IND vs NZ: : जडेजा की जीवटभरी पारी बेकार, सेमीफाइनल में न्‍यूजीलैंड से 18 रन से हारी टीम इंडिया

Updated: 10 July 2019 22:50 IST

India vs New Zealand Semi final Live Score: टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए न्‍यूजीलैंड की टीम ने जब 46.1 ओवर में 5 विकेट खोकर 211 रन बनाए थे तभी बारिश शुरू हो गई और खेल रोकना पड़ा. बारिश का कहर इस मैच पर इस कदर रहा कि आयोजकों को शेष मैच बुधवार को कराने का निर्णय लेना पड़ा.

मैनचेस्‍टर:

India vs New Zealand Semi final: अंकतालिका में शीर्ष स्‍थान पर रहते हुए वर्ल्‍डकप 2019 (World Cup 2019)  के सेमीफाइनल में पहुंची टीम इंडिया के लिए एक मैच का खराब प्रदर्शन भारी पड़ा. टीम इंडिया को आज यहां टूर्नामेंट के बारिश से प्रभावित पहले सेमीफाइनल में न्‍यूजीलैंड से 18 रन की हार का सामना करना पड़ा. इसके साथ ही विराट कोहली ब्रिगेड के वर्ल्‍डकप के सुनहरे अभियान पर 'ब्रेक' लग गया. टीम इंडिया यह मैच हारी जरूर लेकिन हरफनमौला रवींद्र जडेजा की तूफानी बल्‍लेबाजी (77 रन, 59 गेंद, चार चौके और चार छक्‍के) ने हर किसी का दिल जीत लिया. न्‍यूजीलैंड के 239 रन के स्‍कोर का पीछा करते हुए टीम इंडिया एक समय 92 रन पर छह विकेट गंवा चुकी थी और लग रहा था कि टीम इंडिया बिना संघर्ष किए ही हार जाएगी. ऐसे मौके पर सर रवींद्र जडेजा ने अनुभवी धोनी के मार्गदर्शन में कीवी टीम पर हल्‍ला बोल दिया. दोनों बल्‍लेबाजों ने सातवें विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की और एक समय तो ऐसा लग रहा था कि टीम इंडिया मैच में जीत हासिल कर लेगी. जडेजा ने छक्‍के-चौके लगातार कीवी गेंदबाजों की हालत खराब कर दी. जडेजा की इस जीवट भरी पारी के बावजूद टीम इंडिया 49.3 ओवर में 221 रन बनाकर आउट हो गई. 18 रन की हार के साथ उसे मुकाबले से बाहर होना पड़ा.मैच में न्‍यूजीलैंड टीम के कप्‍तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया था.भारत को शुरुआत में ही तीन झटके देने वाले मैट हैनरी मैन ऑफ द मैच रहे.

न्‍यूजीलैंड की टीम ने लगातार दूसरी बार वर्ल्‍डकप के फाइनल में स्‍थान बनाया है. वर्ल्‍डकप 2015 में भी कीवी टीम फाइनल में पहुंची थी जहां उसे ऑस्‍ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. दूसरी ओर, भारतीय टीम की वर्ल्‍डकप के सेमीफाइनल में टीम इंडिया की यह लगातार दूसरी हार रही. वर्ल्‍डकप 2015 के सेमीफाइनल में भारतीय टीम को ऑस्‍ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था. आज की इस हार के साथ ही करोड़ों भारतीय फैंस की उम्‍मीदें टूट गईं. टूर्नामेंट का दूसरा सेमीफाइनल कल ऑस्‍ट्रेलिया और मेजबान इंग्‍लैंड के बीच खेला जाएगा.

