World Cup 2019: कैपलर वैसल्‍स की राय-नंबर 4 पर बैटिंग करें विराट कोहली, बताया यह कारण..

Updated: 20 May 2019 20:50 IST

Kepler Wessels: कैपलर वैसल्स ने भारत को खिताब का प्रबल दावेदार करार दिया.उन्होंने उसके अलावा इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को भी सेमीफाइनल में पहुंचने का हकदार बताया. इन तीनों के अलावा सेमीफाइनल की चौथी टीम दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान में से कोई एक हो सकती है.

Kepler Wessels says, Virat Kohli is the right option for numer 4 position in team india
Virat Kohli अब तक 38 मैचों में ही चौथे नंबर पर बैटिंग करने के लिए उतरे हैं

नई दिल्‍ली:

इंग्‍लैंड और वेल्‍स में होने वाले वर्ल्‍डकप-2019 (World Cup 2019) में टीम इंडिया का नंबर चार का नंबर चार बल्लेबाज कौन होगा, इसे लेकर चर्चा का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है. गौतम गंभीर सहित कुछ अन्‍य पूर्व क्रिकेटरों ने केएल राहुल (KL Rahul) को नंबर चार पर बेहतरीन विकल्‍प माना है. इस चर्चा में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान कैपलर वैसल्स (Kepler Wessels) भी शामिल हो गए हैं. यह अलग बात है कि वैसल्‍स की राय गंभीर और सहवाग से अलग है. दक्षिण अफ्रीका के अलावा ऑस्‍ट्रेलिया के लिए भी इंटरनेशनल क्रिकेट खेल चुके वैसल्‍स का  मानना है कि कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli)को इस महत्वपूर्ण स्थान पर बैटिंग के लिये उतरना चाहिए.

World Cup: टीम इंडिया से मिली 'उस' हार का बदला चुकाना चाहते हैं द. अफ्रीका के लुंगी एनगिडी

वैसल्स ने इसके साथ ही माना कि दक्षिण अफ्रीका ‘चोकर्स'के तमगे का हकदार है और जब तक वह आईसीसी का कोई बड़ा टूर्नामेंट नहीं जीत जाता तब तक उस पर यह तमगा लगा रहेगा. उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि विराट कोहली नंबर चार स्थान के लिये सबसे उपयुक्त रहेंगे. वह इस स्थान पर उतरकर पारी को संवार सकते हैं और जरूरत पड़ने पर तेजी से रन भी बना सकते हैं. उनके लिए नंबर चार आदर्श स्थान हो सकता है.'कोहली हालांकि नंबर चार पर खास सफल नहीं रहे हैं. अपने करियर में वह अब तक केवल 38 मैचों में ही इस स्थान पर उतरे हैं जबकि नंबर तीन उनका पसंदीदा स्थान है जिस पर वह 166 मैचों में बल्लेबाजी के लिये उतरे हैं.

पाकिस्‍तान टीम की बॉलिंग से शोएब अख्‍तर खफा, फैन ने कहा-वर्ल्‍डकप के लिए आप तैयार हो जाओ..

वैसल्स (Kepler Wessels) वेब टीवी चैनल ‘पावर स्पोर्ट्स' के वर्ल्‍डकप से जुड़े कार्यक्रमों की घोषणा के अवसर पर ऑस्ट्रेलिया से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये संवाददाताओं से बात कर रहे थे. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज एंडी बिकेल ने हालांकि माना कि भारत (Team India)के पास नंबर चार के लिये कई विकल्प हैं लेकिन उन्हें लगता है कि केएल राहुल इस स्थान के लिये सबसे उपयुक्त खिलाड़ी हो सकते हैं. बिकेल ने कहा, ‘राहुल अभी अच्छी फॉर्म में है और नंबर चार की जिम्मेदारी अच्छी तरह से निभा सकता है. टीम में महेंद्र सिंह धोनी है जो एक से छह नंबर तक किसी भी स्थान पर बल्लेबाजी कर सकता है. विजय शंकर युवा प्रतिभाशाली बल्लेबाज है. कुल मिलाकर भारत के पास नंबर चार के कई विकल्प है. यह टीम प्रबंधन के लिये अच्छा सरदर्द है.' वैसल्स ने भारत को खिताब का प्रबल दावेदार करार दिया.उन्होंने उसके अलावा इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को भी सेमीफाइनल में पहुंचने का हकदार बताया. उन्होंने कहा, ‘भारत (Indian Team)के जीत की बहुत अच्छी संभावना है. उसकी टीम वनडे में बहुत अच्छी है. इंग्लैंड भी खतरनाक टीम हो सकती है लेकिन उसके खिलाड़ियों को घरेलू दर्शकों के सामने खेलना है और उन्हें अपनी भावनाओं पर काबू रखना होगा.'

