World Cup में अब तक हुए 6 मैचों में भारत को कभी नहीं हरा पाया पाकिस्‍तान, ये खिलाड़ी रहे थे जीत के हीरो..

Updated: 15 June 2019 11:48 IST

India vs Pakistan: भारत और पाकिस्‍तान (India vs Pakistan) के बीच मैच भारी दबाव से भरे होते हैं ऐसे में जो भी टीम दबाव को बेहतरीन तरीके से झेलते हुए सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन देगी, जीत उसी की होगी.

Pakistan loses all matches against india in World Cup
World Cup 2019 में India vs Pakistan मैच रविवार को खेला जाएगा (फाइल फोटो)

India vs Pakistan: वर्ल्‍डकप 2019 (World Cup 2019) का 'महामुकाबला' रविवार को है. रविवार 16 जून को परंपरागत प्रतिद्वंद्वी भारत का मुकाबला पाकिस्‍तान की टीम (India vs Pakistan) से होगा. विराट कोहली की टीम इंडिया के इस समय तीन मैचों में पांच अंक है. भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका और ऑस्‍ट्रेलिया को पराजित किया है ज‍बकि न्‍यूजीलैंड के खिलाफ उसका मैच बारिश की भेंट चढ़ गया और दोनों टीमों को एक-एक अंक शेयर करना पड़ा. पाकिस्‍तान की बात करें तो सरफराज की टीम ने अब तक चार मैच खेले और इसमें उसके तीन अंक हैं. टीम ने अपना एकमात्र मैच इंग्‍लैंड के खिलाफ जीता है जबकि वेस्‍टइंडीज और ऑस्‍ट्रेलिया से उसे हार का सामना करना पड़ा था. श्रीलंका के साथ पाकिस्‍तान का मैच बारिश के कारण रद्द करना पड़ा है. बहरहाल, अब दुनियाभर की निगाहें भारत और पाकिस्‍तान (India vs Pakistan) के बीच कल मैनचेस्‍टर में होने वाले मैच पर टिकी हैं. वैसे तो, कागज पर विराट कोहली (Virat Kohli)के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम (Indian Team) को सरफराज अहमद (Sarfraz Ahmed) की पाकिस्‍तान टीम (Pakistan Team) के मुकाबले मजबूत माना जा रहा है लेकिन दोनों टीमों की सही परीक्षा मैदान पर ही होगी. भारत और पाकिस्‍तान (India vs Pakistan)  के बीच मैच भारी दबाव से भरे होते हैं ऐसे में जो भी टीम दबाव को बेहतरीन तरीके से झेलते हुए सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन देगी, जीत उसी की होगी. वर्ल्‍डकप में दोनों टीमें अब तक छह बार आमने-सामने आ चुकी हैं और हर बार जीत भारत की हुई है. दूसरे शब्‍दों में कहें तो वर्ल्‍डकप में पाकिस्‍तान अब तक भारत को हरा नहीं सका है.

IND vs PAK: सचिन तेंदुलकर की सलाह, आमिर के खिलाफ यह रणनीति अपनाएं भारतीय बल्‍लेबाज..

भारतीय फैंस को उम्‍मीद है कि रविवार को भी विराट कोहली ब्रिगेड जीत का यह रिकॉर्ड बरकरार रखने में सफल रहेगी. नजर डालते हैं, वर्ल्‍डकप (World Cup)में अब तक भारत-पाकिस्‍तान के मुकाबलों और इन मैचों में टीम इंडिया की जीत की स्क्रिप्‍ट लिखने वाले प्रमुख खिलाड़ि‍यों पर...

वर्ल्‍डकप 1992: सचिन तेंदुलकर को दोहरे प्रदर्शन ने दिलाई थी जीत
वर्ल्‍डकप में भारत और पाकिस्‍तान के बीच पहला मुकाबला वर्ष 1992 में खेला गया था. उस समय की पाकिस्‍तान टीम में इमरान खान, वसीम अकरम, जावेद मियांदाद जैसे दिग्‍गज खिलाड़ी थे. 4 मार्च 1992 (World Cup 1992) को सिडनी में खेले गए इस मैच में भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 49 ओवर में 7 विकेट खोकर 216 रन बनाए थे. सचिन तेंदुलकर ने 62 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से नाबाद 54 रन बनाए थे जबकि हरफनमौला कपिलदेव ने 26 गेंदों पर दो चौकों और एक छक्‍के की मदद से 35 रन की पारी खेली थी. जवाब में खेलते हुए पाकिस्‍तान टीम एक समय दो विकेट पर 100 रन बनाते हुए मजबूती से लक्ष्‍य की ओर बढ़ रही थी. 105 रन के स्‍कोर पर सचिन तेंदुलकर ने आमिर सोहेल (62 रन, 95 गेंद, छह चौके) को श्रीकांत से कैच करा दिया. सोहेल के आउट होते ही मैच का रुख बदल गया और पाकिस्‍तान टीम 48.1 ओवर में 173 रन पर ढेर हो गई. मैच भारत ने 43 रन से जीता था. सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) मैन ऑफ द मैच रहे थे.वैसे 1992 के वर्ल्‍डकप में पाकिस्‍तान टीम को भारत से भले ही हारना पड़ा था लेकिन यह टीम इमरान की कप्‍तानी में वर्ल्‍ड चैंपियन बनी थी.