जडेजा पर ट्वीट को लेकर माइकल वॉन से विवाद बढ़ा तो संजय मांजरेकर ने किया यह 'काम'

SCORECARD

COMMENTARY 

SEE MATCH GRAPHICS

भारतीय पारी: शुरुआत में ही टीम इंडिया ने गंवा दिए थे चार विकेट

न्‍यूजीलैंड के 239 रन के स्‍कोर के जवाब में भारतीय टीम की बेहद निराशाजनक शुरुआत हुई और शुरुआती चार ओवर में ही रोहित शर्मा, कप्‍तान विराट कोहली और केएल राहुल जैसे दिग्‍गज आउट होकर पवेलियन में जा बैठे. मजे की बात है कि ये तीनों बल्‍लेबाज 1-1 रन ही बना पाए. दूसरे ही ओवर में बड़ा झटका 'हिटमैन' रोहित शर्मा (1) के आउट होने से लगा. उन्‍हें तेज गेंदबाज मैट हैनरी ने विकेटकीपर टॉम लैथम से कैच कराया. दूसरे ही ओवर में विराट कोहली को क्रीज पर आना पड़ा. तीसरे ओवर में विराट को जब मैट हैनरी ने LBW किया तो भारतीय फैंस में सन्‍नाटा छा गया. विराट ने इस फैसले के खिलाफ रिव्‍यू भी लिया लेकिन फैसला अपने हक में नहीं करा सके. रही सही कसर चौथे ओवर में केएल राहुल के आउट होने से पूरी हो गई. 15 अंकों के साथ टॉप पर रहते हुए अंतिम चार में पहुंची भारतीय टीम 5 रन के स्‍कोर पर ही तीन विकेट गंवा चुकी थी. क्रीज पर अब ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक थे.भारतीय पारी का पहला चौका छठे ओवर में पंत ने हैनरी की गेंद पर लगाया.20 गेंद तक खाता नहीं खोल सके दिनेश कार्तिक ने अपना पहला स्‍कोरिंग शॉट बोल्‍ट की गेंद पर चौके के रूप में लगाया.न्‍यूजीलैंड को चौथे विकेट के लिए भी ज्‍यादा देर इंतजार नहीं करना पड़ा. मैट हैनरी की गेंद पर कार्तिक (6) को नीशाम ने कैच किया. नीशाम ने जबर्दस्‍त डाइव लगाते हुए इस कैच को संभव बना. पहले 10 ओवर (पहला पावरप्‍ले) में ही भारतीय टीम 4 विकेट गंवा चुकी थी और स्‍कोर में थे महज 24  रन. कार्तिक के स्‍थान पर हरफनमौला हार्दिक पंड्या क्रीज पर आए.13वें ओवर में पंत को जीवनदान मिला जब दिनेश कार्तिक का बेहतरीन कैच लेने वाले नीशाम ने फर्ग्‍यूसन की गेंद पर आसान कैच टपका दिया.पंत और पंड्या ने टीम इंडिया के 16.5 ओवर में 50 रन तक पहुंचा दिया.भारत के लिहाज से अच्‍छी बात यही है कि विकेट पर पर्याप्‍त समय गुजारने के बाद पंत और पंड्या सेट हो चुके थे.ऐसे समय जब टीम इंडिया की हालत संभलती नजर आ रही थी, ऋषभ पंत (32 रन, 56 गेंद, चार चौके) ने हवा में शॉट खेलने की कोशिश करते हुए विकेट गंवा दिया. लेग स्पिनर मिचेल सैंटनर ने उन्‍हें कॉलिन डि ग्रैंडहोम से कैच करा दिया. अब पंड्या का साथ देने धोनी क्रीज पर थे. 25 ओवर में टीम इंडिया का स्‍कोर 5 विकेट खोकर 77 रन था.

