World Cup 2019: इंग्लैंड या न्यूजीलैंड, कौन जीतेगा सेमीफाइनल की जंग!

Updated: 02 July 2019 15:52 IST

World Cup 2019: न्यूजीलैंड की बड़ी हार या पाकिस्तान की बड़ी जीत या बांग्लादेश की दो बड़ी जीत के दम पर ही कीवी टीम सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो पाएगी. पर अभी इन दोनों टीमों का भाग्य इनके हाथ में है. इंग्लैंड के दस अंक हैं और न्यूजीलैंड पर जीत से वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा. ऐसे में पाकिस्तान और बांग्लादेश की उम्मीदें लगभग समाप्त हो जाएंगी.

World Cup 2019: England and New Zealand to qualify for semi-final
World Cup 2019: इंग्लैंड क्रिकेट टीम

चेस्टर ली स्ट्रीट:

ENG vs NZ: वर्ल्ड कप 2019 (World Cup 2019) में इंग्लैंड (England Cricket team) और न्यूजीलैंड (New Zealand Cricket team) बुधवार को ग्रुप चरण के अपने आखिरी मैच में जीत दर्ज करके सेमीफाइनल में पहुंचने की जीतोड़ कोशिश करेंगे. हालांकि हारने वाली टीम की भी उम्मीदें समाप्त नहीं होंगी. हार के बाद दस टीमों के बीच राउंड रॉबिन आधार पर खेले जा रहे टूर्नामेंट में उसके पास आगे बढ़ने का मौका बना रहेगा. अगर इंग्लैंड इस मैच में हार जाता है तो पाकिस्तान (Pakistan Cricket team) अपने आखिरी मैच में बांग्लादेश (Bangladesh Cricket team) पर जीत दर्ज करके उससे आगे निकल सकता है. न्यूजीलैंड हार जाता है तो फिर बांग्लादेश और पाकिस्तान (PAK vs BAN) के मैच में से कोई एक ही कीवी टीम के बराबर 11 अंक हासिल कर सकती है. बांग्लादेश को हालांकि इससे पहले भारत (India Cricket team) पर जीत दर्ज करनी होगी. लेकिन ये दोनों एशियाई टीमें न्यूजीलैंड से नेट रन रेट में काफी पीछे हैं. न्यूजीलैंड की बड़ी हार या पाकिस्तान की बड़ी जीत या बांग्लादेश की दो बड़ी जीत के दम पर ही कीवी टीम सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो पाएगी. इंग्लैंड के दस अंक हैं और न्यूजीलैंड पर जीत से वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा. ऐसे में पाकिस्तान और बांग्लादेश की उम्मीदें लगभग समाप्त हो जाएंगी.

World Cup: वकार के टीम इंडिया पर आरोप पर भारतीय प्रशंसकों ने कुछ ऐसे किया पलटवार

इंग्लैंड की टीम (England team) पिछले मैच में भारत (India team) पर 31 रन से जीत के बाद आत्मविश्वास से भरी है. यह जीत उसे श्रीलंका (Sri Lanka Cricket team) और मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket team) से लगातार दो हार के बाद मिली है. भारत के खिलाफ जीत इंग्लैंड के लिए इसलिए भी महत्वपूर्ण रही क्योंकि उसके वे कारक फिर से सामने आए जिससे पिछले कुछ वर्षों में वह वनडे में चरम पर पहुंचने में सफल रहा था. जॉनी बेयरस्टॉ (Jonny Bairstow) (111) और चोट से उबरने के बाद वापसी करने वाले जेसन रॉय (Jason Roy) (66) ने पहले विकेट के लिए 160 रन जोड़े जिसके बाद बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने 79 रन की धमाकेदार पारी खेली थी. यह उनका लगातार तीसरा अर्धशतक है. इससे इंग्लैंड ने सात विकेट पर 337 रन बनाए. पहली बार वर्ल्ड कप जीतने की कवायद में लगे इंग्लैंड ने इसके बाद अच्छी गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण किया. क्रिस वोक्स (Chris Woakes) ने प्रभावशाली प्रदर्शन किया जबकि लियाम प्लंकेट (Liam Plunkett) (55 रन देकर तीन) ने फिर से बीच के ओवरों में विकेट निकाले. वोक्स ने कहा, 'दबाव की परिस्थितियों में इस तरह की जीत हमें अच्छी स्थिति में खड़ा कर सकती है. उम्मीद है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ और टूर्नामेंट में उसके बाद भी यह कायम रहेगी.'  

