलब वर्ल्ड कप में ग्रुप स्टेज में सबसे ज्यादा रन बनाने का. हालाकि इस पर शाकिब हल-हसन शुक्रवार को ही पानी फेर चुके थे, लेकिन करोड़ों भारतीयों की नजर रोहित पर थी. सचिन ने साल 2003 वर्ल्ड कप में नौ पारियों में 586 रन बनाए थे. और रोहित ने इस पर श्रीलंका के खिलाफ ग्रुप दौर के इस आखिरी मैच में निशाना ही नहीं साधा, बल्कि वह इसे पार करते हुए मीलों आगे निकल गए. 

VIDEO:  भारत-बांग्लादेश मुकाबले में 87 साल की चारूलता दर्शकदीर्घा में आकर्षण का केद्र रहीं. 

अब जबकि टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है, तो जाहिर है कि रोहित के पास किसी एक वर्ल्ड कप में रनों की ऐसी मीनार खड़ा करने का बेहतरीन मौका है, जिसे लांघ पाना भविष्य में किसी भी बल्लेबाज के लिए बहुत ही मुश्किल होगा. 

Comments
हाईलाइट्स
  • रिकॉर्डों का रोहित !
  • सबसे बड़ा शतकवीर!
  • सचिन पीछे, रोहित आगे !!
संबंधित खबरें
शिखर धवन ने रोहित शर्मा और
शिखर धवन ने रोहित शर्मा और 'सर' रवींद्र जडेजा का यूं दिया परिचय, देखें VIDEO
इन वजहों से Nayan Mongia को नहीं भाया Rohit Sharma का टेस्ट टीम में चयन
इन वजहों से Nayan Mongia को नहीं भाया Rohit Sharma का टेस्ट टीम में चयन
IND vs SA: Virat और  Rohit के बीच रेस बनी चर्चा का विषय, लेकिन Team India अलग वजह से चिंता में
IND vs SA: Virat और Rohit के बीच रेस बनी चर्चा का विषय, लेकिन Team India अलग वजह से चिंता में
IND vs SA: भारतीय टेस्ट टीम का चयन आज, ओपनर के तौर पर ये खिलाड़ी माने जा रहे दावेदार..
IND vs SA: भारतीय टेस्ट टीम का चयन आज, ओपनर के तौर पर ये खिलाड़ी माने जा रहे दावेदार..
मुख्य चयनकर्ता MSK प्रसाद ने दिए संकेत, टेस्ट में ओपनर के तौर पर उतारे जा सकते हैं रोहित शर्मा
मुख्य चयनकर्ता MSK प्रसाद ने दिए संकेत, टेस्ट में ओपनर के तौर पर उतारे जा सकते हैं रोहित शर्मा
Advertisement