टीम इंडिया के लिए समस्‍या यह थी कि स्‍कोर बेहद धीमी गति से बढ़ रहा था. 33वें ओवर में नीशाम की गेंद पर रवींद्र जडेजा ने पारी का पहला छक्‍का लगाया और इसके साथ ही 32.3 ओवर में  टीम इंडिया 100 रन के पार पहुंची.39वें ओवर में जडेजा ने सैंटनर को क्रीज से बाहर निकलकर छक्‍का जमाया. यह उनका दूसरा छक्‍का रहा. ओवर में 10 रन बने. जडेजा की आक्रामक अंदाज में बैटिंग से भारतीय फैंस में कुछ जोश आया लेकिन Required Run Rate 9 रन  प्रति ओवर के करीब पहुंच गया था.40 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर 6 विकेट खोकर 150 रन था. शेष 10 ओवर में टीम को 90 रन की जरूरत थी. धोनी और जडेजा की पार्टनरशिप 50 रन को पार कर चुकी थी. 41वें ओवर में एक बार फिर जडेजा के रडार पर सैंटनर आए और उन्‍होंने ओवर की पांचवीं गेंद छक्‍के के लिए बाउंड्री के बाहर पहुंचा दी. उनका हर शॉट भारतीय फैंस की उम्‍मीदों को बढ़ाने का काम कर रहा था. 42वें ओवर में जडेजा ने नीशाम को चौका जड़ा और इसके बाद दो रन लेकर अपना अर्धशतक पूरा किया. उनकी बिंदास बल्‍लेबाज भारत के लिए उम्‍मीद बन गई थी. जडेजा का अर्धशतक 39 गेंदों पर तीन चौके और इतने ही छक्‍कों की मदद से पूरा हुआ.किस्‍मत भी इस दौरान भारतीय बल्‍लेबाजों पर मेहरबान लग रही थी. जडेजा के कुछ शॉट हवा में गए लेकिन फील्‍डर्स की पहुंच से दूर गिरे.आखिरी छह ओवर में भारत को 62 रन की जरूरत थी. जडेजा तो मानो छक्‍कों से ही जवाब देने का आमादा थे. उन्‍होंने फर्ग्‍यूसन को छक्‍का लगाया.जरूरत अब आखिरी 5 ओवर में 52 रन की थी.48वें ओवर में बोल्‍ट ने रवींद्र जडेजा (77 रन, 59 गेंद, चार चौके और चार छक्‍के) को कप्‍तान विलियमसन से कैच कराकर भारत की उम्‍मीदों को करारा झटका दे दिया. इसके बाद महेंद्र सिंह धोनी (50 रन, 72 गेंद, एक चौका और एक छक्‍का) के रन आउट होने के साथ ही भारत की हार तय हो गई. भारत के आखिरी दो विकेट भुवनेश्‍वर कुमार और युजवेंद्र चहल के रूप में गिरे.पूरी टीम 49.3 ओवर में आउट हो गई.

विकेट पतन: 4-1 (रोहित, 1.3), 5-2 (कोहली, 2.4), 5-3 (राहुल, 3.1), 24-4 (कार्तिक, 9.6), 71-5 (पंत, 22.5), 6-92 (पंड्या, 30.3 ओवर), 7-208 (जडेजा, 47.5 ओवर), 8-216 (धोनी, 48.3 ओवर), 9-217 (भुवी, 48.6 ओवर), 10-221 (चहल, 49.3 ओवर).

न्‍यूजीलैंड की पारी: रनों के लिए संघर्ष करते दिखे कीवी बल्‍लेबाज

टॉस जीतने वाली न्‍यूजीलैंड टीम की पारी मंगलवार को मार्टिन गप्टिल और हैनरी निकोल्‍स ने शुरू की. पारी की पहली ही गेंद पर गप्टिल के खिलाफ LBW की अपील हुई, गेंदबाज थे भुवनेश्‍वर कुमार. टीम इंडिया ने रिव्‍यू भी लिया लेकिन फैसला बल्‍लेबाज के पक्ष में रहा. पहली ही गेंद पर टीम इंडिया ने रिव्‍यू गंवा दिया. भुवी का पहला और जसप्रीत बुमराह का दूसरा ओवर मेडन रहा.  पारी के 17वी गेंद पर न्‍यूजीलैंड का पहला रन बना.चौथे ओवर में बुमराह ने भारत को पहली सफलता दिलाते हुए गप्टिल (1) को दूसरी स्लिप में विराट कोहली से कैच करा दिया. पांच ओवर के बाद स्‍कोर एक विकेट खोकर 7 रन था. टीम इंडिया की कसी हुई बॉलिंग और एक विकेट गिरने के कारण न्‍यूजीलैंड को शुरुआती ओवरों में स्‍कोर तेजी से आगे बढ़ाना मुश्किल हो रहा था. हालत यह रही कि कीवी पारी का पहला चौका आठवें ओवर की आखिरी गेंद पर हैनरी निकोल्‍स के बल्‍ले से लगा.पहले पावरप्‍ले (10 ओवर) में न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर 27 रन तक ही पहुंच पाया था.10 ओवर के बाद न्‍यूजीलैंड के रनगति में कुछ इजाफा हुआ. 11वें ओवर में निकोल्‍स ने रवींद्र जडेजा और 12वें ओवर में विलियमसन ने पंड्या को चौका लगाया. कीवी टीम के 50 रन 14 ओवर में पूरे हुए.16वें ओवर में बॉलिंग के दौरान हार्दिक पंड्या ग्रोइन इंजुरी से परेशान दिखे, ऐसे में उन्‍हें मैदान से बाहर जाना पड़ा. 17 ओवर में चहल आक्रमण पर लाए गए. उनकी पहली ही गेंद पर धोनी ने निकोल्‍स की स्‍टंपिंग मिस की, इस गेंद पर वाइड और बाय के रूप में 5 रन गए सो अलग.ऐसे समय जब निकोल्‍स-विलियमसन की साझेदारी भारत के लिए अड़चन बन रही थी, रवींद्र जडेजा ने टीम को दूसरी कामयाबी दिलाई. उन्‍होंने निकोल्‍स (28) को बोल्‍ड कर दिया. क्रीज पर अब विलियमसन का साथ देने रॉस टेलर मैदान पर थे.25 ओवर के बाद भी न्‍यूजीलैंड का रन रेट 4 रन प्रति ओवर के नीचे ही चल रहा था.25 ओवर के बाद स्‍कोर दो विकेट खोकर 83 रन था.