World Cup 2019: इंग्लैंड से हार के लिए MS धोनी हैं जिम्मेदार? उठे सवाल

दूसरी तरफ न्यूजीलैंड (New Zealand team) लगातार दो मैचों में हार के बाद इस मैच में उतरेगा. उसे पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हैट्रिक लेने वाले तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult) और तूफानी गेंदबाज लॉकी फर्गुसन (Lockie Ferguson) का सामना करना किसी भी टीम के लिए चुनौती होगी. न्यूजीलैंड स्पिनर ईश सोढ़ी (Ish Sodhi) की जगह पर एक अन्य तेज गेंदबाज मैट हेनरी (Matt Henry) को अंतिम एकादश में रख सकता है क्योंकि रिवरसाइड की पिच से स्पिनरों को बहुत अधिक मदद नहीं मिलती है. लेकिन जहां इंग्लैंड के कई बल्लेबाज अच्छी फार्म में हैं वहीं न्यूजीलैंड कप्तान केन विलियमसन (Kane Williamson) और वरिष्ठ बल्लेबाज रोस टेलर (Ross Taylor) पर बहुत अधिक निर्भर है. कोलिन मुनरो (Colin Munro) को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच से बाहर किया गया था जबकि दूसरे सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल (Martin Guptill) श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 73 रन बनाने के बाद अगली छह पारियों में केवल 85 रन ही बना पाए हैं. विकेटकीपर बल्लेबाज टॉम लैथम (Tom Latham) भी नहीं चल पाए हैं. उन्होंने अभी तक टूर्नामेंट में केवल 8.2 की औसत से रन बनाए हैं. (इनपुटः भाषा)

VIDEO:  भारत ने पाकिस्तान को 89 रन के अंतर से मात दी. 

Comments
हाईलाइट्स
  • जो भी टीम जीतेगा सीधे सेमीफाइनल में जाएगी
  • इससे पहले भारत को हरा चुका है इंग्लैंड
  • न्यूजीलैंड टीम को पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया से करना पड़ा है हार का सामना
संबंधित खबरें
SL vs NZ: कोलिन डी ग्रांडहोम और टॉम ब्रूस की आतिशी पारी से जीता न्यूजीलैंड, कब्जाई सीरीज
SL vs NZ: कोलिन डी ग्रांडहोम और टॉम ब्रूस की आतिशी पारी से जीता न्यूजीलैंड, कब्जाई सीरीज
SL vs NZ: न्यूजीलैंड के लिए कुछ और साल क्रिकेट खेलना चाहते हैं रॉस टेलर, बताई यह वजह
SL vs NZ: न्यूजीलैंड के लिए कुछ और साल क्रिकेट खेलना चाहते हैं रॉस टेलर, बताई यह वजह
SL vs NZ: श्रीलंका को हराकर न्यूजीलैंड ने जीता पहला टी20, रोस टेलर रहे मैन ऑफ द मैच
SL vs NZ: श्रीलंका को हराकर न्यूजीलैंड ने जीता पहला टी20, रोस टेलर रहे मैन ऑफ द मैच
SL vs NZ: टी20 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने लसिथ मलिंगा, देखें VIDEO
SL vs NZ: टी20 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने लसिथ मलिंगा, देखें VIDEO
मार्टिन गप्टिल ने वर्ल्डकप 2019 के फाइनल को बताया अपना सर्वश्रेष्ठ और सबसे खराब दिन, बताई यह वजह..
मार्टिन गप्टिल ने वर्ल्डकप 2019 के फाइनल को बताया अपना सर्वश्रेष्ठ और सबसे खराब दिन, बताई यह वजह..
Advertisement