MS धोनी के बचपन के कोच की दोटूक, विराट कोहली के पास नहीं है धोनी जैसा रणनीतिक कौशल

Updated: 10 May 2019 09:40 IST

MS Dhoni: राष्ट्रीय टीम में धोनी के बल्लेबाजी क्रम को लेकर काफी बहस होती रहती है क्योंकि अब धोनी पहले की तरफ फिनिशर के तौर पर सफल नहीं हो पा रहे हैं. केशव को लगता है कि धोनी को नंबर-4 पर आना चाहिए.

MS Dhoni
Virat Kohli ने कई बार कहा है कि वह भाग्यशाली हैं कि MS Dhoni उनके साथ हैं

कोलकाता:

Virat Kohli and MS Dhoni: टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni)को मुकद्दर का सिकंदर कहा जाता है. टॉस जीतने का मामला हो या फिर फिर टीम से जुड़ा कोई रणनीतिक फैसला, उनके निर्णय ज्‍यादातर मौकों पर सही साबित होते हैं. यही कारण है कि उन्‍हें टीम इंडिया के सबसे सफल कप्‍तानों में शुमार किया जाता है. वर्ल्‍डकप (World Cup 2019) में धोनी का नेतृत्‍व कौशल, मौजूदा कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli)के काम आ सकता है. वैसे भी, हाल ही में आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स के कमजोर प्रदर्शन के बाद कोहली की कप्‍तानी क्षमता पर फैंस ने सवाल उठाए थे. भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने कई बार कहा है कि वह भाग्यशाली हैं कि धोनी उनके साथ हैं. धोनी के बचपन के कोच केशव बनर्जी ने कोहली की बात को दोहराते हुए कहा कि धोनी, कोहली के लिए सबसे सही मेंटॉर हैं. उन्‍होंने कहा कि धोनी की तरह मैच की स्थितियों को भांपने की क्षमता विराट कोहली के पास नहीं है.

Eliminator: विकेट लेने के बाद SRH के खलील अहमद ने अलग अंदाज में मनाया जश्‍न, VIDEO

महेंद्र सिंह धोनी, क्रिकेट अकादमी के लांच से इतर केशव ने  बातचीत में कहा कि धोनी (MS Dhoni) के रणनीतिज्ञ कौशल का कोई सानी नहीं है और इसलिए जब मैच को पढ़ने तथा रणनीति बनाने की बात आती है तो धोनी इस स्थिति में कोहली के लिए सही मार्गदर्शक हैं. केशव ने कहा, "मैच को पढ़ने और रणनीति बनाने में धोनी जैसा कोई नहीं है और कोहली के पास यह कौशल नहीं है. इसलिए कोहली (Virat Kohli)को जब भी सलाह की जरूरत पड़ती है वह धोनी के पास आते हैं. अगर धोनी भारतीय टीम का हिस्सा नहीं होते तो कोहली की मदद करने के लिए कोई नहीं होता."

शाहिद अफरीदी के समर्थन में शोएब अख्‍तर, पूर्व कोच मियांदाद को लेकर कही यह बात..

राष्ट्रीय टीम में धोनी के बल्लेबाजी क्रम को लेकर काफी बहस होती रहती है क्योंकि अब धोनी (MS Dhoni) पहले की तरफ फिनिशर के तौर पर सफल नहीं हो पा रहे हैं. केशव को लगता है कि धोनी को नंबर-4 पर आना चाहिए. कोच ने कहा, "जब वह नंबर-4 पर बल्लेबाजी करते हैं तो वह समय लेते हैं क्योंकि उनके पास समय होता है. लेकिन जब वह नंबर-5 और नंबर-6 पर बल्लेबाजी करते हैं तो उन्हें आते ही मारना होता है क्योंकि उस समय हर गेंद पर रनों की दरकार होती है. तब वह जोखिम लेते हैं. मुझे लगता है कि धोनी को विश्व कप में नंबर-4 पर बल्लेबाजी करनी चाहिए. यह वैसे तो टीम प्रबंधन का फैसला है लेकिन यह मेरी निजी राय है. अगर वह नंबर-4 पर बल्लेबाजी करेंगे तो उनके बाद आने वाले अन्य बल्लेबाज आराम से खेल सकते हैं." कई क्रिकेट पंड़ितों को लगता है कि युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत को विश्व कप में मौका मिलना चाहिए था, लेकिन केशव की राय अलग है.

Eliminator में 21 वर्ष या इससे कम उम्र के 4 खिलाड़ी चमके, ICC ने किया यह ट्वीट

उन्होंने कहा, "अभी उन्हें मौका देना जल्दबाजी होगा. भारत के पास अच्छी बेंच स्ट्रैंग्थ है. उन्हें वर्ल्‍डकप (World Cup 2019) के बाद मौका मिल सकता है. "केशव से जब पूछा गया कि क्या धोनी वर्ल्‍डकप  के बाद संन्यास ले लेंगे तो कोच ने कहा, "(हंसते हुए) आप उन्हें संन्यास लेते देखना चाहते हैं. आपको देखना चाहिए कि वह कितने फिट हैं. यह अहम बात है. धोनी कब संन्यास लेंगे यह उनकी पत्नी और पिता को भी नहीं पता होगा." (इनपुट:IANS)

वीडियो: अफरीदी बोले, पाकिस्‍तान से ज्‍यादा प्‍यार भारत में मिला

Comments
हाईलाइट्स
  • चाइल्‍डहुड कोच केशव बोले, कोहली के धोनी सही मेंटॉर
  • विराट को जब सलाह चाहिए होती है, धोनी के पास आते हैं
  • कहा-एमएस धोनी कब संन्‍यास लेंगे, कोई भी नहीं जानता
संबंधित खबरें
WI vs IND: पहले टेस्‍ट में MS धोनी के इस रिकॉर्ड की बराबरी कर सकते हैं विराट कोहली...
WI vs IND: पहले टेस्‍ट में MS धोनी के इस रिकॉर्ड की बराबरी कर सकते हैं विराट कोहली...
सेना में 15 दिन सेवाएं देने के बाद दिल्‍ली लौटे MS Dhoni, पत्‍नी साक्षी और बेटी जीवा ने किया स्‍वागत
सेना में 15 दिन सेवाएं देने के बाद दिल्‍ली लौटे MS Dhoni, पत्‍नी साक्षी और बेटी जीवा ने किया स्‍वागत
पूर्व कप्तान MS धोनी के संन्यास पर बंगाल के क्रिकेटर मनोज तिवारी ने कह दी यह बड़ी बात
पूर्व कप्तान MS धोनी के संन्यास पर बंगाल के क्रिकेटर मनोज तिवारी ने कह दी यह बड़ी बात
सेना के साथ समय बिताकर वापस दिल्ली लौटे पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, देखें तस्वीरें
सेना के साथ समय बिताकर वापस दिल्ली लौटे पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, देखें तस्वीरें
धोनी ने लेह में बच्चों के साथ क्रिकेट खेली, फोटो हो गया वायरल,
धोनी ने लेह में बच्चों के साथ क्रिकेट खेली, फोटो हो गया वायरल, 'Album of training'
Advertisement