जसप्रीत बुमराह से यॉर्कर सीखना चाहता है देश का यह बेहतरीन युवा तेज गेंदबाज...

वैसल्स (Kepler Wessels) ने कहा, ‘ऑस्ट्रेलिया तीसरी टीम है जिसकी अच्छी संभावना है. दो महीने पहले तक ऑस्ट्रेलिया की कोई संभावना नहीं थी लेकिन अब उनकी सबसे मजबूत टीम खेल रही है. इन तीनों के अलावा सेमीफाइनल की चौथी टीम दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान में से कोई एक हो सकती है.'ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका दोनों की तरफ से खेलने वाले वैसल्स ने कहा कि दक्षिण अफ्रीकी टीम (South Africa Team)जब तक बड़ा टूर्नामेंट नहीं जीत जाती तब तक चोकर्स का तमगा उसका पीछा नहीं छोड़ेगा. उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा, ‘हां जब तक वे आईसीसी का कोई बड़ा टूर्नामेंट नहीं जीत जाते हैं तब तक उन पर यह ‘तमगा' लगा रहेगा. वे इस तमगे के हकदार हैं.इसका सबसे अच्छा उदाहरण 1999 है जब वह टूर्नामेंट की सर्वश्रेष्ठ टीम थी. वेस्टइंडीज में ऐसा हुआ. वर्तमान टीम के पास डुप्लेसिस के रूप में एक अच्छा कप्तान है जो अपने खिलाड़ियों से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करवाने में सक्षम है.'

वैसल्स (Kepler Wessels)ने कहा, ‘‘दक्षिण अफ्रीका में टीम से काफी अपेक्षाएं हैं लेकिन इस बार दु‍नियाभर में उनसे उतनी अपेक्षाएं नहीं की जा रही हैं.उन्हें खिताब का प्रबल दावेदार नहीं माना जा रहा हैं. वे अंडरडॉग के रूप में शुरुआत करेंगे लेकिन उनकी टीम में कुछ अच्छे क्रिकेटर हैं और टीम संतुलित है.'उन्होंने हालांकि कहा कि टीम को एबी डिविलियर्स की कमी खलेगी जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. वैसल्स ने कहा, ‘एबी किसी भी टीम के लिये अहम साबित हो सकता है और मुझे लगता है कि उसका टीम में नहीं होना दक्षिण अफ्रीका के लिये बड़ा झटका है.उसकी अनुपस्थिति में हाशिम अमला को अहम जिम्मेदारी निभानी होगी.'(इनपुट: एजेंसी)

वीडियो: मैडम तुसाद म्‍यूजियम में विराट कोहली

Comments
हाईलाइट्स
  • कहा, विराट कोहली चार नंबर के लिए सबसे उपयुक्‍त
  • वे पारी संवार सकते हैं, तेजी से रन भी बना सकते हैं
  • गंभीर ने इस स्‍थान पर राहुल को बताया था पसंद
संबंधित खबरें
World Cup 2019: शोएब अख्तर ने कहा- अपने
World Cup 2019: शोएब अख्तर ने कहा- अपने 'भारतीय' आदर्श विराट कोहली की तरह खेलना सीखें बाबर आजम
World Cup 2019: इसलिए बीसीसीआई ने लिया विराट और बुमराह को विंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में आराम देने का फैसला
World Cup 2019: इसलिए बीसीसीआई ने लिया विराट और बुमराह को विंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में आराम देने का फैसला
World Cup 2019: विराट कोहली ने स्वीकारा, अफगानिस्तान के खिलाफ हमसे चूक हुई
World Cup 2019: विराट कोहली ने स्वीकारा, अफगानिस्तान के खिलाफ हमसे चूक हुई
World Cup 2019: इस
World Cup 2019: इस 'वजह' से ICC ने कप्तान विराट कोहली पर लगाया जुर्माना
World Cup 2019, IND vs AFG: यह भी अफगानिस्तान के खिलाफ ही होना था, बहुत ही चौंकाने वाला
World Cup 2019, IND vs AFG: यह भी अफगानिस्तान के खिलाफ ही होना था, बहुत ही चौंकाने वाला
Advertisement