जैक्‍स कालिस बोले, वर्ल्‍डकप की भारतीय टीम में चुने जाएं दिनेश कार्तिक, तारीफ में कही इतनी बड़ी बात

Updated: 12 April 2019 14:22 IST

Dinesh Karthik: जैक्‍स कालिस ने कहा, 'मैं निश्चित रूप से अनुभव के आधार पर दिनेश कार्तिक को भारत की वर्ल्‍डकप टीम में चुनना चाहूंगा. सभी जानते हैं कि विपरीत परिस्थितियों में उनका खेल कैसा होगा है. कार्तिक अच्छी रेट से बल्लेबाजी करते हुए मध्यक्रम को मजबूती प्रदान करते हैं और अधिक डॉट बॉल नहीं खेलते.

India will be silly not to pick Dinesh Karthik in 2019 World Cup squad: Jacques Kallis
Dinesh Karthik ने शॉर्टर फॉर्मेट में भारत के लिए कई बेहतरीन पारियां खेली हैं (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दक्षिण अफ्रीका के महान ऑलराउंडर और कोलकाता नाइट राइडर्स के कोच जैक्स कालिस (Jacques Kallis) ने वर्ल्‍डकप 2019 (World Cup 2019) के लिए भारतीय टीम में दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) को शामिल करने की वकालत की है. दक्षिण अफ्रीका के सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ि‍यों में शुमार कालिस ने कहा, 'मैं निश्चित रूप से अनुभव के आधार पर दिनेश कार्तिक को भारत की वर्ल्‍डकप टीम में चुनना चाहूंगा. सभी जानते हैं कि विपरीत परिस्थितियों में उनका खेल कैसा होगा है. कार्तिक अच्छी रेट से बल्लेबाजी करते हुए मध्यक्रम को मजबूती प्रदान करते हैं और अधिक डॉट बॉल नहीं खेलते. ' कालिस ने यहां तक कहा कि कार्तिक (Dinesh Karthik) को वर्ल्‍डकप की टीम में नहीं  चुनना भारत की बड़ी बेवकूफी होगी. ' गौरतलब है कि वर्ल्‍डकप के लिए चयनकर्ता सोमवार को मुंबई में बैठक करके भारतीय टीम का चयन करेंगे. कार्तिक  (IPL) में कोलकाता की ही कप्तानी कर रहे हैं. गौरतलब है कि तमिलनाडु के दिनेश कार्तिक को 'छोटा चीका' के नाम से भी जाना जाता है.

फैंस के चहेते बन रहे दिनेश कार्तिक, वर्ल्‍डकप के लिए 'छोटा चीका' को बताया जरूरी..

आईएएनएस से खास बातचीत के दौरान कालिस ने आईपीएल-2019 में केकेआर के लिए दमदार बल्लेबाजी कर रहे आंद्रे रसेल (Andre Russell)  की भी प्रशंसा की. कालिस ने कहा, रसेल हर परिस्थिति में बल्लेबाजी करने की कला सीख गए हैं जिसने उन्हें इस साल और भी खतरनाक बना दिया है. कालिस ने कहा, "रसेल बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं. उन्होंने पिछले साल लगातार सुधार किया है. उन्होंने अपने खेल के बारे में बहुत कुछ सीखा और अब वह विभिन्न परिस्थितियों में अच्छा खेल सकते हैं. वह अच्छा करना चाहते हैं, उनके अंदर बेहतर प्रदर्शन करने की भूख है और एक कोच के लिए वह बहुत महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं. अन्य खिलाड़ी भी उनके जैसा प्रदर्शन करना चाहते हैं."

कालिस ने बातचीत के दौरान रसेल (Andre Russell) को तेज बैटिंग के मामले में विव रिचर्ड्स भी आगे माना. कालिस ने कहा, "दो युगों की तुलना करना मुश्किल है. जाहिर तौर पर विव अपने समय में अन्य खिलाड़ियों से बहुत आगे थे, लेकिन शायद वे आंद्रे रसेल जितने अच्छे नहीं थे. लेकिन जैसा कि मैंने कहा दो युगों की तुलना करना सही नहीं है क्योंकि परिस्थितियां बदल जाती हैं, कोचिंग के तरीके बदल जाते हैं. गेंद को हिट करने के मामले में मैंने जितने खिलाड़ियों को देखा है उसमें रसेल बेस्ट हैं. वह ताकत से साथ गेंद को मारते हैं और उनके पास तकनीक भी है जिस पर उन्होंने बहुत मेहनत की है. अपने दिन पर रसेल को गेंदबाजी करना मुश्किल है, आप कोई भी हो वह आपको मार सकते हैं."

