World Cup 2019: नहीं तोड़ पाया कोई सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड, 'मैन ऑफ द टूर्नामेंट' बने केन विलियमसन

Updated: 15 July 2019 12:14 IST

Kane Williamson: फाइनल खेलने के बाद विलियमसन ने सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में चौथे स्थान के साथ टूर्नामेंट का अंत किया. विलियमसन ने 10 मैचों में 82.57 की औसत से 578 रन बनाए. कीवी कप्तान ने दो शतक और पांच अधर्शतक जमाए. वह मैन ऑफ द टूर्नामेंट चुने गए.

New Zealand captain Kane Williamson becomes Man of the Tournament
वर्ल्ड कप 2019 में सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में चौथे नंबर पर रहे न्यूजीलैंड के कप्तान विलियमसन

लंदन:

World Cup Final: भारतीय (India Cricket team) ओपनर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) आईसीसी वर्ल्डकप 2019 (World Cup 2019) में मैन ऑफ द टूर्नामेंट बनने से चूके गए. उनकी जगह न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (kane Williamson) ने यह खिताब अपने नाम किया. इसके साथ ही भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का रिकॉर्ड भी नहीं टूट सका. रोहित ने इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 648 रन बनाएं हैं. इसके बावजूद वह सचिन के एक वर्ल्डकप में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाए. सचिन ने दक्षिण अफ्रीका में खेले गए वर्ल्डकप 2003 (World Cup 2003) में 673 रन बनाए थे जो आज तक रिकॉर्ड है. पहले सेमीफाइनल में भारत की हार के साथ ही रोहित भी सचिन के इस रिकॉर्ड को तोड़ने वालों की रेस से बाहर हो गए थे. रोहित ने नौ मैचों में 81 के औसत से 648 रन बनाए. हालांकि उन्होंने एक वर्ल्डकप में सर्वाधिक शतक (पांच शतक) लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया. उनका सर्वोच्च स्कोर 140 रहा. रोहित के बाद ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket team) के डेविड वार्नर (David Warner) सचिन का रिकॉर्ड तोड़ सकते थे लेकिन दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को मात देकर वार्नर से यह मौका छीन लिया.  

NZ vs ENG Final: सुपरओवर में न्‍यूजीलैंड के सपनों को धराशायी कर इंग्‍लैंड बना चैंपियन..

आपको बता दें कि वार्नर इस वर्ल्डकप में 10 मैचों में 71.88 के औसत से 647 रन बनाकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर रहे. वार्नर ने तीन शतक और तीन अर्धशतक जमाए. वहीं बांग्लादेश के शाकिब अल हसन ने आठ मैचों में 86.57 की औसत से कुल 606 रन बनाए. उन्होंने इस वर्ल्डकप में दो शतक और पांच अर्धशतक जमाए. वह इस वर्ल्डकप के सर्वोच्च स्कोरर की सूची में तीसरे स्थान पर रहे. इन तीनों के अलावा कोई और बल्लेबाज इस वर्ल्डकप में कुल 600 रन नहीं बना सका. 

World Cup Final: स्टोक्स का यह रिकॉर्ड 44 साल के इतिहास में अपनी ही तरह का स्पेशल

फाइनल में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीमें आमने-सामने थीं और इन दोनों टीमों के एक-एक बल्लेबाज के पास सचिन और रोहित दोनों को पछाड़ने का मौका था. फाइनल में उतरने से पहले सचिन का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को 126 रनों की दरकार थी लेकिन वह 30 रन ही बना सके. फाइनल खेलने के बाद विलियमसन ने सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में चौथे स्थान के साथ टूर्नामेंट का अंत किया. विलियमसन ने 10 मैचों में 82.57 की औसत से 578 रन बनाए. कीवी कप्तान ने दो शतक और पांच अधर्शतक जमाए. वह मैन ऑफ द टूर्नामेंट चुने गए. इसके अलावा इंग्लैंड के जोए रूट सचिन का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए 125 रन चाहिए थे. फाइनल में रूट सिर्फ सात रन ही बना पाए. वह इस वर्ल्डकप के सर्वोच्च स्कोरर की सूची में पांचवें स्थान पर रहे. रूट ने टूर्नामेंट में 11 मैचों में 61.77 की औसत से 556 रन बनाए. इस वर्ल्डकप में रूट ने तीन अर्धशतक और दो शतक जमाए. (इनपुटः IANS)

वीडियो: वर्ल्‍डकप 2019 में टीम इंडिया का सफर खत्‍म

Comments
हाईलाइट्स
  • टूर्नामेंट में भारत के रोहित शर्मा ने बनाए सर्वाधिक 684 रन
  • रोहित के बाद ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर बना सके 647 रन
  • लेकिन कोई भी तोड़ नहीं पाया सचिन का 16 साल पुराना रिकॉर्ड
संबंधित खबरें
टी20 सीरीज के लिए केन विलियम्सन और ट्रेंट बोल्ट को आराम, टिम साउदी होंगे कप्तान
टी20 सीरीज के लिए केन विलियम्सन और ट्रेंट बोल्ट को आराम, टिम साउदी होंगे कप्तान
SL vs NZ: पहला टेस्ट जीतने के बाद कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने गेंदबाजों की कुछ यूं की तारीफ
SL vs NZ: पहला टेस्ट जीतने के बाद कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने गेंदबाजों की कुछ यूं की तारीफ
प्रतिष्ठित अवॉर्ड के लिए स्टोक्स ने विलियमसन को बताया खुद से ज्यादा हकदार, बताई यह वजह
प्रतिष्ठित अवॉर्ड के लिए स्टोक्स ने विलियमसन को बताया खुद से ज्यादा हकदार, बताई यह वजह
वर्ल्डकप फाइनल के नतीजे से परेशान हैं इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन, यह है वजह..
वर्ल्डकप फाइनल के नतीजे से परेशान हैं इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन, यह है वजह..
इंग्‍लैंड को वर्ल्‍ड चैंपियन बनाने वाले बेन स्‍टोक्‍स
इंग्‍लैंड को वर्ल्‍ड चैंपियन बनाने वाले बेन स्‍टोक्‍स 'न्यूजीलैंडर ऑफ द ईयर' अवॉर्ड के लिए नामित, यह है वजह..
Advertisement