India vs Pakistan: वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ अजेय भारत की गाथा...

Updated: 17 June 2019 15:19 IST

India vs Pakistan: भारतीय टीम (India team) ने ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर पाकिस्तान (Pakistan team) को 89 रन (डकवर्थ-लेविस नियम के आधार पर) से हराते हुए वर्ल्ड में पाकिस्तन के खिलाफ 7-0 की बढ़त बना ली है.

India vs Pakistan: India beat Pakistan by 89 runs in World Cup
World Cup 2019: भारतीय टीम का फाइल फोटो

मैनचेस्टर:

India vs Pakistan: आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 (ICC World Cup 2019) में भारत (India Cricket team) का अपने पड़ोसी और चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान (Pakistan Cricket team) पर वर्चस्व जारी है. भारतीय टीम (India team) ने ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर पाकिस्तान (Pakistan team) को 89 रन (डकवर्थ-लेविस नियम के आधार पर) से हराते  हुए वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ 7-0 की बढ़त बना ली है. टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने रोहित शर्मा (Rohit Sharma) (140) के करियर के 24वें शतक के अलावा लोकेश राहुल (Lokesh Rahul) (57) तथा कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) (77) की उम्दा पारियों की मदद से 50 ओवरों में पांच विकेट पर 336 रन बनाए. जवाब में पाकिस्तानी टीम (Pakistan team) 40 ओवरों में 6 विकेट पर 212 रन ही बना सकी. तीसरी बार आई बारिश के बाद पाकिस्तान (Pakistan team) को 40 ओवरों में 302 रन बनाने का लक्ष्य मिला था. खेल रोके जाने तक पाकिस्तान ने 35 ओवर में छह विकेट पर 166 रन बनाए थे. पाकिस्तान के लिए फखर ज़मां (Fakhar Zaman) ने सबसे अधिक 62 रन बनाए. भारत की ओर से हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya), कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) और विजय शंकर (Vijay Shankar) ने दो-दो विकेट लिए. रोहित को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

IND vs PAK: रोहित शर्मा का शतक, बारिश प्रभावित मैच में टीम इंडिया ने पाकिस्‍तान को 89 रन से हराया

इस जीत ने भारतीय टीम (India team) को 10 टीमों की तालिका में तीसरे स्थान पर पहुंचा दिया है. भारत के चार मैचों से सात अंक हो गए हैं, जबकि पाकिस्तान (Pakistan team) के पांच मैचों से सिर्फ तीन अंक हैं और वह नौवें स्थान पर खिसक गया है. बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम (Pakistan team) की शुरुआत अच्छी नहीं रही. उसने 13 रन के कुल योग पर अपने सलामी बल्लेबाज इमाम उल हक (Imam ul Haq) (7) का विकेट गंवा दिया. यह विकेट अपना पहला वर्ल्ड कप खेल रहे विजय शंकर (Vijay Shankar) ने लिया. विजय अपने साथी भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) का अधूरा ओवर पूरा कर रहे थे, जो हैमस्ट्रिंग के कारण मैदान से बाहर चले गए थे और फिर वापस नहीं आए. विजय ने पांचवें ओवर की पांचवीं गेंद पर इमाम को चलता किया. इसके बाद हालांकि बाबर आजम (Babar Azam) (48) और फखर ज़मां (Fakhar Zaman) (62) ने दूसरे विकेट के लिए 104 रन की साझेदारी करते हुए स्थिति को संभालने की कोशिश की, लेकिन लगातार बढ़ता आस्किंग रन रेट उन पर हावी होता रहा. इसी का नतीजा था कि बाबर 117 रन के कुल योग पर अपना संयम खो बैठे और कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) की गेंद पर बोल्ड हो गए. बाबर ने 57 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाया. अपने साथी के जाने के बाद फखर भी अधिक देर टिक नहीं सके और 126 के कुल योग पर कुलदीप की गेंद पर डीप फाइन लेग पर युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) के हाथों लपके गए. फखर ने 75 गेंदों पर सात चौके और एक छक्का लगाया.

IND vs PAK: कोहली ने हासिल की विराट उपलब्धि, सचिन के साथ फिर से शुरू हुई दौड़

इसके बाद पाकिस्तान (Pakistan team) को 129 के कुल योग पर दो लगातार झटके लगे. हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) ने मोहम्मद हफीज (Mohmmad Hafeez) (9) और शोएब मलिक (Shoaib Malik) (0) को लगातार गेंदों पर आउट करके पाकिस्तान की उम्मीदें धुंधली कर दीं. कप्तान सरफराज (Sarfaraz Ahmed) (12) ने इमाद वसीम (Imad Wasim) (नाबाद 46) के साथ संघर्ष करने का प्रयास किया, लेकिन 165 के कुल योग पर वह भी पैवेलियन लौट गए. इमाद का साथ देने शादाब खान (Shadab Khan) (नाबाद 20) आए. इसी बीच बारिश आ गई. उस समय तक पाकिस्तान ने 6 विकेट पर 166 रन बनाए थे. कुछ देर बाद जब खेल शुरू हुआ, तो पाकिस्तान को 40 ओवरों में 302 रनों का लक्ष्य मिला, जिसे हासिल कर पाना उसके लिए नामुमकिन था. अंतत: पाकिस्तानी टीम तमाम प्रयासों के बाद 40 ओवरों में छह विकेट पर 212 रन ही बना सकी.