वर्ल्‍डकप 2003 के दौरान हरभजन और पाकिस्‍तान के मो. यूसुफ में हुआ था झगड़ा, जानें क्‍या थी वजह...

वर्ल्‍डकप 1996 : सिद्धू ने बनाए थे 93 रन, जडेजा ने 25 गेंदों पर ठोके थे 45 रन
वर्ल्‍डकप 1996 (World Cup 1996 ) यह क्‍वार्टर फाइनल मुकाबला 9 मार्च को बेंगलुरू (तब बेंगलोर) में खेला गया था. मैच के पहले ही पाकिस्‍तान टीम को झटका लगा था जब नियमित कप्‍तान वसीम अकरम को स्‍वास्‍थ्‍य कारणों से मैच से हटना पड़ा. उनकी गैरमौजूदगी में आमिर सोहेल ने कप्‍तानी की. मैच में भारतीय टीम ने नवजोत सिद्धू (93 रन, 115 गेंद, 11 चौके) और अजय जडेजा (45 रन, 25 गेंद, चार चौके और दो छक्‍के) की पारियों की मदद से 50 ओवर में 8 विकेट पर 287 रन बनाए थे. जडेजा ने वकार यूनुस की जमकर धुनाई की थी. जवाब में खेलते हुए सईद अनवर और आमिर सोहेल की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए तेज गति से 84 रन की साझेदारी करके भारत की चिंता बढ़ा दी थी लेकिन पहले विकेट के रूप में अनवर के आउट होने के बाद विकेट लगातार गिरने लगे.  पाकिस्‍तान टीम 9 विकेट खोकर 248 रन ही बना सकी. भारत मैच 39 रन से जीता. सिद्धू (Navjot Sidhu) मैन ऑफ द मैच रहे.

'चाचा क्रिकेट' ने भारत-पाकिस्‍तान के मैच से पहले जताई यह इच्छा... 

वर्ल्‍डकप 1999 : वेंकेटेश की गेंदबाजी ने भारत को दिलाई थी जीत
8 जून 1999 को मैनचेस्‍टर में खेले गए मैच (World Cup 1996) में भारत ने 47 रन से जीत हासिल की थी. कारगिल संघर्ष की छाया में यह मैच खेला गया था और दोनों ही टीमों ने इस मैच में जीत को प्रतिष्‍ठा का प्रश्‍न बना लिया था. भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवरों में 6 विकेट पर 227 रन बनाए थे. राहुल द्रविड़ ने सर्वाधिक 61, कप्‍तान अजहरुद्दीन ने 59 और सचिन तेंदुलकर ने 45 रनों का योगदान दिया था. जवाब में वेंकेटश प्रसाद की कातिलाना गेंदबाजी (27 रन देकर 5 विकेट) के  आगे पाकिस्‍तान टीम 45.3 ओवर में महज 180 पर ढेर हो गई थी. श्रीनाथ ने तीन और अनिल कुंबले ने दो विकेट लिए थे. वेंकेटश (Venkatesh Prasad) मैन ऑफ द मैच रहे थे.

वर्ल्‍डकप 2003 :अकेले सचिन से हार गई थी पाकिस्‍तान टीम
2003 में हुए इस मुकाबले (World Cup 2003) में मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर (98 रन, 75 गेंद, 12 चौके, एक छक्‍का) ने शोएब अख्‍तर सहित पाकिस्‍तानी गेंदबाजों की खूब धुनाई की थी और भारत की जीत में अहम योगदान दिया था. सचिन की बल्‍लेबाजी के कारण भारत के लिए पाकिस्‍तान का 273 रन का स्‍कोर एक तरह से 'बच्‍चों का खेल' बन गया था. टीम इंडिया ने लक्ष्‍य 26 गेंद शेष रहते चार विकेट खोकर हासिल कर लिया था. पहले बैटिंग करते हुए पाकिस्‍तान ने सईद अनवर के शतक (101 रन) की बदौलत 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 273 रन बनाए थे. जवाब में सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग (14 गेंदों पर 25 रन) ने शोएब अख्‍तर, वसीम अकरम और वकार यूनुस की तिकड़ी पर हमला बोलते हुए टीम को तेज शुरुआत दी थी. सचिन के 98 रन के अलावा राहुल द्रविड़ ने नाबाद 44 और युवराज सिंह ने नाबाद 50 रन की पारी खेलकर भारत की जीत को बेहद आसान बना दिया था. सचिन (Sachin Tendulkar) मैन ऑफ द मैच रहे थे.

