IND vs NZ Semifinal: विराट कोहली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया किस टीम के हैं सबसे ज्यादा जीत के आसार

Updated: 08 July 2019 19:29 IST

India vs New Zealand 1st Semifinal: टॉस की अहमियत पर विराट कोहली ने कहा कि यहां महत्वपूर्ण बात दबाव से निपटना है. अनुमान लगाया जा सकता है कि दबाव बहुत ही ज्यादा होगा, लेकिन हम टॉस को लेकर चिंतित नहीं हैं

IND vs NZ Semifinal: Virat Kohli puts the light on important factors in press conference
भारत बनाम न्यूजीलैंड: विराट कोहली प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान

मैनचेस्टर:

करोड़ों भारतीय क्रिकेट इंग्लैंड में खेले जा रहे वर्ल्ड कप (World Cup 2019) में मंगलवार को भारत और न्यूजीलैंड के बीच मैनचेस्टर में खेले जान वाले पहले सेमीफाइनल (India vs New Zealand 1st Semifinal) मुकाबले का बेसब्री के साथ इंतजार कर रहे हैं. मैच की पूर्व सध्या पर नेट प्रैक्टिस के बाद कप्तान विराट कोहली ने कई अहम विषयों पर रोशनी डाली. चलिए जान लीजिए क्या कहा भारतीय कप्तान विराट कोहली ने

टॉस के महत्व पर 

टॉस की अहमियत पर विराट कोहली ने कहा कि यहां महत्वपूर्ण बात दबाव से निपटना है. अनुमान लगाया जा सकता है कि दबाव बहुत ही ज्यादा होगा, लेकिन हम टॉस को लेकर चिंतित नहीं हैं. विराट ने कहा कि जो भी टीम अपनी  गणना में बहादुर होगी, उसके जीतने के आसार ज्यादा होंगे. ऐसे में हम संयोजन को समझते हैं. हमने कई नॉकआउट मैचों में इसका इस्तेमाल किया है. बात यह है कि जो भी टीम दबाव झेलने में सफल रहेगी, उसके जीतने के बेहतर आसार हैं. 

यह भी पढ़ें:  अब ये पांच रिकॉर्ड रोहित शर्मा का सेमीफाइनल में कर रहे इंतजार

फिटनेस के सवाल पर 

भारतीय कप्तान ने कहा कि इस बार फॉर्मेट अलग है. हमने अपना पहला लक्ष्य हासिल कर लिया है और अब हम शेष मैचों पर ध्यान लगा सकते हैं. निश्चित ही, खिलाड़ियों की बॉडी ज्यादा तरोताजा नहीं हैं, लेकिन हम पूरी तरह से प्रेरित हैं. हम जीपीएस ट्रैकर के साथ खेल रहे हैं और यह हमें यह जानने व समझने में मदद करता है कि हमें कितने आराम की जरूरत है. खिलाड़ियों को भी यह समझाना आसान हो जाता है कि खेलों के बीच कितने ब्रेक की दरकार है. 

टीम संयोजन पर 

विराट कोहली ने कहा कि अगर हमारा अटक सर्वश्रेष्ठ नहीं है, लेकिन यह सर्वश्रेष्ठों के साथ जरूर रहा है. न्यूजीलैंड का गेंदबाजी आक्रमण हमेशा से ही संतुलित रही है. उनकी टीम ने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है और हमें उनके खिलाफ अनुशासित रहना होगा. भारतीय कप्तान ने कहा कि टीम संयोजन पर अभी विमर्श होगा कि पांच गेंदबाजों के साथ उतरें या छह गेंदबाजों के साथ. 

यह भी पढ़ें:  अगर बारिश के कारण भारत-न्यूजीलैंड सेमीफाइनल रद्द हुआ तो ये 'दो विकल्प' होंगे

राहुल की भूमिका पर 

विराट ने कहा कि वर्ल्ड कप में अब केएल राहुल बतौर ओपनर की भूमिका में ज्यादा सहज दिखाई पड़ रहे हैं. श्रीलंका के खिलाफ केएल काफी विश्वसनीय दिखाई पड़े. मेरे हिसाब से अब वह उस मनोदशा में दिखाई पड़ रहे हैं, जिसे हमने आईपीएल में देखा है. मेरे हिसाब से सेमीफाइनल में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देख सकते हैं. 

यह भी पढ़ें:  विराट कोहली ने महेंद्र सिंह धोनी से कहा- आप हमेशा मेरे कप्तान रहेंगे

 रोहित के शतकों से अपनी तुलना पर

विराट ने कहा कि मैं इससे बिल्कुल भी निराश या चिंतित नहीं हूं कि रोहित ने पांच शतक लगा दिए और मैं एक भी शतक नहीं जड़ पाया. जारी विश्व कप में मेरी भूमिका अलग है. मुझे खुशी है कि रोहित शर्मा शतक लगा रहे हैं. मेरी भूमिका एक छोर पर टिककर स्ट्राइक रोटेट कर रहा हूं और मेरा निजी उपलब्धियों पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं है. लेकिन रोहित शर्मा की यह उपलब्धि वास्तव में बहुत ही आसाधारण बात है, जो पहले किसी टूर्नामेंट में किसी ने हासिल नहीं की. मैं अपनी भूमिका को लेकर खुश हूं और मैं व्यक्ति विशेष के रिकॉर्डों को लेकर चिंता नहीं करता. 

VIDEO:  भारत ने वर्ल्ड कप लीग मुकाबले में पाकिस्तान को 89 रन से धोया था. 

कुल मिलाकर टीम इंडिया इस महामुकाबले के लिए तैयार है. और अगर बारिश न हुई, तो करोड़ों भारतीय प्रशंसकों को एक बड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा. 

Comments
हाईलाइट्स
  • केएल राहुल अब आईपीएल जैसे दिख रहे-विराट
  • रोहित के प्रदर्शन से बहुत ही खुश हूं
  • टीम के संयोजन पर हो रही है चर्चा
संबंधित खबरें
New Zealand vs India 3rd T20I Live Score: टीम इंड‍िया की बैट‍िंग शुरू, रोह‍ित और राहुल क्रीज पर
New Zealand vs India 3rd T20I Live Score: टीम इंड‍िया की बैट‍िंग शुरू, रोह‍ित और राहुल क्रीज पर
NZ vs IND 3rd T20 Preview: जीत के साथ इत‍िहास रचने को बेताब है व‍िराट कोहली ब्र‍िगेड..
NZ vs IND 3rd T20 Preview: जीत के साथ इत‍िहास रचने को बेताब है व‍िराट कोहली ब्र‍िगेड..
NZ vs IND: टीम इंडिया पहुंची हैमिल्टन, चहल ने बस में साथियों को बनाए रखा ऊर्जावान, VIDEO
NZ vs IND: टीम इंडिया पहुंची हैमिल्टन, चहल ने बस में साथियों को बनाए रखा ऊर्जावान, VIDEO
इस समय का सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाज कौन,  Ricky Ponting ने द‍िया
इस समय का सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाज कौन, Ricky Ponting ने द‍िया 'गोलमोल' जवाब..
NZ vs IND: Shreyas Iyer ने बताया, व‍िराट कोहली से मैच खत्‍म करने की
NZ vs IND: Shreyas Iyer ने बताया, व‍िराट कोहली से मैच खत्‍म करने की 'आदत' सीखी..
Advertisement