28वें ओवर में चहल को विलियमसन और टेलर ने एक-एक चौका लगाया, इस ओवर में 10 रन बने.न्‍यूजीलैंड के 100 रन 28.1 ओवर में पूरे हुए. इसके कुछ ही देर बाद विलियमसन ने अपना 39वां अर्धशतक 79 गेंदों पर चार चौकों की मदद से पूरा किया. विलियमसन और टेलर के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हो गई थी और रनऔसत भी धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा था. 36वें ओवर में चहल भारत के लिए बड़ी कामयाबी लेकर आए जब उन्‍होंने केन विलियमसन (67, 95 गेंद, छह चौके) को बैकवर्ड प्‍वाइंट पर रवींद्र जडेजा के हाथों कैच करा दिया.विलियमसन ने तीसरे विकेट के लिए टेलर के साथ 65 रन जोड़े. पिछले मैच की तरह जडेजा ने ओल्‍डट्रेफर्ड में भी बेहतरीन स्‍पैल फेंका और अपने 10 ओवर में 34 रन देकर एक विकेट लिया. ओवर तेजी से निकल रहे थे, ऐसे में न्‍यूजीलैंड के लिए अब जरूरत स्‍कोर को तेजी से आगे बढ़ाने की थी. न्‍यूजीलैंड के 150 रन 39 ओवर में पूरे हुए.40 ओवर के बाद न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर 155 रन तक ही पहुंच सका था.41वें ओवर में भारत को चौथी सफलता हार्दिक पंड्या ने जेम्‍स नीशाम (12) को दिनेश कार्तिक से कैच कराकर दिलाई.44वें ओवर में रॉस टेलर ने पारी का पहला छक्‍का चहल की गेंद पर लगाया और अपना अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 73 गेंदों का सामना करते हुए दो चौके और एक छक्‍का जड़ा. चहल के इस ओवर में दो चौके भी लगे.इसमें 18 रन बने.45वें ओवर में भुवी की गेंद पर अम्‍पायर ने टेलर को LBW दे दिया था लेकिन कीवी बल्‍लेबाजी ने रिव्‍यू लिया और इसमें फैसला उनके पक्ष में हुआ.न्‍यूजीलैंड के 200 रन 44.3 ओवर में पूरे हुए.हालांकि भुवनेश्‍वर इस ओवर में ग्रैंडहोम (16)को विकेटकीपर धोनी से कैच कराने में सफल हो गए. न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर जब 46.1 ओवर में 211 रन था तभी बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा.बुधवार को आज जब खेल दोबारा शुरू हुआ तो न्‍यूजीलैंड टीम ने 23 गेंदों के अंतराल में ही रॉस टेलर, टॉम लैथम और मैट हैनरी के विकेट गंवा दिए. इसमें से टेलर रन आउट हुए जबकि लैथम और हैनरी के विकेट भुवनेश्‍वर कुमार के खाते में गए. 50 ओवर में न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर 8 विकेट खोकर 239 रन रहा. मिचेल सैंटनर और ट्रेंट बोल्‍ट नाबाद रहे. भारत के लिए भुवनेश्‍वर कुमार ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए.

