डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज़

Image credit: Getty


लाला अमरनाथ

भारत के लिए पहली बार टेस्ट मैच में शतक लगाने का कारनामा लाला अमरनाथ ने किया था. इंग्लैंड के खिलाफ 1933 में उन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट में शतक जड़ा था.

Image credit: Getty


हनुमंत सिंह

हनुमंत सिंह ने 1964 में अपने डेब्यू मैच को यादगार बनाते हुए इंग्लैंड के खिलाफ शतक बनाया था. इस मैच में उन्होंने 105 रन की बेहतरीन पारी खेली थी.

Image credit: Getty


गुंडप्पा विश्वनाथ

महान गुंडप्पा विश्वनाथ का डेब्यू भी यादगार था. 1969 में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कानपूर के ग्रीन पार्क स्टेडियम पर 137 रन बनाए थे.

Image credit: Getty


मोहम्मद अजहरुद्दीन

प्रतिभावान बल्लेबाज़ अजहर ने अपने डेब्यू मैच में ही खुद को साबित कर दिया था. उन्होंने 1984 में इंग्लैंड के खिलाफ 110 रन की नाबाद पारी खेली थी.

Image credit: Getty


प्रवीण आमरे

प्रवीण आमरे ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में धमाल मचाया था. उन्होंने 1992 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ डरबन जैसी पिच पर 103 रन बनाए थे.

Image credit: Getty


सौरव गांगुली

लॉर्ड्स का मैदान सौरव गांगुली के लिए यादगार रहा है. 1996 में अपने डेब्यू मैच में उन्होंने इंग्लैंड के गेंदबाजों को पस्त करते हुए 131 रन बनाये थे.

Image credit: Getty


वीरेंद्र सहवाग

'मुल्तान के सुल्तान' सहवाग के लिए भी टेस्ट डेब्यू एक सपने की तरह था. उन्होंने 2001 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 105 रन की पारी खेली थी.

Image credit: Getty


सुरेश रैना

सफ़ेद जर्सी में सुरेश रैना का पदार्पण भी 'ड्रीम डेब्यू' की तरह रहा. 2010 में श्रीलंका के खिलाफ कोलोंबो में उन्होंने 120 रन की पारी खेली थी.

Image credit: Getty


शिखर धवन

टेस्ट क्रिकेट में शिखर धवन की एंट्री बेहद धमाकेदार रही थी. 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू मैच में उन्होंने मात्र 174 गेंदों में 187 रन बनाए थे.

Image credit: Getty


रोहित शर्मा

रोहित शर्मा के लिए भी उनका सफ़ेद जर्सी में डेब्यू एक सपने की तरह ही था उन्होंने 2013 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ अपने पहले टेस्ट में 177 रन बनाये थे.

Image credit: Getty



इन सब दिग्गजों के अलावा दीपक शोधन, कृपाल सिंह, अब्बास अली बेग, सुरिंदर अमरनाथ जैसे खिलाड़ियों ने भी डेब्यू टेस्ट में शतक बनाया था.

Video credit: Getty

और स्‍पोर्ट्स अपडे्टस के लिए

Image credit: Getty क्लिक करें