IND vs PAK: ये रिकॉर्ड रोहित ने बना डाले 24वें शतक के साथ, सचिन को पीछे छोड़ा

इस वर्ल्ड कप (World Cup 2019) में अपना दूसरा शतक लगाने वाले रोहित (Rohit Sharma) ने 113 गेंदों पर 14 चौके और तीन छक्के लगाए, जबकि राहुल (Lokesh Rahul) ने 78 गेंदों का सामना कर तीन चौके और दो छक्के लगाए. रोहित और राहुल ने पाकिस्तान के खिलाफ पहले विकेट के लिए सबसे अधिक 136 रनों की साझेदारी कर बरसों पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त किया. भारत का पहला विकेट 136 के कुल योग पर राहुल के रूप में गिरा. राहुल को वहाब रियाज (Wahab Riaz) ने बाबर आजम (Babar Azam) के हाथों कैच कराया. रोहित ने 34 गेंदों पर अर्धशतक पूरा करने के बाद 85 गेंदों पर सैकड़ा पूरा किया. भारत और पाकिस्तान के बीच हुए वर्ल्ड कप मैचों में सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी खेलने वाले रोहित 234 रनों के कुल योग पर हसन अली की गेंद पर फाइन लेग पर वहाब रियाज के हाथों लपके गए.

IND vs PAK: जीत के बाद बोले विराट कोहली-आज रोहित का दिन था

राहुल (Lokesh Rahul) की विदाई के बाद रोहित का साथ देने आए कप्तान कोहली (Virat Kohli) ने इस बीच, अपने 230वें मैच की 222वीं पारी में सबसे तेजी से 11,000 वन-डे रन पूरे किए. वह इस मुकाम पर पहुंचने वाले तीसरे भारतीय हैं. उनसे अधिक रन सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) (18426) और सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) (11363) ने ही बनाए हैं. वर्ल्ड पटल पर 11,000 रन पूरे करने वाले कोहली नौवें बल्लेबाज हैं, लेकिन कोहली ने इन सभी बल्लेबाजों में सबसे तेजी से ये रन बनाए हैं. कोहली ने 51 गेंदों पर अपने करियर का 51वां अर्धशतक पूरा किया और फिर 57 के कुल योग पर पहुंचते ही 11,000 रनों के मील के पत्थर को छुआ. कोहली ने अपनी पारी में 65 गेंदों का सामना कर सात चौके लगाए. हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) ने 19 गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के की मदद से 26 रनों की तेज पारी खेली, लेकिन महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) (1) नाकाम रहे. 47वें ओवर की चौथी गेंद पर विजय शंकर (Vijay Shankar) को अंपायर ने कैच आउट नहीं दिया तो पाकिस्तान ने रिव्यू लिया, जिसे नकार दिया गया. इसी बीच बारिश आ गई और खेल रोक दिया गया. उस समय तक भारत ने चार विकेट पर 305 रन बनाए थे. 

IND vs PAK: कुछ ऐसे शोएब मलिक के आउट होने पर हुई सोशल मीडिया पर जमकर खिंचाई

खेल दोबारा शुरू हुआ तो कोहली (Virat Kohli) 77 के निजी योग पर आमिर की गेंद पर विकेट के पीछे सरफराज अहमद (Sarfaraz Ahmed) के हाथों लपके गए. इसके बाद हालांकि विजय (नाबाद 15, 15 गेंद, एक चौका) और केदार जाधव (Kedar Jadhav) (9 रन, 8 गेंद, 1 चौका) ने कोई और नुकसान नहीं होने दिया. पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद आमिर (Mohmmad Amir) ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए, जबकि हसन अली (Hasan Ali) और वहाब रियाज (Wahab Riaz) को एक-एक सफलता मिली.

Video: टीम इंडिया ने पाकिस्‍तान को 89 रन से रौंदा

Comments
हाईलाइट्स
  • डकवर्थ-लेविस नियम के आधार पर भारत ने पाकिस्तान को 89 रन से दी मात
  • भारत की ओर से रोहित शर्मा ने खेली 140 रनों की शानदार पारी
  • पाकिस्तान की ओर से सबसे अधिक (3) विकेट मोहम्मद आमिर ने लिए
संबंधित खबरें
COA ने BCCI के पर कतरे, अब सचिव नहीं सेलेक्‍शन कमेटी का प्रमुख बुलाएगा चयन से जुड़ी बैठकें
COA ने BCCI के पर कतरे, अब सचिव नहीं सेलेक्‍शन कमेटी का प्रमुख बुलाएगा चयन से जुड़ी बैठकें
West Indies Tour: टीम इंडिया का चयन कल, शुममन गिल और नवदीप सैनी जैसे युवाओं को मिल सकता है मौका
West Indies Tour: टीम इंडिया का चयन कल, शुममन गिल और नवदीप सैनी जैसे युवाओं को मिल सकता है मौका
इन वजहों से रवि शास्त्री एक बार फिर से बन सकते हैं टीम इंडिया के कोच, बीसीसीआई अधिकारी ने दिया संकेत
इन वजहों से रवि शास्त्री एक बार फिर से बन सकते हैं टीम इंडिया के कोच, बीसीसीआई अधिकारी ने दिया संकेत
इसलिए बीसीसीआई अधिकारियों ने उठाए सीओए की कोच नियुक्ति की प्रक्रिया पर सवाल
इसलिए बीसीसीआई अधिकारियों ने उठाए सीओए की कोच नियुक्ति की प्रक्रिया पर सवाल
इस वजह से एमएस धोनी के माता-पिता चाहते हैं कि माही का संन्यास लेना ही अच्छा
इस वजह से एमएस धोनी के माता-पिता चाहते हैं कि माही का संन्यास लेना ही अच्छा
Advertisement