कार्तिक का इस तरह पड़ा था 'छोटा चीका' नाम
दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik)ने एक इंटरव्‍यू में अपना नाम 'छोटा चीका' रखे जाने की वजह बताई थी. 1983 की वर्ल्‍डकप विजेता भारतीय टीम के सदस्‍य के. श्रीकांत का 'चीका' बुलाया जाता था. दिनेश ने बताया था कि यह चैंपियंस ट्रॉफी की बात है, दादा (सौरव गांगुली )उस समय कप्तान थे. दिनेश की उम्र 18-19 साल रही होगी. भारत और पाकिस्तान के बीच 'करो या मरो' का मुकाबला था और भारत 200 से कम के स्कोर पर ऑल आउट हो गया था. पाकिस्तान ने भी जल्द विकेट खो दिए थे लेकिन यूसुफ योहाना और इंजमाम के बीच अच्छी पार्टनरशिप हो गयी थी. भारत के हाथ से जीत दूर जा रही थी तभी एक विकेट गिरा, कार्तिक (Dinesh Karthik) जो इस मैच में अतिरिक्त खिलाड़ी थे, मैदान पर ड्रिंक लेकर आए. उस समय दादा टीम के साथ घेरा बनाये खड़े थे. ऐसे में कार्तिक पानी लेकर दौड़ते आए सौरव गांगुली से टकरा गए. इस पर दादा ने मुड़कर देखा और बोला, 'ये कैसे-कैसे लोगों को इधर ले आतें हैं, कौन है ये.' कार्तिक ने बताया, इस वाकये के बाद टीम के खिलाड़ियों ने उनका नाम 'छोटा चीका' रख दिया. (इनपुट आईएएनएस)

वीडियो: केकेआर के कुलदीप यादव से खास बातचीत

Comments
हाईलाइट्स
  • कहा, विपरीत परिस्थितियों ने गजब खेल दिखाते हैं
  • उन्‍हें नहीं चुना जाना भारत की बड़ी बेवकूफी होगी
  • रसेल को बैटिंग में विव रिचर्ड्स से भी आगे माना
संबंधित खबरें
ये खिलाड़ी भी रहे दुर्भाग्यशाली, हर्षा भोगले ने उठाया बीसीसीआई सालाना अनुबंध पर सवाल
ये खिलाड़ी भी रहे दुर्भाग्यशाली, हर्षा भोगले ने उठाया बीसीसीआई सालाना अनुबंध पर सवाल
IPL 2020: द‍िनेश कार्त‍िक हटे तो कौन होना चाह‍िए KKR का कैप्‍टन, गौतम गंभीर ने अपने जवाब से क‍िया हैरान..
IPL 2020: द‍िनेश कार्त‍िक हटे तो कौन होना चाह‍िए KKR का कैप्‍टन, गौतम गंभीर ने अपने जवाब से क‍िया हैरान..
तेज गेंदबाज श्रीसंत के आरोप पर दिनेश कार्तिक बोले, इस पर कोई प्रतिक्रिया देना भी मूर्खता होगी
तेज गेंदबाज श्रीसंत के आरोप पर दिनेश कार्तिक बोले, 'इस पर कोई प्रतिक्रिया देना भी मूर्खता होगी'
BCCI का उपबंध तोड़ने पर दिनेश कार्तिक ने बिना शर्त मांगी माफी, यह था मामला
BCCI का उपबंध तोड़ने पर दिनेश कार्तिक ने बिना शर्त मांगी माफी, यह था मामला
कुछ ऐसे परेशानी में फंस गए दिनेश कार्तिक, बीसीसीआई ने सात दिन के भीतर मांगा जवाब
कुछ ऐसे परेशानी में फंस गए दिनेश कार्तिक, बीसीसीआई ने सात दिन के भीतर मांगा जवाब
Advertisement