विकेट पतन: 1-1 (गप्टिल, 3.3), 69-2 (निकोल्‍स, 18.2), 134-3 (विलियमसन, 35.2), 162-4 (नीशाम, 40.6), 200-5 (ग्रैंडहोम, 44.4), 225-6 (टेलर, 48), 225-7 (लैथम, 48.1), 232-8 (हैनरी, 48.6)

डेनियल विटोरी ने बताया,  इसलिए बुमराह को खेलना लगभग नामुमकिन हो गया..

टीम इंडिया ने अपनी प्‍लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया. कुलदीप यादव के स्‍थान पर युजवेंद्र चहल को टीम में जगह दी गई है. अफगानिस्‍तान के खिलाफ हैट्रिक लेने वाले मोहम्‍मद शमी को भी टीम में स्‍थान नहीं मिला.

अंडर-19 वर्ल्ड कप में भी एक-दूसरे का सामना कर चुके हैं कोहली और विलियमसन, देखें तस्वीर

विराट कोहली ने महेंद्र सिंह धोनी से कहा- आप हमेशा मेरे कप्तान रहेंगे

दोनों टीमें इस प्रकार थीं..
न्यूजीलैंड: मार्टिन गप्टिल, हेनरी निकोल्‍स, केन विलियमसन (कप्‍तान), रॉस टेलर, टॉम लाथम, जिमी नीशम, कॉलिन डि ग्रैंडहोम, मिचेल सैंटनर, मैट हेनरी, लॉकी फर्ग्यूसन और ट्रेंट बोल्ट.
भारत: रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्‍तान), ऋषभ पंत, एमएस धोनी, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्‍वर कुमार, युज़वेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह.

वीडियो: बांग्‍लादेश को हराकर सेमीफाइनल में पहुंची टीम इंडिया

Comments
हाईलाइट्स
  • न्‍यूजीलैंड ने 50 ओवर में बनाए 8 विकेट पर 239 रन
  • 221 रन पर ढेर हुई टीम इंडिया, जडेजा और धोनी ने जड़े अर्धशतक
  • दूसरा सेमीफाइनल कल ऑस्‍ट्रेलिया-इंग्‍लैंड के बीच खेला जाएगा
संबंधित खबरें
World Cup 2019: माइकल वॉन ने  सेमीफाइनल में भारत की हार के बाद विराट कोहली को किया ट्रोल, पोस्‍ट किया यह फोटो..
World Cup 2019: माइकल वॉन ने सेमीफाइनल में भारत की हार के बाद विराट कोहली को किया ट्रोल, पोस्‍ट किया यह फोटो..
World Cup 2019: इसलिए भारतीय टीम ने रविवार तक मैनचेस्टर में ही रुकने का लिया फैसला
World Cup 2019: इसलिए भारतीय टीम ने रविवार तक मैनचेस्टर में ही रुकने का लिया फैसला
IND vs NZ Semifinal: भारतीय प्रशंसकों को नहीं भाया आईसीसी का धोनी पर यह
IND vs NZ Semifinal: भारतीय प्रशंसकों को नहीं भाया आईसीसी का धोनी पर यह 'संदेश', ऐसे जाहिर किया गुस्सा
World Cup 2019: कुछ ऐसे पाकिस्तान मंत्री ने महेंद्र सिंह धोनी पर किया अपमानजनक वार
World Cup 2019: कुछ ऐसे पाकिस्तान मंत्री ने महेंद्र सिंह धोनी पर किया अपमानजनक वार
IND vs NZ: जब न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन ने पूछा-क्‍या MS धोनी राष्‍ट्रीयता बदल रहे हैं?
IND vs NZ: जब न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन ने पूछा-क्‍या MS धोनी राष्‍ट्रीयता बदल रहे हैं?
Advertisement