चोटिल होने के बावजूद जिम में पसीना बहा रहे धवन, वीडियो ट्वीट कर दिया यह संदेश..

वर्ल्‍डकप 2011 :सचिन तेंदुलकर फिर बने थे मैन ऑफ द मैच
30 मार्च 2011 को मोहाली में वर्ल्‍डकप (World Cup 2011) का सेमीफाइनल भारत और पाकिस्‍तान के बीच हुआ था. एमएस धोनी की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने इस मैच को 29 रन से जीतकर न सिर्फ फाइनल में प्रवेश किया था बल्कि बाद में वह फाइनल में श्रीलंका को हराकर वर्ल्‍ड चैंपियन भी बनी थी. मैच में भारतीय टीम ने 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 260 रन बनाए थे. सचिन तेंदुलकर ने 115 गेंद पर 85 रन (11 चोकों) की पारी खेली थी. वीरेंद्र सहवाग ने 38 और सुरेश रैना ने नाबाद 36 रन बनाए थे. जवाब में पाकिस्‍तान टीम 49.5 ओवर में 231 रन बनाकर ढेर हो गई थी. सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar)  मैन ऑफ द मैच रहे थे.  

वर्ल्‍डकप 2015 : कोहली ने जड़ा था शतक, 76 रन से जीता था भारत
15 फरवरी 2015 को (World Cup 2015)एडिलेड में खेले गए इस मैच में भारत के लिए विराट कोहली ने 126 गेंदों पर 107 रन (8 चौके) बनाए थे और भारत ने 76 रन से जीत हासिल की थी. मैच में पहले बैटिंग करते हुए भारत के लिए कोहली के अलावा शिखर धवन ने 73 और सुरेश रैना ने 74 रन की पारी खेली थी. भारत ने 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 300 रन बनाए थे. जवाब में पाकिस्‍तान टीम शुरुआत से ही विकेट गंवाती रही और 47 ओवर में 224 रन पर ढेर हो गई. विराट कोहली (Virat Kohli) मैन ऑफ द मैच रहे थे.

वीडियो: रोहित-शिखर की शानदार बैटिंग, भारत ने पाकिस्‍तान को हराया

Comments
हाईलाइट्स
  • भारत-पाकिस्‍तान के बीच हुए तीन मैचों में सचिन रहे थे सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी
  • 2015 में हुए भारत-पाक मैच में विराट कोहली ने जड़ा था शतक
  • सिद्धू और वेंकेटश प्रसाद भी एक-एक बार रहे हैं मैन ऑफ द मैच
संबंधित खबरें
अरुण जेटली के निधन पर दिग्गज क्रिकेटरों ने जताया शोक, गौतम गंभीर ने ट्वीट कर बताया पिता...
अरुण जेटली के निधन पर दिग्गज क्रिकेटरों ने जताया शोक, गौतम गंभीर ने ट्वीट कर बताया पिता...
इस वजह से क्रिकेटर एस श्रीसंत के कोच्चि स्थित घर में लगी आग, कोई हताहत नहीं
इस वजह से क्रिकेटर एस श्रीसंत के कोच्चि स्थित घर में लगी आग, कोई हताहत नहीं
भारतीय पारी के दौरान यह किताब पढ़ते नजर आए विराट कोहली, फैंस ने किए मजेदार कमेंट्स
भारतीय पारी के दौरान यह किताब पढ़ते नजर आए विराट कोहली, फैंस ने किए मजेदार कमेंट्स
कप्तान विराट कोहली ने बांधे पत्नी अनुष्का शर्मा की तारीफों के पुल, कही यह बात
कप्तान विराट कोहली ने बांधे पत्नी अनुष्का शर्मा की तारीफों के पुल, कही यह बात
पहले टेस्ट के दूसरे दिन ईशांत शर्मा ने चटकाए पांच विकेट, इस रिकॉर्ड से एक कदम दूर
पहले टेस्ट के दूसरे दिन ईशांत शर्मा ने चटकाए पांच विकेट, इस रिकॉर्ड से एक कदम दूर
Advertisement