ICC की वनडे रैंकिंग में विराट कोहली की पहली पायदान बरकरार, लेकिन...

Updated: 07 July 2019 20:28 IST

ICC Rankings: पाकिस्तान (Pakistan team) के बाबर आजम (Babar Azam) बल्लेबाजी तालिका में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर (David Warner) ने अब तक 638 रन वर्ल्ड कप में बनाए हैं जो रोहित (Rohit Sharma) से केवल छह रन कम हैं.

Rohit Sharma Got closer Virat Kohli in ICC ODI rankings
ICC Ranking: रोहित को हालिया प्रदर्शन का अच्छा-खासा फायदा मिला है.

लंदन:

ICC ने अपनी हालिया वनडे रैंकिंग जारी कर दी है. भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) वर्ल्ड कप में अपनी शानदार फार्म के कारण इस बार रैंकिंग तालिका में अपने कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के करीब पहुंच गए हैं. इस बार भी भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है. वहीं, दूसरे नंबर पर काबिज उप- कप्तान रोहित ने वर्ल्ड कप में रिकॉर्ड पांचवें शतक से दोनों के बीच अंतर कम कर दिया है. कोहली ने अब तक वर्ल्ड कप में 63.14 की औसत से 442 रन बनाए हैं, जिसमें पांच अर्धशतक शामिल हैं. उन्हें एक अंक का फायदा हुआ है और उनके अब 891 रेटिंग अंक हैं. रोहित और कोहली के बीच इससे पहले 51 अंकों का अंतर था लेकिन अब उनके बीच केवल छह अंक का अंतर रह गया है. सेमीफाइनल से पहले रोहित के 885 अंक हैं जो कि उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग भी है.

World Cup 2019: कुछ ऐसे रोहित शर्मा ने दी जडेजा-मांजरेकर विवाद पर प्रतिक्रिया

पाकिस्तान (Pakistan team) के बाबर आजम (Babar Azam) बल्लेबाजी तालिका में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर (David Warner) ने अब तक 638 रन वर्ल्ड कप में बनाए हैं जो रोहित (Rohit Sharma) से केवल छह रन कम हैं. वार्नर रैंकिंग में छठे स्थान पर पहुंच गए हैं. न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (Kane Williamson) भी शीर्ष दस में पहुंच गए हैं. वह आठवें स्थान पर हैं जबकि उस्मान ख्वाजा (Usman Khawaja) 15वें स्थान पर पहुंच गए हैं. इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टॉ (Jonny Bairstow) और जैसन रॉय (Jason Roy) दोनों रैंकिंग में आगे बढ़े हैं. राय करियर की सर्वोच्च 13वीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं. 

IND vs SL: इन खास मामलों में तो रोहित ने गुरु सचिन को पछाड़ दिया

गेंदबाजों की बात करें, तो रैंकिंग में भारतीयों का दबदबा बरकरार है. गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने शीर्ष पर अपना स्थान मजबूत कर लिया है. वर्ल्ड कप में 17 विकेट लेने के कारण वह दूसरे नंबर पर काबिज न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult) से 56 अंक आगे हो गए हैं. ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिन्स (Pat Cummins) तीसरे, कैगिसो रबाडा (Kagiso Rabada) चौथे और इमरान ताहिर (Imran Tahir) पांचवें स्थान पर हैं. अफगानिस्तान की टीम ने अपने सभी नौ मैच गंवाए लेकिन स्पिनर मुजीब उर रहमान (Mujeeb Ur Rahman) (छठे) और राशिद खान (Rashid Khan) (आठवें) दोनों शीर्ष दस में बने हुए हैं. ऑस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क (सातवें) और पाकिस्तान के मोहम्मद आमिर (12वें) की रैंकिंग में भी सुधार हुआ है. ऑलराउंडरों में बांग्लादेश के शाकिब अल हसन ने शीर्ष स्थान बरकरार रखा है जबकि इंग्लैंड के बेन स्टोक्स नौ पायदान ऊपर दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. ICC वनडे टीम रैंकिंग में इंग्लैंड 123 अंक के साथ पहले स्थान पर है. वह भारत से केवल दशमलव में गणना करने पर ही आगे है. न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया दोनों के 112 अंक है लेकिन कीवी टीम दशमलव में गणना करने पर आगे हैं. दक्षिण अफ्रीका 110 अंक के साथ पांचवें स्थान पर है. (इनपुटः भाषा)

VIDEO:  भारत-बांग्लादेश मुकाबले में यह 87 वर्षीय बुजुर्ग चारूलता पटेल आकर्षण का केंद्र रही थीं. 

Comments
हाईलाइट्स
  • वनडे में शीर्ष पर बरकरार है भारतीय कप्तान विराट कोहली
  • गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह ने कब्जाया पहला नंबर
  • ऑलराउंडरों में बांग्लादेश के शाकिब अल हसन पहले नंबर पर
संबंधित खबरें
NZ Vs IND 1st Test Highlights: बार‍िश के कारण आख‍िरी सेशन का खेल धुला, पहले द‍िन स्‍टंप्‍स के समय भारत 122/5
NZ Vs IND 1st Test Highlights: बार‍िश के कारण आख‍िरी सेशन का खेल धुला, पहले द‍िन स्‍टंप्‍स के समय भारत 122/5
NZ vs IND, 1st Test: तेज और उछालभरी प‍िच पर व‍िराट कोहली ब्र‍िगेड का होगा असली टेस्‍ट
NZ vs IND, 1st Test: तेज और उछालभरी प‍िच पर व‍िराट कोहली ब्र‍िगेड का होगा 'असली टेस्‍ट'
NZ vs IND: व‍िराट कोहली बोले, न्यूजीलैंड एकमात्र ऐसी टीम जिसके साथ हम नंबर 1 शेयर करने के लिए तैयार..
NZ vs IND: व‍िराट कोहली बोले, न्यूजीलैंड एकमात्र ऐसी टीम जिसके साथ हम नंबर 1 शेयर करने के लिए तैयार..
NZ vs IND: टेस्‍ट सीरीज से पहले न्‍यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्‍ट ने व‍िराट कोहली को दे डाली चेतावनी...
NZ vs IND: टेस्‍ट सीरीज से पहले न्‍यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्‍ट ने व‍िराट कोहली को दे डाली चेतावनी...
Sachin Tendulkar को लॉरेस अवार्ड म‍िलने पर व‍िराट कोहली और रव‍ि शास्‍त्री ने यूं दी बधाई..
Sachin Tendulkar को लॉरेस अवार्ड म‍िलने पर व‍िराट कोहली और रव‍ि शास्‍त्री ने यूं दी बधाई..
Advertisement