World Cup 2019, IND vs BAN: भारतीय टीम में चार विकेटकीपर की बात करने वाले 'यहां' भी जरा गौर करें

Updated: 02 July 2019 21:46 IST

IND vs BAN: वैसे आपको एक बार को याद नहीं आ रहा होगा कि आखिरी बार आपने कब ऐसी इलेवन देखी थी, जिसमें चार विकेटकीपर शामिल हों. चलिए हम आपको बता देते हैं कब किस देश की इलेवन में चार और यहां तक कि एक मैच की इलेवन में पांच विकेटकीपर तक भी शामिल रहे हैं

World Cup 2019, IND vs BAN: Those talking about four wicket keepers in India eleven, cast there gaze
भारत बनाम बांग्लादेश: क्या केएल राहुल को विकेटकीपर माना जा सकता है?

नई दिल्ली:

इंग्लैंड में जारी वर्ल्ड कप (World Cup 2019) में बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के खिलाफ मुकाबले (मैच रिपोर्ट) में टीम इंडिया मैदान पर उतरी, तो क्रिकेट्रेमियों के बीच एक अलग ही चर्चा हो गई. पूर्व क्रिकेटर से लेकर प्रशंसक तक इस पहलू पर चर्चा करने लगे कि बांग्लादेश (मैच रिपोर्ट) के खिलाफ एक ऐसी टीम इंडिया मैदान पर उतरी है, जिसमें चार विकेटकीपर खेल रहे हैं. उनका इशारा महेंद्र सिंह धोनी, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत और केएल राहुल की तरफ था. हालांकि, केएल राहुल ने इंडियन प्रीमियर लीग में छोड़कर भारत के लिए कभी विकेटकीपिंग नहीं की है. और उन्हें एक पूर्ण विकेटकीपर की श्रेणी में शामिल भी नहीं किया जा सकता, लेकिन यह चर्चा करने वालों ने केएल राहुल को विकेटकीपर माना है. 

यह भी पढ़ें:  कुछ ऐसे रोहित ने कप्तान विराट से ले लिया 'पंगा', संगकारा का बड़ा रिकॉर्ड बराबर किया

वैसे आपको एक बार को याद नहीं आ रहा होगा कि आखिरी बार आपने कब ऐसी इलेवन देखी थी, जिसमें चार विकेटकीपर शामिल हों. चलिए हम आपको बता देते हैं कब किस देश की इलेवन में चार और यहां तक कि एक मैच की इलेवन में पांच विकेटकीपर तक भी शामिल रहे हैं. जी हां, ऐसा भी मुकाबला खेला गया, जिसमें टीम में पांच विकेटकीपर शामिल रहे. बता दें कि न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच 25 नवंबर 2007 को खेले गए वनडे मैच में चार विकेटकीपर खेले थे. ये विकेटकीपर ब्रैंडेन मैकलम, लू विंसेंट, ज. हॉपकिंस और मैथ्यू सिंक्लेयर रहे. 

यह भी पढ़ें:  रोहित शर्मा ने इन 'ढेरों रिकॉर्डों' के रंग में रंग दिया

वहीं, जनवरी 2014 में न्यूजीलैंड में खेली गई तीन वनडे मैचों की सीरीज में विंडीज ने अपनी फाइनल इलेवन में चार विकेटकीपरों को जगह दी. ये विकेटकीपर दिनेश रामदीन, चैडविक वॉल्टन, जॉनस चार्ल्स और लेंडल सिमंस रहे. वहीं, 15 जनवरी 2014 को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए टी20 मैच में विंडीज बताए गए चारों के अलावा एक और विकेटकीपर आंद्रे फ्लेचर को भी खिलाया. मतलब एक टी20 मैच की इलेवन में पांच विकेटकीपर! ये पांचों विकेटकीपर शीर्ष छह बल्लेबाजों का हिस्सा थे. 

यह भी पढ़ें:  इन 'वास्तविक कारणों' से कुलदीप व केदार को नहीं मिली इलेवन में जगह

इसके अलावा श्रीलंका के साथ भी ऐसा हुआ हुआ. जून साल 2017 से अभी तक छह मैचों में श्रीलंका अपनी इलेवन में चार विकेटकीपरों को मैदान पर उतार चुका है. इन छह मैचों में ये चारों विकेटकीपर निरोशन डिकवेला, कुसल परेरा, कुसल मेंडिस और दिेनेश चंडीमल रहे. और ये चारों विकेटकीपर टॉप फाइव बल्लेबाजों के बैटिंग क्रम का हिस्सा रहे. 

VIDEO: इंग्लैंड ने पिछले मैच में भारत को 31 रन से माद दी थी. 

तो दोस्तों भारत के लिए बांग्लादेश के खिलाफ चार विकेटकीपरों का खेलना कोई नई बात नहीं है. ऐसा पहले भी हुआ है और आगे भी ऐसा होता रहेगा. यह सिर्फ यही दर्शाता है कि किसी भी इलेवन में विकेटकीपर बल्लेबाज का स्तर कैसा है एक जगह के लिए मुकाबला कितना ज्यादा कड़ा है. मुकाबला इस स्तर पर पहुंच जाता है जहां एक विकेटकीपर को एक पूर्ण बल्लेबाज के रूप में इलेवन में जगह देने पर मजबूर होना पड़ता है. 

Comments
हाईलाइट्स
  • एक टीम में जब विंडीज ने उतारे पांच विकेटकीपर
  • क्या केएल राहुल को माना जा सकता है विकेटकीपर?
  • विकेटकीपरों को खिलाने की गजब कहानी!
संबंधित खबरें
गौतम गंभीर का बड़ा खुलासा, एमएस धोनी के कारण 2011 वर्ल्ड कप के फाइनल में शतक नहीं बना सके
गौतम गंभीर का बड़ा खुलासा, एमएस धोनी के कारण 2011 वर्ल्ड कप के फाइनल में शतक नहीं बना सके
IND vs BAN 1st Test: ये शानदार रिकॉर्ड बने जीत में,  Virat Kohli ने  MS Dhoni को पीछे छोड़ा
IND vs BAN 1st Test: ये शानदार रिकॉर्ड बने जीत में, Virat Kohli ने MS Dhoni को पीछे छोड़ा
MS Dhoni ने की नेट्स में वापसी, जेएससीए स्टेडियम में किया अभ्यास
MS Dhoni ने की नेट्स में वापसी, जेएससीए स्टेडियम में किया अभ्यास
India vs Bangladesh:डे-नाइट टेस्ट में गेस्ट कमेंटेटर के तौर पर नजर आ सकते हैं MS Dhoni
India vs Bangladesh:डे-नाइट टेस्ट में गेस्ट कमेंटेटर के तौर पर नजर आ सकते हैं MS Dhoni
क्रिकेट फैंस के बीच सबसे ज्यादा सर्च किए जाने खिलाड़ी हैं Virat Kohli
क्रिकेट फैंस के बीच सबसे ज्यादा सर्च किए जाने खिलाड़ी हैं Virat Kohli
Advertisement